Whatsapp से पैसे कैसे कमाये – 5 आसान तरीके

क्या आप जानना चाहते है कि whatsapp से पैसे कैसे कमाये, अगर हा तो आप बिलकुल सही जगह पर है क्योंकि आज में आपको whatsapp से पैसे कमाने के 5 आसान तरीके बताने वाला हु जिनकी मदद से आप घर बैठे whatsapp से पैसे कमा सकते है।

आप whatsapp का इस्तेमल करते हो या चाहे न करते हो लेकिन आपने इसका नाम तो जरूर सुना होगा। chatting करने के लिए दुनिया मे सबसे ज्यादा आज whatsapp का इस्तेमाल किया जा रहा है। ये एक messenger application है जिसके बारे में आज बच्चा-बच्चा जनता है और इसका इस्तेमाल भी करता है।

Whatsapp se paise kaise kamaye

whatsapp का इस्तेमाल ज्यादातर अपने दोस्त, अपने रिश्तेदार या अपने bussiness clients के बात करने के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते है कि whatsapp से आप घर बैठे पैसे भी कमा सकते है, 99% चांस है कि आपका जवाब होगा कि नही, हम नही जानते है कि whatsapp से पैसे भी कमाये जा सकते है, तो में आपको बताना चाहूंगा कि हा आप whatsapp से पैसे कमा सकते है।

ये भी पढ़े – Online पैसे कमाने के 6 आसन तरीके

हो सकता है आपको अजीब लग रहा होगा कि ये कैसे हो सकता है, whatsapp तो आप कई सालों से चलाते आ रहे है लेकिन आपने तो कभी भी नही सुना था कि whatsapp से दूसरों से बात करने के अलावा आप इससे पैसे भी कमा सकते है।

Whatsapp से पैसे कमाने के कई सारे तरीके है, जिनके बारे में आपको मैं आगे पूरी डिटेल में बताने वाला हु। लेकिन उससे पहले आपके पास कुछ चीज़ों का होना जरूरी है तभी आप whatsapp से ज्यादा पैसे कमा पाएंगे।

  1. बोहोत सारे Contact numbers/whatsapp groups
  2. Internet
  3. एक smartphone

अगर आप ये पोस्ट पढ़ रहे है तो मुझे उम्मीद है कि आपके पास Internet और smartphones तो जरूर होगा ही, तो अब आपको चाहिए बोहोत सारे contact numbers और whatsapp group। आपके पास जितने ज्यादा contact numbers होंगे और जितने ज्यादा group में आप join होंगे आप उतने ही ज्यादा पैसे कमा सकते है whatsapp से।

अगर आपके पास bohot सारे numbers नही है और आप बोहोत ही कम group में add है तो भी आपको परेशान होने की जरूरत नही है। इसके लिए आप अपने सारे दोस्तो और रिश्तेदारों को बोले की, आप जितने group में join है आप उन सभी groups में मुझे भी join करवा दे।

ऐसे में आप बोहोत सारे group में add हो जाएंगे, लेकिन ये भी हो सकता है कि ये तरीका काम ना करे तो ऐसे में आपके पास एक और तरीका बचता है, आप google पर serach करे ‘Whatsapp group links‘ और फिर आप search result से किसी भी website को open करे और आपको वहां बोहोत सारे whatsapp group के invite links मिल जाएंगे, जिनसे आप बोहोत सारे groups को join कर सकते है।।

और जरूरी नही है कि आप एक ही दिन में 50 groups को join करे आप daily 5-5 groups भी join कर सकते है।और इस तरह आप बोहोत सारे groups को join कर सकते है।

मतलब की अब आपके पास, Internet, Smartphone और बोहोत सारे groups भी है, तो अब आप whatsapp से पैसे कमाने के लिए बिल्कुल ready हो चुके है, तो चलिए अब आते है हमारे मेन मुददे पर, की whatsapp से पैसे कैसे कमाये।

Whatsapp से पैसे कैसे कमाये

जैसा कि मैने आपको पहले भी बताया था कि whatsapp आपको डायरेक्ट पैसे नही देता है, लेकिन आप whatsapp का इस्तेमाल करके पैसे जरूर कमा सकते है, तो मैं आज आपको whatsapp से पैसे कमाने के 5 तरीके बताने जा रहा हु जिनसे आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।

1.Link short करके

ये एक बोहोत ही आसान और बोहोत ही अच्छा तरीका है, क्योंकि आपको इसमे आपको बोहोत ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नही है और न ही बोहोत ज्यादा नॉलेज होना जरूरी है।

