गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम और एड्रेस कैसे पता करे

क्या आप जानना चाहते है कि गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम कैसे जाने, सिर्फ गाड़ी नंबर से गाड़ी के मालिक का नाम कैसे पता करे तो आप बिलकुल सही जगह पर है क्योंकि आप मे आपको इस article में बताने वाला हु की कैसे आप गाड़ी नंबर से गाड़ी के मालिक का नाम और गाड़ी मालिक का address पता कर सकते है।

आज इस आर्टिकल में एक बहुत महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जानने वाले है जो कि आज के समय मे सभी को पता होना बहुत जरूरी है। जी हाँ आज इस लेख में हम गाड़ी नंबर से गाड़ी के एड्रेस और मालिक का नाम कैसे पता करे इसके बारे में स्टेप by स्टेप हिंदी में जानेंगे।

तो यदि आप आप भी किसी गाड़ी के के नंबर से मालिक का नाम या फिर उसके एड्रेस के बारे में जानना चाहते है लेकिन आपको गाड़ी के मालिक का नाम कैसे पता करे इसके बारे में नही पता है तो यह लेख आपके लिए बहुत helpful होने वाला है। इसलिए इस लेख को अंत तक पूरा ज़रूर पड़े।

gaadi ke number se maalik ka naam kaise pata kare

रोड पर आज सड़क दुर्घटना होना एक आम बात हो गयी है आयें दिन सड़क पर हादसे होते रहते है। इस स्थिति में जिस वाहन कार, मोटरसाईकल से रोड पर हादसा होता है वह पुलिस के डर से तुरंत वहां से भाग जाता है। इस स्थिति में उस गाड़ी के मालिक का नाम या उसका address होना बेहद जरूरी होता लेकिन अब नाम और address कैसे पता करे इसके बारे में लोगो को जानकारी नही होती है।

इसलिए आज इस हम इस लेख को लेकर आयें है ताकि किसी सड़क हादसा करके फ़रार गाड़ी के मालिक के नाम और उसके address के बारे में आसानी से पता चल सके। बोहोत से लोगो को पता ही नही होता है कि किसी भी गाड़ी के नंबर से उसके मालिक का नाम कैसे देख सकते है। लेकिन हम आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दे कि यह काफी आसान काम है बस 2 मिनट में आप अपने फ़ोन से ही किसी भी गाड़ी के नंबर से गाड़ी के मालिक का नाम पता कर सकते है।

गाड़ी के मालिक का नाम पता जानना क्यों जरूरी है

आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दे कि जब आप किसी पुरानी गाड़ी को खरीदते या फिर किसी सड़क पर कोई हादसा करके फ़रार हो जाता है तो इस स्थिति में गाड़ी के मालिक का नाम पता होना बहुत जरूरी है।

सबसे ज्यादा गाड़ी के बारे में पता होना तब बहुत जरूरी होता है जब आप किसी व्यक्ति की कोई पुरानी गाड़ी खरीदते है। ताकि आपको गाड़ी के बारे में पता चल सके कि यह गाड़ी किसके नाम पर है उसका पता क्या है, या फिर आप जिस गाड़ी को ख़रीद रहे है वह कही फ्रॉड तो नही है ऐसी ही कई अन्य बातें होती है।

इसलिए किसी भी पुरानी गाड़ी खरीदने से पहले गाड़ी के मालिक का नाम जान लेना बहुत महत्वपूर्ण होता है। अब सवाल ये की किसी भी गाड़ी के मालिक का सही नाम कैसे पता करे तो हम आपको बता दे की इसके लिए आपको ज़रा भी परेशान होने की जरूरत नही है। यदि आप किसी पुरानी गाड़ी को ख़रीद रहे है या फिर किसी सड़क हादसे के दौरान गाड़ी के मालिक का नाम पता करना चाहते है तो हमारी नीचे दी गयी जानकारी को फॉलो करें।

हम आपको 3 तरीके बताने वाले है जिनमे 1 है smartphone से गाड़ी मालिक का नाम पता करने का तरीका और दूसरा है offline तरीका जिससे आप किसी भी साधारण फ़ोन से sms द्वारा गाड़ी मालिक की जानकरी पा सकते है और तीसरा है कि कैसे आप गाड़ी मालिक का address पता कर सकते है।

गाड़ी के number plate से मालिक का नाम कैसे पता करे

दोस्तो जैसा कि हम आपको ऊपर बता ही चुके है कि किसी भी गाड़ी के के नंबर से मालिक का नाम पता करने के किये बस 2 मिनट बहुत है। बस इसके लिए आपको पास एक Android Phone होना चाहिए और उसमें Internet Connection होना चाहिए। जो कि आज कल हर किसी के पास होता ही है तो यदि आपके पास Android phone उसमें Internet connection है तो आप आसानी से गाड़ी के मालिक का नाम पता कर सकते है।

किसी भी गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम करने के लिए Online और Offline 2 तरीके है जिसकी मदद से किसी भी गाड़ी के नंबर से उसके मालिक का नाम पता कर सकते है। तो चलिये हम यहां दोनों तरीको वे बारे में जानते है

1. गाड़ी नम्बर से गाड़ी मालिक का नाम ऑनलाइन कैसे पता करे

सबसे पहले आपको अपने एंड्रोइड फ़ोन में प्ले स्टोर से mParivahan application को download करना है आप चाहे तो नीचे दिए गए लिंक से भी इसे download कर सकते है।

