Mobile से हिंदी typing कैसे करे – हिंदी में कैसे लिखे

अगर आप मोबाइल से हिंदी में लिखने वाला keyboard app की तलाश कर रहे है, या फिर आप जानना चाहते है कि mobile से हिंदी typing कैसे करे तो आप बिलकुल सही जगह पर आए है क्योंकि आज में आपको एक ऐसे hindi typing keyboard app के बारे में बताने वाला हु जिससे आप 3 तरीको से हिंदी में लिख कर सकते है।

Mobile se hindi typing kaise kare

आज के समय मे social media का इस्तेमाल हर कोई करता है और हर कोई social।media के जरिये के अपने दोस्त और रिश्तेदारो से बात भी करते है, ऐसे में अक्सर कई बार ऐसा होता है की आप किसी से बात करना चाहते है लेकिन लेकिन उनको english नही आती है या फिर आपको ही english में बात करना अच्छा न लगता हो, और आपको हिंदी में chatting करना पसंद है तो ऐसे में आपके मन मे एक ही बात आती है, mobile से हिंदी में कैसे लिखे।

तो ऐसे में अगर आप भी अपने Android mobile के पुराने keyboard से बोर हो चुके है, और अब आप एक ऐसे keyboard की तलाश कर रहे है जिससे आप English में लिखे और वो हिंदी में type हो या फिर आप direct हिंदी में ही typing करना चाहते है तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नही है।

क्योंकि आज में आपको एक ऐसे hindi typing करने वाले keyboard के बारे में बताने वाला हूँ, जो कि Android phone के लिए सबसे best keyboard है, और इस keyboard का नाम है Google Indic keyboard। ये google का बनाया हुआ एक बोहोत ही शानदार keyboard है जिससे आप बोहोत ही आसानी से हिंदी typing कर सकते है, इस keyboard का इस्तेमाल करना बोहोत ही आसान है और इस keyboard से आप सिर्फ hindi typing ही नही बल्कि आप इसमे 12 भाषाओं में इस्तेमाल कर सकते है।

Whatsapp में deleted message कैसे देखे

English बोलना कैसे सीखें

paytm से mobile recharge कैसे करे

Google indic keyboard languages

  • English
  • Assamese (অসমীয়া)
  • Bengali (বাংলা)
  • Gujarati (ગુજરાતી)
  • Hindi (हिंदी)
  • Kannada (ಕನ್ನಡ)
  • Malayalam (മലയാളം)
  • Marathi (मराठी)
  • Odia (ଓଡ଼ିଆ)
  • Punjabi (ਪੰਜਾਬੀ)
  • Tamil (தமிழ்)
  • Telugu (తెలుగు)

Google indic keyboard की मदद से आप इन 12 मे से किसी भी भाषा से typing कर सकते है। और इसके साथ साथ आपको इस keyboard में और भी बोहोत सारे बेहतरिन features मिलते है। जैसे कि आपको इस keyboard में 15 से भी ज्यादा theme मिलते है, इसमे आप अपने keyboard ही height को चोट या बड़ा कर सकते है और यहां तक कि आपको इस keyboard में ढेर सारे Emoticons भी मिलेंगे। तो चलिए अब जानते है कि google indic keyboard की मदद से mobile से hindi typing कैसे करे

Mobile से हिंदी में कैसे लिखे

जैसा कि मैने आपको बताया है आपको इसमे बोहोत सारे features मिलते है, तो इसमे आपको Hindi typing करने के लिए भी 3 option मिलते है।

Transliteration mode – इसमे आप English से हिंदी में typing कर सकते है, जैसे आप English में type करतें है “Namaste” तो उसके output कुछ इस तरह का आएगा “नमस्ते“.


Native keyboard mode : इसमे आपको एक साधारण हिंदी keyboard मिलेगा, जिससे आप हिंदी में type कर सकते है।


Handwritting mode – ये mode सबसे अलग है, इसमे आपको keyboard की जगह एक plane board मिलेगा जिसमे आपको लिखना है जैसे कोई एक कलम की मदद से एक copy पर लिखा है, बिल्कुल उसी तरह।

तो चलिए ये तो कुछ बाते हो गयी कि google indic keyboard क्या है और कैसे काम करता है, तो चलिए अब जानते है कि इस keyboard से hindi में typing कैसे करे

Hindi में typing कैसे करे

Mobile से हिंदी typing करना बोहोत ही आसान है बस आपको मेरे बताये गए steps को follow करना है और आपको बोहोत अच्छे से समझ मे आ जायेगा कि mobile से hindi typing कैसे करते है।

1. सबसे पहले आपको google play store से Google indic keyboard download करना है। आप इसे नीचे download button पर क्लिक करके भी download कर सकते है।


2. App install हो जाने के बाद आप इसे open करे।
जब आप app को open करेंगे तो आपको कुछ इस तरह का पेज दिखेगा, यहां आप “Enable in setting” पर क्लिक करे।

Mobile se hindi me kaise likhe


3. इसके बाद एक नया page आएगा यहां आपको, Google indic keyboard को Enable करना है।

Mobile se hindi typing kaise kare


4. उसके बाद अब आपको अपने mobile के लिए deafault keboard select करना है, इसके लिए आप इस page में Select input method पर क्लिक करे।