इसमे आपको किसी भी website page के url को link shortner website में जाके उसे short कर लेना है और उसे हर जगह शेयर करना है, और जब भी आपके short किये गए लिंक पर कोई क्लिक करेगा, तो आपको उसके पैसे मिलेंगे।

अब आपको लग रहा होगा कि नही ये तो बिल्कुल भी नही हो सकता है, कोई भी आपके link से website को ओपन करेगा तो आपको उसके बदले में पैसे क्यों मिलेंगे। तो में इसके पीछे का कारण भी आपको बता दु।

जब भी आपके द्वारा link पर कोई क्लिक करेगा तो वो link ओपन होने से पहले उस यूजर को 5 सेकंड तक पहले एक विज्ञापन दिखाया जाएगा, और उसके बाद link ओपन होगा।
तो आपको जो पैसे मिलते है वो विज्ञापन दिखाने के लिए दिए जाते है।

तो आपको कोशिश करना है कि link को जितना हो सके उतना शेयर करे, और आप चाहते है कि आपके लिंक पर ज्यादा क्लिक आये तो इसके लिए, जो भी चीज़ trending में चल रही हो उसे शेयर करे।

जैसे मान लीजिये अभी कोई news trending में चल रही है तो आप उस news का url को short करे और whatsapp groups में, News की heading और starting के 5 – 6 लाइन की न्यूज़ के साथ लिंक को शेयर करे और link के नीचे आप ये लिखे की “पूरी news पढ़ने के लिए इस link को ओपन करे, और इसे अपने सारे groups में शेयर भी करे” इस तरह से जब आप लिंक शेयर करेंगे तो आपके link पर क्लिक होने के chances ज्यादा हो जाएंगे, और उसे लोग अपने दूसरे groups में शेयर भी करेंगे।

यहां नीचे मेने आपको 5 सबसे अच्छे link short करने वाली websites कीलिस्ट दी है, जिनसे आपको 1000 clicks पर 1 dollar से 10 dollar तक मिल जाएंगे।

  1. Adf.ly
  2. Shorte.st
  3. clkim.com
  4. Short.am
  5. Ouo.io

2. Affiliate marketing

Affiliate marketing पैसे कमाने एक ऐसा तरीका है, जिसे आप किसी भी platform पर करके पैसे कमा सकते है, Affiliate marketing में आपको किसी एक कंपनी के साथ जुड़ना पड़ता है और उस company से products को sell करवाना पड़ते है।

आप company के products को जितने ज्यादा sell करवाएंगे आप उतने ही ज्यादा पैसे कमा पाएंगे, whatsapp से affiliate marketing करके पैसे कमाने के लिए, सबसे पहले आपको किसी E-commerce website पर एक affiliate account बनाना होगा।

affiliate account बनाने के लिए आप google पर website के नाम के साथ create affiliate account लिख कर search करे। और उसके बाद आप सबसे ऊपर वाले result को ओपन करके आप उस company के affiliate programme को join कर सकते है।

अभी आपके मन मे कुछ सवाल चल रहे होंगे की, को सी Company के affiliate programme को हमे join करना चाहिए, तो में आपको बताना चाहूंगा कि हमारे india में सबसे ज्यादा Amazon और flipkart affiliate के द्वारा पैसा कमाया जा रहा है, आप इन दोनों में से किसी को चुन सकते है या फिर आप किसी और E-commerce website के affiliate को join कर सकते है।

और अभी हाल ही में paytm ने भी अपना affiliate programme शुरू किया है तो आप चाहे तो paytm के affiliate programme को भी join कर सकते है।

और जब आप किसी के-commerce website के affiliate programme को join कर लेंगे यो तो उस website के किसी भी product का link बना पाएंगे, और जब भी कोई व्यक्ति आपके link द्वारा उस E-commerce site से कुछ भी ख़रीदेगा तो आपको उस ptoduct का percentage के हिसाब से commission मिलेगा, और commision percentage आपको product के ऊपर depend करता है।

और अगर आप affiliate से ज्यादा पैसे कमाना चाहते है तो, आप किसी अच्छे product का photo के साथ एकreview लिखे और उसके साथ अपना affiliate link add करके अपने सारे whatsapp groups और अपने सारे friends के साथ शेयर करे और जब भी कोई व्यक्ति आपके द्वारा दिये गए link से product को ख़रीदेगा तो आपको उसका comission मिल जाएगा।