  • Mparivahan app install हो जाने के बाद आप जिसर open करे।
  • इस app को open करने के बाद आप सबसे पहले RC पर क्लिक करे और फिर उसके सामने जो search box है उसपर क्लिक करे।
gaadi ke maalik ka naam
  • अब यहां आप जिस गाड़ी नंबर की जानकारी चाहते है वो number enter करे और search button पर क्लिक करे।
Gaadi ke number se
  • Search button पर क्लिक करते ही आपके सामने सारी जानकारी आ जायेगी जैसा कि आप नीचे देख सकते है।
Gaadi ke malik ka naam

बस इसी तरह आप किसी भी गाड़ी नंबर से मालिक का नाम पता कर सकते है, लेकिन इसके लिए आपके पास एक smartphone और internet का होना बोहोत जरूरी है तभी आप ये कर सकते है, लेकिन हो सकता है कभी आपके आपके पास ये दोनों चीज़े न हो और आपको गाड़ी के मालिक का नाम पता करना है तो आप क्या करेंगे?

इस इस्तिथि में आपके पास एक और तरीका है जिससे आप Offline यानी बिना internet और smartphone के भी गाड़ी के मालिक का नाम पता कर सकते है message द्वारा चलिए जानते है कैसे।

2. बिना Internet के गाड़ी के मालिक का नाम कैसे जाने

गाड़ी के नंबर प्लेट से मालिक का नाम कैसे पता कर offline ? ये तरीका भी काफी आसान है यहां बस आपको अपने phone ( कोई भी normal phone ) से सिर्फ एक Message भेजना है उसके बाद आप कुछ ही सेकंड में गाड़ी के मालिक का नाम पता कर सकते है चलिये जानते है आपको किस नंबर से किस तरह से message भेजना है

सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में एक Message type करना है जिसे आप नीचे देख सकते है।

Example – VAHAN MP09MR1234

number plater se gaadi ki detail

ऊपर दिए गये example की तरह message type करके आपको इस नंबर 7738299899 पर message send कर देना है, message करने के बाद 2 minute के अंदर आपके पास एक message आएगा जिसमे आपको आपकर द्वारा send किये गए गाड़ी number की सारी जानकारी आपको मिल जाएगी।

और हम आपको बताना चाहेंगे कि ये जो आप message send करेंगे तो इसके लिए आपके मोबाइल में बैलेंस होना जरूरी है क्योंकि इस नंबर पर message करना फ्री नही है, तो आप जब भी इस नंबर पर sms करेंगे तो आपके account से सामान्य राशि काटी जाएगी जो कि एक sms करने पर काटी जाती है।

तो ये थे 2 तरीके एक online जिसके लिए आपके पास Smartphone और internet का होना जरूरी है और एक तरीका offline है जिसके लिए आपके पास बस एक phone होना चाहिए जिसमें sms करने के लिए आपके account में बैलेंस होना चाहिए।

लेकिन अब सवाल आता है कि अगर आपको सिर्फ मालिक का नाम ही नही बल्कि आपको गाड़ी मालिक की पूरी जानकारी चाहिए address के साथ तो आप क्या करेंगे? तो चलिए अब ये भी जान लिया जाए कि गाड़ी के नंबर से मालिक का address कैसे पता करे।

3. गाड़ी के नंबर से मालिक का address कैसे पता करे

अगर आपके पास गाड़ी का नंबर है तो आप बोहोत ही आसानी से मालिक का नाम पता कर सकते है लेकिन अगर आपको मालिक का address चाहिए तो आप ये काम खुद से नही कर सकते है।

कहने का मतलब ये है कि अगर आपको गाड़ी के नंबर से मालिक का address चाहिए तो आपको इसके लिए पुलिस के पास जाना होगा क्योंकि ये काम आप खुद से online या offline नही कर सकते है, ये काम सिर्फ पुलिस ही कर सकते है।

अगर कोई व्यक्ति किसी तरह की चोरी करके भागा है या कोई accident करके या कोई अपराध करके भाग निकला है और आपके पास उसके गाड़ी का नंबर है तो आपको उसे पकड़ने के लिए या उसका address जानने के लिए police के पास ही जाना पड़ेगा क्योंकि आप किसी भी व्यक्ति का address उसके गाड़ी नंबर से पता नही कर सकते है बिना पुलिस का सहारा लिए।

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की जानकारी जिसमे हमने गाड़ी के नंबर से गाड़ी के मालिक का नाम और पता कैसे करे इसके बारे में स्टेप by स्टेप जाना। आशा करता हूँ की आज के इस लेख में दी गयी जानकारी आपको समझ आ गयी होगी और आपके लिए उपयोगी रही होगी।

यदि इस पोस्ट में आपको कुछ भी समझ नही आया हो या फिर इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। और ऐसी ही जानकारिया प्राप्त करते रहने के लिए आप हमारे blog को आपने Email द्वारा subscribe कर सकते है या फिर हमारा Facebook page India Ka Best like करके भी हमसे जुड़े रह सकते है

आपका स्वागत है Indiakabest.in पर , मैं हूँ Shehzad Ansari इस website का founder और यहां आपको Android और Internet से जुड़ी हर जानकारी मिलेगी, अगर आप भी Android user है तो आप हमारे blog को follow जरूर करे यहां आपको हर रोज नई जानकारिया मिलती रहेगी। आप google पर IndiaKaBest search करके हमारे blog पर आ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here