Mobile से Deleted photos वापस कैसे लाए – Deleted photos वापस लाने वाला apps

Deleted photo wapas kaise laye

मेरे mobile से photo delete हो गया  है में क्या करूँ, Delete हुआ photo वापस कैसे लाये या deleted photos को recover कैसे करे अगर यही सब सवाल अभी आपके मन मे चल रहे है तो आज आप बिलकुल सही जगह पर है क्योंकि आज हम आपको इस article में बताने वाला है की Delete हो गए photo को वापस लाने वाले apps

जैसा कि हम सभी जानते है कि आज smartphone का जमाना है और ज्यादा से ज्यादा लोग अपने काम की चीज़ों को अपने mobile में रखना ही पसंद करते है जिनमे सबसे ज्यादा जरूरी होती है हमारी photo, क्योंकि आज हमें जब भी मौका मिलता है तो हम लोग अपने लम्हो को यादगार बनाने के लिए उनके photos smartphone में ले लेते है, और उन लम्हो को हमेशा के लिए यादगार बना लेते है।

और इतना ही नही आज के समय में हर छोटी से बड़ी जरूरत की चीज़ों के photos को लोग अपने mobile में रखते है ताकि जरूरत पड़ने पर वो काम आ सके, लेकिन कई बार आपकी एक छोटी सी गलती की वजह से आपकी यादगार photos या आपकी बोहोत जरूरी photos आपके mobile से delete हो जाती है जिसकी वजह से आप बोहोत परेशानी में पड़ जाते है।

Deleted photos wapas kaise laye

अगर आपके भी ऐसा ही कुछ हुआ है और आप परेशान हो रहे है की मैं deleted photo को वापस कैसे लाऊ, तो अब आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नही है क्योंकि आज में आपको delete हुए photo को वापस लाने वाले app के बारे में बताने वाला हु, जिससे आपके deleted photos recover हो जाएंगे।

Deleted photos वापस लाने वाला apps

दोस्तों जैसा की हम सभी जानते है और इसमे कोई शक भी नहीं है कि आज हम अपने काम से ज्यादा time अपने phone को देते है ऐसे में अक्सर कभी-कभी हमारी ग़लती से या फिर किसी छोटे बच्चे के हाथ मे हमारा मोबाइल चले जाने से हमारे फ़ोन में हमारे जरूरी फ़ोटो जिन्हें हम delete नही करना चाहते लेकिन वो एक छोटी सी ग़लती से delete हो जाते है।

इसीलिए आज में आपको ऐसे android applications के बारे में बताने जा रहा हु जिनसे की आप अपने delete किये गए photos को recover कर पाएंग।

1. Diskdigger से Delete Photo वापस कैसे लाये

Diskdigger photo recovery app deleted photo को recover करने के लिए एक बोहोत ही शानदार app है, इस app को अभी तक playstore पर 50 million से भी ज्यादा बार download किया जा चुका है, जोकि ये दर्शाता है कि ये app कितना बेहतरीन है।

इस app के devolopers है Defiant technologies और playstore पर इस app की rating 3.9 star है, और इस app की सबसे खास बात है कि ये बिल्कुल free है और इस app से photo recover करने के लिए आपके phone का rooted होना भी जरूरी नही है, लेकिन फिर भी ये app सबसे अच्छे तरीके से काम करता है deleted photos को recover करने के लिए।

ये तो हो गयी इस app के बारे में कुछ बाते, तो चलिए अब step by step जानते है diskdigger photo recovery app से अपने delete हुए photo को वापस लाने का तरीका।

step1. सबसे पहले आपको अपने phone में diskdigger app को playstore से या नीचे दिए download button से download करे।

step2. app install होने के बाद इस App को ओपन करे।

step3. जब आप इसे ओपन करेंगे तब यहां आपको Start basic Scan का ऑप्शन मिलेगा उसपर क्लिक करे।

Deleted photos wapas lane ka tarika

step4. अब Diskdigger app आपके deleted photos को scan करना शुरू कर देगा, और आपके सामने आपके delete किये गए photos आने लगेंगे।

step5. जब आपको जिस-जिस deleted photo को recover करना है उसपर tick करे और Recover के button पर click कर दे।

photo delete ho gaye hai

step6. अब आपको location select करनी है जहाँ पर आपको इन photos को save कर है, Recover पर क्लिक करने के बाद आपके सामने 3 option आएंगे, इसमे आप दूसरे वाले option पर क्लिक करे।

photo wapas lana hai

step7. अब आपके memory card/phone storage के folders आ जाएंगे, यहां आप अपने photos को जिस folder में सेव करना चाहते है उसपे क्लिक करे और फिर ok पर क्लिक करे।

photo recover kaise kare

ok पर क्लिक करने के बाद आपके select किये गए सारे photos recover होना start हो जायेगे और आपके select किये गए folder में save हो जाएंगे।

