English बोलना कैसे सीखे – English सीखने के आसान तरीके

0
153

अगर आपको English बोलना सीखना है और आप जानना चाहते है कि English बोलना कैसे सीखे या English सीखने का तरीका तो आप बिलकुल सही जगह पर है क्योंकि आज हम आपको यहा English बोलना सीखने के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है।

English बोलना कैसे सीखे

अगर आप स्टूडेंट है या फिर किसी कंपनी में job करते है तो आपको पता ही होगा कि आज English बोलने आना ज्यादा जरूरी हो गया है क्योंकि आज दिन प्रतिदिन नई-नई Technology का आविष्कार होता जा रहा है जिस कारण English सीखना बोहोत जरूरी होता जा रहा है।

English बोलना कैसे सीखे

ये तो सब बहुत अच्छे से जानते ही है की आज के समय मे competition कितना ज्यादा हो गया है आज हर कोई एक दूसरे से आगे निकलना चाहता है और ऐसे में आपको English बोलने आना बोहोत जरूरी है।

क्योंकि आज हम सभी जानते है कि अब हमारे देश में हिंदी से ज्यादा English का प्रयोग किया जा रहा है, फिर चाहे वी छोटी सी कोई कंपनी की जॉब के लिए हो या फिर किसी सरकारी कार्यालय में नौकरी के लिए।

और अगर आप विश्व स्तर के परिवर्तनों के साथ साथ कदम से कदम मिलाकर चलना चाहते है तो भी आपको english बोलने की जानकारी होना बोहोत जरूरी है।

यहा तक कि English बोलने से आपके व्यक्तित्व पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है जैसे कि अगर आप ज्यादा शिक्षित नही है परंतु आपको English बोलना आता है तो कोई भी आपको शिक्षित ही समझेगा और आप बोहोत पढ़े-लिखे है लेकिन आपको English नही आती है तो लोग आपको अशिक्षित ही समझेंगे।

आज के समय मे आपको English सीखना बोहोत जरूरी है। इसीलिए ये हमारा मकसद है कि आपको इस article में पूरी जानकारी मिले की English बोलना कैसे सीखे और English बोलने का आसन तरीका क्या है।

English बोलना कैसे सीखे – English सीखने का आसान तरीका

में आपको पहले ही बता देना चाहता हूँ कि अगर आपको English सीखना है तो आपके पास काफी सारा सबर होना चाहिए क्योंकि English सीखना कोई आसान काम नही है।

और English सीखना कोई बोहोत मुश्किल काम भी नही है बस आपको English सीखने की चाहत और जुनून होना चाहिए और आप अपनी मेहनत के दम पर बोहोत जल्दी English बोलना सिख सकते है। तो चलिए जानते है English बोलना कैसे सीखें – English सीखने का तरीका ।

1. व्याकरण (Grammar)

English सीखने के लिए आपको Grammar की जानकारी होना बोहोत जरूरी है। क्योंकि आप अच्छी अंग्रेजी बोलना चाहते है तो English Grammar के Rules को अच्छे से समझना होगा, इसके लिए आपको market में बोहोत सारी books मिल जाएंगी जिससे आप अपनी grammer को अच्छी कर सकते है।

2. शब्दावली (Vocabulary)

English बोलना सीखने के लिए आपको काम से कम 1000 से 1500 Words की जरूरत होती है.कहने का मतलब यह है जिन्हें सीखने के बाद आप अच्छी english बोल सकते है।

आपको vocabulary के लिए हर रोज अपनी dictionary से 5 से 6 words को निकाल लेना है और उसे अपने mobile से notepad या आने pocket डायरी में लिख लेना है और याद कर लेना है।

और आपको सिर्फ हर रोज 5 words याद नही करते जाना है बल्कि आप जितने भी words को याद करे उसे अपनी बात चीत में शामिल जरूर करे तभी आप उस words को याद रख पाएंगे। इस तरह आपको बोहोत ही जल्दी बोहोत सारे words याद हो जाएंगे और इससे आपकी english बोलने का confidence भी बढ़ेगा।

3. किताबो से english बोलना सीखे

अगर आप अच्छे से english बोलना सीखना चाहते है तो आपको english किताबो को पढ़ना शुरू कर देना चाहिए। हो सकता है आपको कितबे पढ़ना पसंद न हो तो ऐसे में आप कोई magazine पढ़ सकते है या फिर कोई comic book पढ़ सकते है और आप चाहे तो english newspaper लेना भी शुरू कर सकते है।

लेकिन आपको सिर्फ किताबे पढ़ना ही नही है बल्कि आपको उसे समझना भी है इसके लिए आप google translate tool का इस्तेमाल कर सकते है, इससे आपको english पढ़ने में भी मज़ा आने लगेगा और आपकी grammer और vocabulary भी अच्छी हो जाएगी और आप sentence बनाना भी सीख जाएंगे।

4. इंग्लिश गानों सुने

में समझ सकता हु की ये आपको बोहोत अजीब लगेगा और हो सकता है कि इससे आपके सर में दर्द भी होने लगे। लेकिन में आपको बता दु की आपको सिर्फ english गाने सुनना ही नही है बल्कि आपको उन्हें समझना भी होगा तभी आपको इससे कोई फायदा होगा।

इसके लिए आप गाने के नाम के साथ lyrics लिख कर google पर search करे और उस lyrics को copy करके google translate में translate करे, और गाने के सब्दो का मतलब समझे।

ऐसे में आप जो भी गाना सुनेंगे आपको उसका मतलब पता रहेगा और फिर आप उन गाने को गुनगुनाने लगेंगे इससे आपको english बोलने की practice भी हो जाएगी और आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।

