Facebook से पैसे कैसे कमाए [ 7 तरीके ]

आपका स्वागत है India Ka Best पर और आज में आपको इस article में बताने वाला Facebook से पैसे कैसे कमाए और Facebook से कमाने के तरीके जिनसे आप पैसे कमा सकते है।

आपने Facebook का नाम तो सुना ही होगा और मुझे नही लगता है कि आपको इसके बारे में ज्यादा जानकारी देने की जरूरत भी है क्योंकि facebook एक ऐसा नाम है जिसके बारे में आज हर एक internet user जनता है।और मुझे उम्मीद है कि आप भी facebook का इस्तेमाल जरूर करते ही होंगे।

Facebook दुनिया का सबसे बड़ा social networking platform है जिस पर 100 मिलियन से भी लोग ज्यादा प्रतिदिन Active रहते है। facebook एक ऐसा social media platform है जिसका लोग सिर्फ Like, Comment और chatting के लिए इस्तेमाल करते है।

लेकिन क्या आप जानते है facebook पर आप इन सब के अलावा पैसे भी कमा सकते है, हा शायद आप सोच में पड़ गए होंगे कि facebook तो हर कोई चलता है और आज facebook पर लोग घंटो chatting करते है लेकिन facebook से पैसे कमाने की बात तो आपने कभी नही सुनी थी।

Facebook se paise kaise kamaye

में आपको बताना चाहूंगा कि है ये बिल्कुल सच है कि आप भी घर बैठे facebook से पैसे कमा सकते है, आप अगर सही से work करे तो facebook पर आप daily 2 से 3 घंटे काम करके अच्छे पैसे कमा सकते है। और अगर आप इसमें Expert हो जाये तो आप monthly 50,000 या उससे भी ज्यादा पैसे कमा सकते है।

और इसकी सबसे अच्छी बात ये है कि facebook से पैसे कमाने के लिए आपकी qualifications matter नही करती है और न ही आपको इसके लिए आपको पैसे खर्च करने की कोई जरूरत है। तो चलिए अब जानते है कि facebook से paise कैसे कमाए

Facebook से पैसे कैसे कमाए

facebook एक बोहोत बाद platform है जिससे आज हजारो लोग पैसे कमा रहे है और आप भी कमा सकते है, facebook से पैसे कमाना कोई बोहोत मुश्किल काम नही है बस आपके पास सही knowledge होना जरूरी है और आप अपने smartwork से पैसे कमा सकते है।

और जैसा कि मेने आपको बताया इसके लिए आपको बोहोत ज्यादा ज्ञानी होना जरूरी नही है और न ही आपको इसमे किसी तरह से पैसे खर्च करने की जरूरत है। तो चलिए अब आते है हमारे main topic पर और जानते है Facebook से पैसे कैसे कमाये।

1.AFFILIATE MARKETING

Affiliate marketing एक ऐसी चीज़ है जिसे आप किसी भी patform पर कर सकते है, चाहे वो website हो या आपका youtube channel हो या फिर आप चाहे तो affiliate marketing Facebook पर भी कर सकते है।

Affiliate marketing से पैसा कमा कोई मुश्किल काम नही है, इसके लिए आपको hard work करने की भी कोई जरूरत नही है बस आपको smart work करने की जरूरत है, Affiliate marketing में आपको अपने affiliate links को share करना होता है और जब भी कोई व्यक्ति आपके द्वारा दिये गए link से किसी product को purchase करता है तो आपको उस product का commision मिलता है।

इसके लिए सबसे पहले आपको किसी E-Commerce website पर एक affiliate account बनाना पड़ेगा, जैसे India में सबसे ज्यादा famous affiliate websites है Amazon और Flipkart आप चाहे तो किसी और E-commerce website पर भी account create कर सकते है, लेकिन आपको Amazon Affiliate पर सबसे ज्यादा commision मिलेगा।

जब आप किसी website पर Affiliate account बना लेंगे तो आप उस website के किसी भी product की affiliate link बना पाएंगे और जब भी कोई आपके link से उस product को purchase करेगा तो आपको उस product का commision मिलेगा।

Affiliate marketing से ज्यादा पैसे कमाने के लिए आप अपने link को अपने सारे facebook groups में pages में और अपने सारे friends के साथ share करे और, और आप अपने product के link के साथ product की detail और उसके images भी share करे इससे लोग आपके product की तरफ आकर्षित होंगे और आपके product purchase होने के ज्यादा chances हो जाएंगे।