2. Restore Image

memory card से delete हो गए photo को वापस लाने के लिए ये application भी बोहोत अच्छा है, इस app के playstore पर अभी तक 10 million से भी ज्यादा बार download हो चुके है, इस app के devolopers है Alpaca soft, और playstore पर इस app की rating है 4 star जिससे कि आप इस app की लोकप्रियता का अंदाजा लगा सकते है।

Restore image से deleted images को recover करना बोहोत ही आसान है बस आपको कुछ नीचे बताए गए steps को follow करना है।

step1. सबसे पहले आप playstore से restore image app download करे, या फिर नीचे download button पर क्लिक करके Download करे।

Step 2. App Install हो जाने के बाद इसे open करे और Search The Image You Want To Restore button पर क्लिक करे।

deleted photo recover

step3. अब आपके सारे photos scan होना start हो जाएंगे और इसमे थोड़ा समय भी लग सकता है।

step4. Scanning complete होने के बाद आपके सामने बोहोत सारे folders आ जाएंगे, अब आप सारे folders को चेक करे और जब आपको अपने deleted photo मिल जाये तो उन photos को select करे और Restore image पर क्लिक करे।

deleted photo wapas lana hai

step5. अब आपकी select किये गए सारे photos recover होना start हो जाएंगे और कुछ ही देर में वो सब आपके device में वापस आ जाएंगे।

3. EaseUs Mobisaver

आप अपने delete हो चुके photos को वापस लाने के लिए easeus app का भी इस्तेमाल कर सकते है, और इसके साथ-साथ आप इस app से deleted videos और deleted contact number भी recover कर सकते है लेकिन इसके लिए आपका मोबाइल rooted होना चाहिए।

इस app को भी playstore पर 10 million से ज्यादा बार download किया जा चुका है, इस app की rating playstore पर 3.2 star है और इस app के devolopers है EaseUs data recovery software जो कि famous है अपने EaseUs software के लिए जिसे कि deleted files को recover करने के लिए सबसे बेहतरीन software में से एक माना जाता है।

इस app का इस्तेमाल करके अपने photos को वापस लाना बोहोत ही आसान है, तो चलिए step by step जानते है easeus में deleted images को recover कैसे करे।

step1. सबसे पहले आप अपने phone में easeus app को playstore से download करे या नीचे आप नीचे दिए गए download button से भी download कर सकते है।

step2. App download हो जाने के बाद इसे open करे और photo and video पर क्लिक करे।

photo wapas kaise laye

step3. अब ये app आपसे storage की permission मांगेगा इसे allow करदे।

step4. permission allow करने के बाद आपके सामने आपके images आना start हो जाएंगे, जिसमे आपको अपने deleted images को ढूंढना है

step5. जब आपको अपने images मिल जाये तो आप photo पर tick करे और recover पर क्लिक करे।

deleted photo wapas lane ka app

step6. recover पर क्लिक करते ही आपके select किये गए photo आपके device में save हो जाएंगे।

तो ये थे deleted photo को recover करने वाले apps जिनसे आप अपने जिनसे आप अपने गलती से delete हो गए photo को वापस ला सकते है, लेकिन ऐसा भी हो सकता है कि इनमें आपके deleted photos न मिले तो ऐसे में आपको अपने photos को वापस लाने के लिए Computer का ही इस्तेमाल करना होगा।

अगर इन तीनो apps से आपको अपने सारे images न मिले तो आप EaseUs software या Recuva software का इस्तेमाल करके बोहोत ही आसानी से अपने सारे photos को recover कर सकते है।

Final Words

तो ये थी आज की हमारी पोस्ट जिसमे हमने आपको बताया deleted photo को वापस लाने वाला apps और deleted photo को वापस कैसे लाये, और हमे उम्मीद है कि आपको ये जानकारी पसंद आई होगी और अगर आपको इसमे कुछ समझ नहीँ आया है या आपका कोई सवाल है तो आप comment करके पूछ सकते है।

और ऐसी ही Internet और Android से जुड़ी जकरियो के लिए आप हमारे blog को email subscribe कर सकते है या फिर आप हमारे India Ka Best facebook page को like करके भी हमसे जुड़े रह सकते है, और इस article को अपने दोस्तों और दूसरों के साथ शेयर जरूर करे ताकि आपके साथ-साथ इससे दुसरो को भ मदद मिल सके।

आपका स्वागत है Indiakabest.in पर , मैं हूँ Shehzad Ansari इस website का founder और यहां आपको Android और Internet से जुड़ी हर जानकारी मिलेगी, अगर आप भी Android user है तो आप हमारे blog को follow जरूर करे यहां आपको हर रोज नई जानकारिया मिलती रहेगी। आप google पर IndiaKaBest search करके हमारे blog पर आ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here