Paytm Account कैसे बनाये – paytm account कैसे बनाते है


क्या आप जानना चाहते है paytm account कैसे बनाये या paytm account बनाने का तरीका तो आप बिलकुल सही जगह पर है क्योंकि आज में आपको बातने वाला हु की paytm account कैसे बनाते है।

आज से कुछ साल पहले तक हम लोगो को हर काम के लिए अलग अलग दुकानों के चक्कर लगाने पड़ते थे। mobile recharge के लिए अलग दुकान, DTH के लिए अलग  Bus ticket के लिए अलग, Train Ticket के लिए अलग इसी तरह हर एक छोटे से छोटे काम के लिए सबको अलग अलग दुकानों के चक्कर लगाने पड़ते थे , लेकिन अब वो समय जा चुका है जब हर काम के लिए अलग अलग चक्कर काटने पड़ते थे। और अब के समय मे हर चीज़ online होने लगी है।

और आप चाहे किसी कपड़े की दुकान में चले जाएं या किसी mall में या आप किसी petrol pump में ही क्यों न चले जाएं आज हर जगह online payment accept किये जा रहे है और जहा online payment की बात आती है तो वहा सबसे पहला नाम Paytm का आता है।

Mobile se paytm account kaise banaye

paytm जो कि 2010 में विजय शेखर शर्मा द्वारा mobile recharge और dth recharge करने के लिये बनाया गया था और आज paytm india को digital india बनाने के लिए एक बोहोत बड़ी भूमिका निभा रहा है।

paytm के आने के बाद paytm की लोकप्रियता बोहोत तेजी से बढ़ती चली गई और उसी तेजी से paytm भी update होता चला गया और इसमे new features add होते चले गए जैसे postpaid mobile, landline bill payments, electricity bill, water bill और metro recharges जैसी सुविधा जुड़ती चली गयी।

आज के समय मे आप paytm से money transfer, bus ticket, flight ticket, movie tickets, hotels, train tickets online booking करने के साथ आप इस्से Collage की fees भर सकते है LIC की क़िस्त भरते सकते है और आप paytm से traffic चालान का भुकतान भी सकते है।

और साथ ही साथ paytm ने एक e commerce platform भी बना लिया है जहाँ से आप घर बैठे Online shopping कर सकते।

चलिये ये तो कुछ बाते हो गयी कि paytm क्या है लेकिन अब जानते है कि paytm account कैसे बनाये। paytm account बनाने के 2 तरीके है एक तो paytm की website से आप paytm account बना सकते है और दूसरा आप paytm के mobile app से direct paytm account बना सकते है, तो मै इस article में आपको paytm account mobile से कैसे बनाये के बारे में बताने वाला हूं क्योंकि ज्यादातर लोग paytm का use mobile से ही करते है।

Mobile से paytm account कैसे बनाये।

बस आपको मेरे बताए गए steps को follow करना है और आपका paytm account 5 मिनट के अंदर बन के तैयार हो जाएगा।

1. सबसे पहले आपको google play store पर paytm search करके paytm download कर लेना है। आप चाहे तो नीचे download button पर click करके भी paytm download कर सकते है

2. paytm app download और install हो जाने के बाद paytm app को open करे

3. paytm में सबसे पहले आपको paytm में अपनी language select करना होगा, आपको इसमे 11 अलग अलग languages मिलेंगी आप अपने अनुसार अपनी भाषा चुने और Continue पर click करे।

 paytm account kaise banaye

4. अब जो page open होगा आपको यहा आपको create new account पर click करना है।

 paytm account banane ki jankari

5. इसके बाद अब आपको जिस number से paytm account बनाना है enter करे और proceed securly पर click कर दे।

paytm account kaise banaye

6. अब आपने जिस number को enter किया था उस नंबर पर message द्वारा एक One time password ( OTP ) आया होगा उसे यहा enter करे और proceed securly पर click करे।

Paytm kaise banaye

तो ये लीजिये आपका paytm account बन के तैयार हो चुका है अब आप अपकोे paytm account से mobile recharge करना है DTH recharge करना है या movie ticket book करना है आप अब जो चाहे कर सकते है।

Final Words

मुझे उम्मीद है कि अब तक आपका paytm account बन चुका होगा और आपको इसमे कोई परेशानी नही आयी होगी और अगर आपको किसी तरह की परेशानी होती है तो आप comment करके पूछ सकते है और अगर आपको paytm account kaise banaye article अच्छी लगी है तो इसे share जरूर करे। और ऐसी ही Internet और Android से जुड़ी जानकारी पाते रहने के लिए हमे social sites पर follow जरूर करे।

Mx player में किसी भी vidoe को कैसे छुपाये

Whatsapp business account कैसे बनाये

facebook account deactivate या delete कैसे करे

OneAd app से पैसे कैसे कमाये।

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here