2. Facebook page

facebook पर आज आपको लाखों की संख्या में Facebook page देखने को मिल जायेंगे जिन पर काफी सारे Likes होती है, कुछ लोग तो facebook page timepass के लिए भी बनाते है तो कुछ लोग अपने business promote करने के लिए और कुछ लोग page बनाते facebook से पैसे कमाने के लिए।

facebook page से पैसे कमाने के बोहोत सारे तरीके है जिनसे आज लाखो लोग पैसे कमा रहे है और आप भी बड़े ही आसानी से पैसे कमा सकते है, लेकिन उससे पहले आपके page पर कम से कम 5,000 से 10,000 likes होने चाहिए तभी आप अपने पेज से पैसे कमा पाएंगे, और जब आपके इतने likes आ जाये तो आप नीचे दिए गए तरीको से पैसे कमा सकते है है।

1# Paid promotions

जब आपके fb page पर बोहोत सारे likes हो जाएंगे तब आपके पास बोहोत सारे offers आना शुरू हो जाएंगे जैसे किसी को अपने bussines की promotion करना है तो वो आपको contact करेंगे और कहेंगे कि ” हम चाहते है कि आप अपने page पर हमारे business का promotion करे” और इसके बदले वे आपको बोहोत अच्छे देंगे और वो पैसे पूरी तरह से निर्भर करते है की आपका page कितना famous है और उसपर कितने likes है।

2# Page Monetize करके

facebook page से पैसे कमाने के लिए ये option भी बोहोत अच्छा है, जब आपका Facebook page बोहोत famous हो जाएगा और आपके page पर 10,000 से ज्यादा likes और fb page monetizetion demand complete हो जाएंगे तब आप अपने facebook page को monetize कर पाएंगे जिसके बाद आपके page के सभी videos पर ads show होना शुरू हो जाएंगे बिल्कुल youtube की तरह और उन videos से आपकी Earning होना start हो जाएंगी।

3# Page को sell करके

जैसे कि मैने आपको बताया कि facebook page के इस्तेमाल से आप paid करके पैसे कमा सकते है और page को monetize करके पैसे कमा सकते है लेकिन उसके लिए आपके page पर बोहोत सारे likes का होना बोहोत जरूरी है, और 10,000 likes complete होने में कभी समय लगता है इसीलिए बोहोत से लोग अपना page बनाके उसपर धीरे धीरे likes बढ़ाने के वजाए डायरेक्ट page को खरीदना पसंद करते है।

तो अगर आप चाहे तो अपने facebook page को sell करके भी पैसे कमा सकते है, आपका page जितना famous होगा हर आपके page पर जितने likes होने आप उस हिसाब से अपने facebook page को sell करके भी पैसे कमा सकते है।

3. Facebook Group

जिस तरह से आप facebook page से पैसे कमा सकते है बिल्कुल उसी तरह से आप Facebook group से भी पैसे कमा सकते है, लेकिन facebook group से पैसे कमाने के लिए आपके group में कम से कम 50,000 members होने चाहिए तभी आप अपने group से अच्छे खासे पैसे।कमा पाएंगे।

1# paid promotions

हा जिस तरह आप facebook page पर paid promotion करके पैसे कमा सकते है वैसे ही आप facebook group पर भी दुसरो के business को promote करके पैसे कमा सकते है।

जब आपके facebook group में 50,000 से ज्यादा members हो जाएंगे तब आपको खुद offers मिलना शुरू हो जाएंगे और इस तरह से आप facebook group से अच्छी कमाई कर सकते है।

2# Group को sell करके

जब आपके group में बोहोत सारे members हो जाएंगे तो आपके पास खुद बोहोत सारे offers आना शुरू हो जाएंगे आपके facebook page को sell करने के लिए।

आपका group जितना famous होगा और आपके group में जितने members होंगे उसी हिसाब से आपको अपने facebook पेज को sell करने के लिए offers आना शुरू हो जाएंगे, और आपको जिनका भी offer अच्छा लगे आप उनसे बात करके अपने facebook पेज को sell कर सकते है।

4. Online Teaching

अगर आपकी knowledge किसी field में बोहोत अच्छी है और आप अपनी knowledge को दूसरों के साथ share करके पैसे कमाना चाहते है तो आप ये काम Facebook पर भी कर सकते है Online teaching से।

इसके लिए आपको facebook पर एक unique name से Group बनाना होगा और उसमें सबसे पहले आपको कुछ students को add करना होंगे, और जब आपके group में कुछ students add हो जाये तब आप group में Live आ कर अपनी knowledge को दूसरों के साथ share करे।

आप चाहे तो group में लोगो को math सीखा सकते है या Chemistry, biology या digital marketing वगेरा आपको जो भी आता है आप group में live आकर अपने members के saath बात करके उन्हें पढ़ा सकते है।

