ATM क्या है और ATM से पैसे कैसे निकाले

क्या आपको ATM से पैसे निकलना है लेकिन ATM से पैसे कैसे निकाले आपको नही पता है तो आपको परेशान होने की बिल्कुल जरूरत है क्योंकि आज में आपको आपको बताने वाला हु की ATM क्या है और ATM से पैसे कैसे निकाले

ATM से पैसे निकालने की पूरी जानकारी हिंदी में

जैसा की आज इस बढ़ती हुई डिजिटल दुनिया में हर किसी के पास अपना Bank Account और अपना ATM कार्ड होता है. जिसकी मदद से हम आसानी से अपने Account से पैसे निकाल सकते है. लेकिन ATM कार्ड से पैसे कैसे निकालते है इसकी जानकारी सभी को नहीं होती है. मतलब की अभी भी कुछ लोगो को नही पता है कि ATM card का इस्तेमाल कैसे किया जाता है. और आज दुनिया में ATM कार्ड का महत्व काफी बढ़ गया है क्योंकि जहाँ पहले बैंक से पैसे निकालने के लिए लम्बी लाइन लगाकर घंटो खड़े रहना पड़ता था वही अब आप ATM कार्ड का उपयोग करके कम समय में आसानी से पैसे निकाल सकते है.

और अगर आपको ATM कार्ड का इस्तेमाल करके पैसे निकालने की जानकारी नही है और आप इस जानकरी के बारे में जानना चाहते है. तो यह पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाली है क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको ATM card की मदद से पैसे निकालने की पूरी जानकारी देने वाले है।

Atm se paise kaise nikale

ATM क्या है- What is ATM

ATM एक तरह से एक मशीन है जिसे हम Automatic Teller Machine भी कहते है. जिसका आविष्कार 1960 में जॉन शेफर्ड बैरन (John Shepherd-Barron) के द्वारा किया गया था. लेकिन भारत में इसकी शुरुआत 1987 में हुई थी. और आज वर्तमान में ATM कार्ड का प्रयोग मनुष्य की दिनचार्य का हिस्सा बना गया है और आज ATM भी जगह-जगह पर उपलब्ध है जिसकी मदद आप जब चाहे तब पैसे निकाल सकते है।

facebook password change करने का तरीका

whatsapp business account banane की पूरी जानकारी

mx player में video छुपाने के तरीके

ATM कार्ड क्या होता है-What Is ATM Card

ATM Card प्लास्टिक का एक payment कार्ड होता है. जिसे हम Debit Card भी कहते है.जो किसी संस्थान के द्वारा बैंक में Account Open कराने वाले ग्राहक को पैसे लेन देन के लिए जारी किया जाता है. जिसका उपयोग ग्राहक के द्वारा ATM से पैसे निकालने, पैसे जमा करने , Account Statement Check करने के लिए किया जाता है. यह मुख्य रूप से दो तरह के होते है पहला Debit Card दूसरा Credit Card. लेकिन आज के समय में ज्यादातर Debit कार्ड का उपयोग किया जा रहा है. Debit Card हमारे Bank Account से जुड़ा होता है. जिसका इस्तेमाल करने के लिए हमारे Account में पैसे होना जरूरी है. ATM Card से पैसे निकालने के साथ-साथ ही आप इसकी मदद से Online payment, Recharge और Shopping भी कर सकते है

ATM Card कितने प्रकार के होते है

1. Visa Debit Card
2. MasterCard Debit Card
3. Rupay Debit Card
4. Maestro Debit Card

ATM से पैसे कैसे निकाले

उम्मीद करता हुं की आपको ATM Card के बारे में ऊपर दी गयी जानकारी समझ आ गयी होगी। परन्तु अब बात आती है की ATM से पैसे कैसे निकाले तो इसके लिए भी आपको चिंता करने की बिलकुल नहीं है ,क्योंकि हमने नीचे Step By Step इसकी पूरी जानकारी शेयर की है जिसे Follow करके आप आसानी से ATM से पैसे निकाल सकते है। वैसे तो सभी ATM मशीन में पैसे निकालने की process अलग अलग होतो है लेकिन जो process में आपको अभी बताने वाला हूँ ज्यादातर machines में इसी process से पैसे निकलते है।

1. सबसे पहले आप अपने नज़दीकी ATM machine पर जाए.


2. अब आपको आपने atm card तो ATM machine के slot के डालना है और उसे 2 second बाद बाहर निकाल लेना है और अगर आपका ATM कार्ड ATM machine के अंदर चले जाएं तो आपको घबराने की कोई जरूरत नही है, आपका transaction complete होने के बाद वो अपने आप बाहर आ जाएगा।

3. अब ATM machine की screen पर आपको language select करने का option मिलेगा। आप अपने अनुसार अपना language select कर ले लेकिन में आपको English select करने की सलाह दूंगा क्योंकि में आपको जो steps बताने वाला हु वो सब english में है

4. language select करने के बाद अब आपके screen पर Enter your pin लिखा हुआ आएगा और यहा आपको अपने 4 अंको का पिन enter करना है।

5. Pin Enter करने के बाद आपको ATM machine की स्क्रीन पर नीचे दिए गए जैसे कुछ इस तरह के Option आएंगे।

  1. Cash withdrawal
  2. Fast cash
  3. Balance Inquiry
  4. Mini statesmen

लेकिन यहाँ आपको सिर्फ Cash withdrawal वाले Option को Select करना है.

6. अब आपकी screen पर Saving Account और Current Account का option मिलेगा यहा आपको saving account को select करना है और अगर आपका Current Account है तो current account select करे

7. Account को Select करने के बाद आपके सामने “Please enter amount” का Option आएगा जहाँ आपको जितना Amount निकालना है उसे यहाँ Enter कर देना और और yes कर देना है।

Yes Press करते ही ATM machine की स्क्रीन पर “Your transaction being process please wait” आएगा जिसका मतलब आपका लेनदेन संसाधित हो रहा है कृपया प्रतीक्षा करें।

और अब कुछ ही देर बाद अपने जितना Amount निकालने के लिए Enter किया था उतना ही नगद राशि ATM machine से बहार आ जायेगा।

और जब पैसे ATM machine से बाहर आ जाये तो आप एक बार cancel buttton जरूर दबा दे।

mobile से photo edit करने वाले apps

youtube से video download करने का तरीका

अपने नाम की ringtone बनाने का तरीका

मुझे उम्मीद है कि आज की हमारी पोस्ट ATM कार्ड क्या है- ATM से पैसे कैसे निकाले आपको अच्छी लगी होगी और इस पोस्ट में आपको दी गयी सभी जानकारी अच्छे से समझ आ गयी होगी। फिर भी अगर आपको इस पोस्ट से Releted कुछ पूछना है तो आप हमसे नीचे कमेंट Box में कमेंट करके पूछ सकते है. अगर आपको पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करे।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here