3. Refer and earn

ये एक ऐसा तरीका है जिससे आप कम समय मे ज्यादा पैसे कमा सकते है। आपको अपने playstore पर ऐसी बोहोत सारी applications मिल जाएंगी जो आपको 1 Refer करने पर 5 रुपये से 100 रुपये तक दे सकती है।

और ये भी हो सकता है कि आप आप अपने android phone पहले से ही कुछ ऐसे apps का इस्तेमाल भी करते हो जो कि आपको हर एक refer के बदले 100 रुपये तक दे देंगी।

जैसे कि phone pay अगर आप किसी को refer करते है और जो आपके refer link से click करके app को download करता है और download करने के 15 दिन के अंदर अगर वो upi के थ्रू अपना पहला payment minimun 100rs किसी phone pay user को करता है तो आपको phone pay के तरफ से 100 से 1000 rs तक मिलेंगे।

इसी तरह Onead app को अगर आप किसी को refer करते है और आपके referral link से कोई onead dwnload करता है तो आपको उसके बदले 4 रुपये हर महीने मिलेंगे, अगर 500 लोग आपके referral link से app को download करेंगे तो आप monthy 2000 रुपये घर बैठे आपको मिलते रहेंगे।

और इसी तरह के apps आपको playstore पर बोहोत सारे मिल जाएंगे, जिन्हें आप whatsapp पर ज्यादा से ज्यादा लोगो को refer करके ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते है।

4. Paid promotion

whatsapp पर आप paid promotion करके भी अच्छे पैसे कमा सकते है, इसके लिए आपके पास बोहोत बड़ी Audience होना चाहिए। मतलब की आपके पास बोहोत सारे groups और बोहोत सारे contact numbers होना चाहिए जिसमें आप paid promotion कर सके।

अगर आपके पास एक अच्छी audience है तो फिर आपको कुछ ऐसे नए youtubers और bloggers की तलाश करना है जो कि अपने youtube channel या blog के promotion करने के लिये आपको, अच्छे पैसे दे सके।

आपके पास जितनी audience है आप उसी हिसाब से चार्ज कर सकते है, youtubers और bloggers को, इसके लिए आपको काफी सारी रिसर्च भी करना पड़ेगी, आपको youtube पर किसी काम subscriber वाले channel creater से contact करना होगा, और फिर आपको उनके साथ deal करना होगी कि मेरे पास एक बोहोत बड़ी audience है, मेरे पास इतने groups है।

और यही same चीज़ आप किसी blogger के साथ भी कर सकते है, और इससे आप monthly अच्छी income कर सकते है।

5. ppc network

ppc netwotk जिसका मतलब होता है pay per download network और आपको इसके नाम से ही समझ मे आ गया होगा कि ppc network से पैसे कैसे कमाये जाते है।

internet पर ऐसी बोहोत सारी websites मिलेंगी जो कि आपको अपने games, videos और movies download करवाने के बदले आपको अच्छे पैसे देती है।

whatsapp से पैसे कमाने के लिए ये तरीका भी बोहोत अच्छा है, इसमे आपको बस किसी एक website से जुड़ना होता है और आपको उस website के द्वरा दिये गए link से photo या video download करवाना होते है और आपको हर एक download के बदले में पैसे मिलते है।

आप अपने सारे friends और whatsapp group link share करे और आप उनसे कहे कि वो आपके दिए गए लिंक से photo/video download करे, इसकी मदद से आप whatsapp से अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।

ppd network से पैसे कमाने की पूरी जानकारी यहाँ है।

Final words – whatsapp से पैसे कमाना है

तो ये थे वो 5 तरीके जिनकी मदद से आप घर बैठे whatsapp से पैसे कमा सकते है और मुझे उम्मीद है कि आपको इस article में बताई गई सारी चीज़ें अच्छे से समझ मे आ गयी होगी।

लेकिन फिर भी आपको कुछ समझ मे नही आया है या फिर आपको किसी तरह की मदद की जरूरत है तो आप comment करके पूछ सकते है। और अगर आपको ये जानकारी पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ share जरूर करे और ऐसी ही जानकारियो के लिए आप हमारे blog को subscribe करे और हमारे facebook page को भी like करे।

आपका स्वागत है Indiakabest.in पर , मैं हूँ Shehzad Ansari इस website का founder और यहां आपको Android और Internet से जुड़ी हर जानकारी मिलेगी, अगर आप भी Android user है तो आप हमारे blog को follow जरूर करे यहां आपको हर रोज नई जानकारिया मिलती रहेगी। आप google पर IndiaKaBest search करके हमारे blog पर आ सकते है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here