जब आप अपने group members को आपके videos पसंद आने लगेंगे को वे अपने दोस्त वगेरा को भी आपके group के बारे में बताएंगे और जब आपका group famous हो जाये आपके पास request आने लगे कि हमे भी इस group में add कर लीजिए तो फिर उसके बाद आप group में add होने के लिए एक price set कर सकते है या फिर आप अपने members से group के लिए monthly charge भी कर सकते है।

और इसका सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि आप एक group में लाखों logo को add कर सकते है मतलब आप अगर per member monthly 100 rs भी लेते है और अगर आपके group में 500 members हो जाते है तो आप monthly 50,000 रुपये कमाएंगे।

5. APNA BUSINESS PROMOTE KARKE

जैसे कि मैने आपको बताया था कि आप facebook page और facebook group में Paid promotion करके पैसे कमा सकते है, वैसे ही आप facebook पर अपने business को promote करके भी पैसे कमा सकते है।

Facebook एक बोहोत बड़ा platform है जहाँ आप एक बार मे लाखो लोगो से जुड़ सकते है और आप एक बार मे अपने business के बारे में लाखो लोगो को बता और दिख सकते है, जिससे कि आपका business/shop famous हो जाएगी और आपके Earning बढ़ जाएगी।

अपने business को promote करने के लिए आप एक facebook group बना सकते है या एक Facebook page बना सकते है और वहां आप free में अपने business को promote कर सकते है।

6. Short link service

Facebook से पैसे कैसे कमाने का यह भी काफी अच्छा तरीका है, बस आपको किसी भी product, News या article के link को shortner website पर जाके short कर लेना है और उसे Facebook पर share करना है और जब भी कोई आपके link पर click करेगा तो आपको पैसे मिलेंगे।

short link से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको एक Link shortner website पर जाके account बनाना है और आपको जिस link को short करना है उसे आप उस website में paste करे और link को short करले ।

Link Short करके ज्यादा पैसे कमाने के लिए आप Link को अपने सारे FB group में pages में और उसे हर जगह share करे ताकि उसपर ज्यादा clicks आये और आप उससे ज्यादा पैसे कमा पाए।

और हो सके तो आप किसी news की link या joke की link को ज्यादा share करे क्योंकि ऐसे link पर click होने के chances ज्यादा होते है। और आप सिर्फ link ही share न करे पहले आप news या joke के starting के कुछ lines को paste करे और उसके बाद link दे ताकि लोग उसपर ज्यादा से ज्यादा click करे।

Best LINK shortner websites

  1. Adf.ly
  2. Shorte.st
  3. clkim.com
  4. Short.am
  5. Ouo.io

7. PPD ( pay per download )

ये भी एक बोहोत अच्छा तरीका है facebook से पैसे कमाने का, जब भी कोई आपके द्वारा दिये गए link से किसी file को या किसी Application को download करेगा तो आपको उसके बदले पैसे मिलेंगे।

Internet पर आपको ऐसी बोहोत सारी websites मिल जाएंगी जो कि PPd service provide करती है, बस आपको PPD service provide करने वाली website पर account बनाना है और फिर आपको वहां से link मिल जाएगी जिसे आपको share करना है और जब भी आपके link से कोई भी किसी app या किसी file को download करेगा तो आपको उसके पैसे मिलेंगे

और आपको जिस भी link से download करवाना है आप उसे अपने सारे facebook group में अपने Facebook pages में और अपने सारे facebook friends के साथ share करे और link को हो सके तो कुछ photos कर साथ post करे ताकि लोग इसकी तरफ ज्यादा आकर्षित हो सके।

Final Words

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट जिसमे हमने आपको बताया कि Facebook से पैसे कैसे कमाए , और मुझे उम्मीद है कि आपको सबकुछ अच्छे से समझ मे आ गया होगा लेकिन फिर भी आपको कुछ पूछने है तो आप comment करके पूछ सकते है,

Facebook से पैसे कैसे कमाए और facebook से पैसे कमाने के तरीके ये जानकारी आपको किसी लगी आप मुझे comment करके बता सकते और ऐसी ही Internet, Android और Online पैसे कमाने की जानकारियां प्राप्त करते रहने के लिए आप उस Blog को subscribe करे और हमारे Facebook Page को Like करे।

आपका स्वागत है Indiakabest.in पर , मैं हूँ Shehzad Ansari इस website का founder और यहां आपको Android और Internet से जुड़ी हर जानकारी मिलेगी, अगर आप भी Android user है तो आप हमारे blog को follow जरूर करे यहां आपको हर रोज नई जानकारिया मिलती रहेगी। आप google पर IndiaKaBest search करके हमारे blog पर आ सकते है।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here