Mobile se hindi me kaise likhte hai


5. क्लिक करने के बाद आपके mobile में जितने भी keyboards है उन सब के लिए options आ जाएंगे, यहां आप google indic keyboard पर tick करे।

hindi me kaise likhe

6. क्लिक करते ही एक नया page आ जायेगा लेकिन आपको यहां कुछ भी नही करना है, अब आप इस app से बाहर आ जाए।

ये लीजिये आपकी keyboard की setting पूरी complete हो चुकी है, अब आप अपने मोबाइल में whatsapp, facebook या notepad ओपन करे keyboard को test करने के लिए, और सबसे पहले में आपको बताऊंगा की English से hindi में कैसे लिखे।

English से hindi में कैसे लिखते है

English se hindi me kaise likhe

आप कही पर भी typing करने के लिए इस keyboard ओपन करे, जब आपका keyboard open होगा तो आप default में English keyboard मिलेगा, लेकिन English से हिंदी में लिखने के लिए आपको Transliteration mode को on करना होगा, इसके लिए आपको Keyboard के उपर जो abc के बगल में लिखा होगा उसपर क्लिक करे। क्लिक करते ही आपका keyboard english से hindi लिखने के लिए तैयार हो चुका है, अब आप जो भी English में type करेंगे वो हिंदी में type होगा, Example के लिए : अगर आप “Namaste” type करेंगे तो वो “नमस्ते” लिखा आयेगा।

Hindi typing कैसे करे

Hindi keyboard

अगर आप एक हिंदी keyboard चाहते है तो आपको native keyboard mode select करना होगा, इस mode में आपको एक full हिंदी keyboard मिलेगा जिससे आप direct हिदी typing कर सकते है। native keyboard mode को select करने के लिए आप फिर से abc के बगल में जो है उसपर किलीक करे और दूसरा वाला box सेलेक्ट कर ले।

Handwritting mode से हिंदी में कैसे लिखे

Handwritting keyboard

अगर आप English से हिंदी में typing नही चाहते है और ना ही direct हिंदी में typing करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको handwritting mode की जरूरत होगी। इस मोड में जैसे आप एक कलम की मदद से एक कागज पर लिखते है वैसे ही आप इस mode में अपने उंगलियो से लिख सकते है, इसके लिए आप फिर से पर क्लिक करे और इस बार तीसरा option जो कि सबसे नीचे है उसे select करे। और और आपका handwritting mode on हो जाएगा, फिर आप डायरेक्ट अपने mobile के display पर writting कर सकते है।

तो इसी तरह आप इस app की मदद से बोहोत ही आसानी से English से हिंदी या direct हिंदी typing कर सकते है, लेकिन जैसे कि मैने आपको बताया था कि आप इस app की मदद से 12 भाषाओ में लिख सकते है, तो चलिए ये भी जान लेते है कि Hindi के अलावा किसी और language में इस keyboard से आपको typing करना हो तो वो आप कैसे करेंगे, Example के लिए में आपको अपने हिंदी keyboard को पंजाबी keyboard बनाने का तरीका बता रहा हु।

पंजाबी में कैसे लिखे

अगर आप अपने keyboard को English या Hindi से पंजाबी keyboard बनाना चाहते है या फिर कोई भी दूसरे language की keyboard बनाना चाहते है तो सब की process बिल्कुल एक ही जैसी है, जो कि मैने नीचे step by step बताई है।

1. सबसे पहले आप अपने keyboard को whatsapp, facebook या कही पर भी typing करने के लिए ओपन करे

2. keyboard open होंने के बाद, पर क्लिक करे

English se hindi typing kaise kare


2. अब keyboard के ऊपर के right side पर क्लिक करे, जैसा की आप नीचे screenshot में देख सकते है।

hindi kaise likhe


3. अब आपके सामने बोहोत सारे भाषा आ जाएंगे, अब आपको जिस भाषा मे typing करना है उसे select करे।

hindi likhne ka tarika

क्लिक करने के बाद अब आप आराम से punjabi language में लिख सकते है, और इसी तरह आप keyboard से किसी भी भाषा में लिख सकते है।

Photo edit करने वाले सबसे अच्छे apps

Photo से video बनाने वाले apps

अपने आप को 60 साल का बूढा कैसे बनाये

और मुझे उम्मीद है कि आपको ये जानकारी पसंद आई होगी, अगर आपका कोई सवाल है तो आप comment करके पूछ सकते है, और अगर आपको ये article अच्छी लगी हो तो इसे social media पर शेयर जरूर करे, और ऐसी ही जानकारिया  हमेशा free में पाते रहने के लिए आप हमारे blog को Email द्वारा subscribe कर सकते है या फिर आप हमारे facebook page को like करके भी हमे follow कर सकते है।

आपका स्वागत है Indiakabest.in पर , मैं हूँ Shehzad Ansari इस website का founder और यहां आपको Android और Internet से जुड़ी हर जानकारी मिलेगी, अगर आप भी Android user है तो आप हमारे blog को follow जरूर करे यहां आपको हर रोज नई जानकारिया मिलती रहेगी। आप google पर IndiaKaBest search करके हमारे blog पर आ सकते है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here