और ध्यान दे कि आप सिर्फ love songs सुने जो कि सुनने में आपको अच्छे लगेंगे और आपको उन्हें समझने में भी आसानी होगी।

5. English में बात करे

आप सिर्फ किताबे पढ़ कर और गाने सुनकर अपनी english को perfect नही कर पाएंगे आपको इसके लिए english में बात करने की practice करना पड़ेगी, तभी आप किसी के भी साथ english में confidence के साथ बात कर पाएंगे, आप कोशिश करे कि दिन में जितना हो सके अपने दोस्तों के साथ english में बात करे और अगर आपका कोई ऐसा दोस्त नही है जिससे आप english में बात कर सके तो आपके लिए google assistant सबसे अच्छा विकल्प है।

अगर आपके पास smartphone है तो आप उसमे अपने google assistance से भी english में बात कर सकते है और अपना confidence बढ़ा सकते है।

youtube से video download कैसे करे

Paytm account कैसे बनाये

paytm से mobile recharge कैसे करे

6. Mobile se english बोलना सीखे

आज के time में शायद है कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसके पास smartphone न हो और वो internet न चलता हो, आज हर किसी के पास एक smartphone जरूर होता है और कई सारे लोग तो अपने mobile में दिन भर tik tok या youtube video देख कर और game खेल कर अपना पूरा दिन गुजर देते है।

लेकिन क्या आप जानते है कि आप अपने mobile से english भी सिख सकते है। आज में आपको कुछ ऐसे apps के बारे में बताने वाला हूँ जिनसे आप घर बैठे बिल्कुल free में english सिख सकते है, बस अभी में आपको जो applications के बारे में बताने वाला हूँ, उनसे आपको daily 1 से 2 घंटे की practice करना है और बोहोत ही जल्द आप बोहोत ही जल्द english बोलना सीख जाएंगे। तो चलिए जानते है mobile से english कैसे सीखें।

1. Hello English – Learn English

English बोलना कैसे सीखे

अगर आप mobile से english सीखना चाहते है तो आपके लिए hello english सबसे अच्छा application साबित हो सकता है, आपको playstore पर english सीखने के लिए apps तो बोहोत सारे मिल जाएंगे लेकिन ये जो app है वो सबसे अलग है और इस app के अभी तक playstore से 100 million से भी ज्यादा downloads हो चुके है।

Learn English की मदद से आप बोहोत ही अच्छी तरीके से english सिख सकते है इसमे आपको 400 से भी ज्यादा lessons मिलेंगे english सीखने के लिए और इसमे आप सिर्फ hindi से नही मराठी, उर्दू, गुजराती जैसे 22 भाषाओं से english सीख सकते है,

इसमे आपको english सीखने के लिए Dictionary, lessons, challenges, News, converstion, Articles, games, Audio, video और books भी मिलेंगी जिसका मतलब ये है कि आपको english सीखने के लिए जितने भी चीज़ों की जरूरत है आपको वो हर चीज़ यहा मिल जाएगी जिस्से की अपकी spelling, grammer और vocabulary को बोहोत जल्दी अच्छी हो जाएगी

2. Duolingo – Learn Languages

English बोलना कैसे सीखे

अगर आप अपने free time में game खेलना पसंद करते है तो duolingo आपके लिए best रहेगा।

Duolingo में english सीखना बिल्कुल एक game खेलने की तरह है, duolingo का जो english सिखाने का तरीका है वो सबसे अलग है दूसरे english learning apps की तरह duolingo में आप कभी भी bor नही होंगे और यही इस app की सबसे खास बात है, इसीलिए Duolingo के अभी तक 100 million से भी ज्यादा download हो चुके है।

इस app में आपको 50 से भी ज्यादा levels मिलेंगे और आप जैसे जैसे level में आगे बढ़ते जाएंगे आपको और मजा आने लगेगा। इसके हर level में आपको नई-नई चीज़े सिखाई जाएंगी और जैसे जैसे आप level up करेंगे वैसे-वैसे आपकी english बेहतर होती चली जायेगी।

7. प्रतिदिन अभ्यास करे

ये तो सभी जानते है  की कोई भी काम हो उसके लिए अभ्यास बेहद जरूरी होता है क्योंकि अभ्यास ही सफलता को पाने की सीढ़ी है और अगर आप भी अच्छी English बोलना चाहते है तो आपको इसके लिए प्रतिदिन अभ्यास करना पडेगा.

और इस बात का भी ध्यान दे कि आप किसी से भी english में बात करे तो पूरे आत्मविश्वास के साथ बात करे और अगर आपसे कुछ गलती होती है तो कोई बात नही आप मायूस बिल्कुल भी न होए बल्कि अपनी गलतियों को सुधारने की कोशिश करे।

इसके लिए आप हर रोज कुछ समय निकाल के english में खुद से सवाल करे और english में ही खुद को जवाब दे इस तरह आप बोहोत ही जल्द english बोलना सीख सकते है।

Email id कैसे बनाये

अपने नाम की ringtone कैसे बनाये

mx player में video कैसे छुपाये

Final Words – English बोलना कैसे सीखे

तो हमने आपको ऊपर english बोलना सीखने के लिए आपको सारे आसान तरीके बता दिए है जिन्हें आप अपनी रोजमर्रा की कामो में शामिल करके English बोलना सीख सकते है।

मुझे उम्मीद है कि हमारी दी गयी जानकारी English बोलना कैसे सिखे और English बोलने और English सीखने का तरीका पसंद आई होगी, इसे जितना हो सके शेयर जरूर करे ताकि ये जानकारी सबतक पोहोच पाए और अगर आप ऐसी ही जानकारियां पाते रहना चाहते है तो हमे social media पर follow जरूर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here