क्या आप जानना चाहते है कि paytm से mobile recharge करने का तरीका या paytm से mobile recharge कैसे होता है या paytm से mobile recharge कैसे करे तो अब आपको परेशान होने की बिल्कुल भी कोई जरूरत नही है क्योंकि आज में आपको बताने वाला हूँ कि paytm app से mobile recharge करने की पूरी जानकारी देने वाला हूँ।

Paytm se mobile recharge kaise karte hai

आज से कुछ साल पहले तक mobile recharge कराने के लिए हम लोगो को दुकानों में लाइन लगानी पड़ती थी और फिर जाके हमारा mobile रिचार्ज हुआ करता था लेकिन अब वो समय जा चुका है अब आप घर बैठे 2 minute के अंदर किसी का भी mobile recharge कर सकते है paytm की मदद से ।

paytm se mobile recharge kaise kare

paytm जो कि शुरू हुआ था online mobile recharge करने के लिए लेकिन आज paytm app से आप बोहोत कुछ कर सकते है और paytm से mobile recharge करना भी बोहोत आसान है लेकिन paytm के नए users को पहली बार mobile rechrge कैसे करे समझ मे नही आता है इसीलिए आज में आपको paytm की मदद से mobile recharge करने के बारे में बताने वाला हूँ जिसकी मदद से आप बोहोत ही आसानी से कुछ ही मिनटों में अपना mobile recharge कर पाएंगे । my jio app से recharge कैसे करे जानने के लिए ये पढ़े।

सबसे पहले में आपको बताना चाहूंगा कि paytm से mobile recharge करने के लिए आपके पास कुछ चीज़ों का होना बोहोत जरूरी है तभी आप अपना mobile recharge कर पाएंगे।

paytm से mobile recharge करने के लिए क्या चाहिए

  • paytm account
  • internet
  • ATM card
  • mobile sim ( जो आपके बैंक account से linked है )

paytm से mobile recharge करने के लिए आपके पास इन चारो चीज़ों का होना जरूरी है तभी आप paym से recharge कर पाएंगे ।

paytm से recharge करने के लिए आपके पास सबसे पहले एक paytm account होना बोहोत जरूरी है और paytm account बनाने की जानकारी के लिए आप ये पढ़े। paytm account बनाने की पूरी जानकारी

और आप जिस ATM का इस्तेमाल करेंगे recharge करने के लिए उसके bank account से linked mobile number भी आपके पास होना बोहोत जरूरी है उसके बिना आपका mobile recharge नही हो पायेगा।

अब तक तो आपको सबकुछ समझ मे आ ही गया होगा कि paytm से recharge करने के लिए क्या क्या चाहिए तो चलिए अब जान लेते है कि paytm से mobile recharge कैसे होता है।

paytm से mobile recharge कैसे करे।

paytm से mobile recharge करना बोहोत ही आसान है बस आपको मेरे दिए गए steps को follow करना है और 5 minute भी नही लगेगा इसमे और आपको paytm से mobile recharge करने की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

  • सबसे पहले आप अपने mobile में paytm app को ओपन करे।
Paytm se mobile recharge kaise kare
  • अब आपको आपको mobile prepaid पर क्लिक करना है
paytm se mobile recharge kaise karne ka tarika
  • यहा अपना mobile number लिखे और proceed पर click करदे
paytm se mobile recharge kaise kare
  • अपने number के offers देखने के लिए browse plans पर क्लिक करके offer देख ले और select करले या फिर direct यहा आपको जितने का mobile recharge करना है उतना amount enter करे और proceed to recharge पर क्लिक करे।
paytm se mobile recharge kaise kare
  • अगर आपके पास कोई promode है तो apply promode कर क्लिक करके promocode add कर सकते है, proceed to pay पर click करे
paytm se mobile recharge kaise karna hai
  • अब आपके सामने 4 payment options आएंगे लेकिन में आपको ATM कार्ड की मदद से recharge करने के बारे में बताने वाला हूँ।

अगर आपका ATM card debit card है तो debit card select करे और credit card है तो credit card select करे।

कार्ड select करने के बाद आपको कार्ड की detail भरना है जो कि नीचे step by step दिए गए है।

Enter your card detail : इस box में आपको अपने ATM card के ऊपर के 16 अंकों के number enter करना है

Expiry / Vialidate date : यहा आपको अपने atm card की expiry date enter करना है जो कि आपके ATM के 16 अंको के number के नीचे लिखा होगा।

cvv : यहा आपको अपने ATM card के पीछे 3 अंको का जो cvv number होता है वो enter करना है।

paytm se mobile recharge kaise karte hai

pay securly : अब आप अपनी सारी detail एक बार और check कर ले कि सब कुछ सही है या नही, फिर pay securly पर click कर दे

  • pay securly पर क्लिक करने के बाद आपके सामने जो page ओपन होगा वहां आपको OTP enter करना है जो कि आपके bank account से linked mobile number पर message द्वारा आया होगा।

  • otp enter करने के बाद submit बटन पर click दे।

submit button पर click करते ही आपके bank account से पैसे कट जाएंगे और और आपका mobile recharge succesful हो जाएगा। इसी तरह आप जब चाहे तब किसी का भी mobile recharge कर सकते है। paytm से पैसे कमाने की जानकारी के लिए ये पढ़े।

Final Words

तो देखा आपने कितना आसान होता है paytm से mobile recharge करना अब तक तो आपको बोहोत अच्छे तरीके से समझ मे आ गया होगा कि paytm से mobile recharge कैसे करे अब आप जब चाहे तक कही से भी किसी का भी mobile recharge कर सकते है।

और अगर आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी आती है इसमे तो आप मुझसे नीचे comment करके पूछ सकते है में आपकी पूरी मदद करूँगा और अगर आपको paytm से mobile recharge कैसे करे ये जानकारी पसंद आई है तो इसे share जरूर करे और ऐसी ही जानकारियां पाते रहने के लिए हमारे Telegram Channel India Ka Best को join जरूर करे।

10 COMMENTS

  1. Mene apne paytm wallet me 1000 rupees add kiye h orr bina kyc ke vo kisi ko transfer bhi nii hi rhe h .agar hum recharge karna chahe to krr skte h kyaa,orr recharge ka balance paytm wallet se katega ya bank account se

    • बिना KYC के आप अपने paytm wallet से किसी का भी रिचार्ज कर सकते है लेकिन किसी भी बैंक एकाउंट में Wallet से Money Transfer करने के लिए आपका KYC होना जरूरी है।

    • आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े आपको paytm से मोबाइल रिचार्ज कारना आ जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here