घर बैठे Internet से पैसे कमाने के 6 आसान तरीके – paise kaise kamaye

2

पैसा! आज हर कोई हर वक़्त पैसे के बारे में ही सोचता हैं कि ज्यादा पैसे कैसे कमाए, जिन लोगो के पास job नही है वो सोचते है पैसे कैसे कमाए और जिन लोगो के पास जॉब है या उनका कोई business है वो सोचते है और ज्यादा पैसे कैसे कमाए। इसीलिये आज में आपको कुछ ऐसे Online money making tips देने वाला हु जिससे आप अपने free time में online पैसे कमा सकते है।

Internet के बिना आज कोई भी अपना एक दिन नही गुजार सकता है, internet के जरिये आज क्या कुछ नही हो सकता है internet के जरिये आप किसी से भी फेस तो फेस बाते कर सकते है चाहे तो आपके कितना ही दूर किउ न हो, internet के जरिये आप कुछ भी सीख सकते है और किसी को कुछ भी सीखा सकते है, internet के जरिये आप घर बैठे पैसे भी कमा सकते है।

अक्सर लोगों के मन में ये सवाल होता है कि क्या online पैसा कमाना मुमकिन है? तो में आपको बताना चाहूंगा कि है बिल्कुल मुमकिन है आप internet से online पैसे कमा सकते है।
लेकिन internet पर ऐसी बोहोत सारी फ्रॉड websites अभी भी है, जो आपसे अपना काम तो करवा लेती है लेकिन आपको payment नही देती, इसीलिये आज में आपको जीरो investment और trustable तरीको के बारे में बताऊंगा जिनसे की आप घर बैठे अच्छे पैसे कमा सकते है बिना किसी risk के।

ghar bhaithe internet se paise kamaye

Online internet से पैसे कमाना कोई मुश्किल काम नही है बस आपको सही जानकारी मिलनी चाहिए और आप smartwork करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं। और इसकी सबसे अच्छी बात ये है कि online पैसे कमाने के लिए कोई भी gender और age matter नही करता है चाहे आप एक student है या कोई retired person या housewife कोई भी internet से online पैसे कमा सकता है

Blogging

Blogging या blogger सब्द आपने कभी न कभी जरूर सुना होगा कियूकी एक blog बनाके उससे पैसे कमाना आजकल बोहोत popular हो चुका है। ( website को blog बोला जाता है)

अभी आपके मन मे बोहोत सारे सवाल आ रहे होंगे कि blog कैसे बनाये और blog बनाने से क्या फायदा होगा और ब्लॉग से पैसे कैसे काम सकते है।


आपने अक्सर देखा होगा कि आप जब भी गूगल पर कुछ search करके या कही से भी किसी link के जरिये किसी website या Blog open करते है तो उसके Articles के बीच बीच मे कई सारे Ads होते है और उन्ही ads के जरिये होती है उन websites की कमाई,

इसी तरह आप भी अपना एक blog बना सकते है और उसमें articles लिख सकते है, और जब आपके blog पर traffic (pageviews) आना शुरू हो जाये तो आप भी अपने website में ads लगा के अच्छे पैसे कमा सकते है।

आप blogger.com पर जाके एक free में blog बना सकते है और start कर सकते है अपनी blogging journey। blog बनाने में आपको कोई भी परेशानी आती है तो आप मुझसे comment करके पूछ सकते है और अगर आप चाहते है कि में free blog कैसे बनाते है उसके ऊपर एक पोस्ट लिखू तो आप comment करके जरूर बताएं।

Affiliate marketing

Affiliate marketing घर बैठे पैसे कमाने के लिए एक बोहोत अच्छा option है, Affiliate marketing में अगर आप expert हो जाए तो monthly लाखो रुपये घर बैठे कमा सकते है, और इसमें आपको एक रुपया भी खर्च करने की जरूरत नही है आप किसी भी कंपनी के Affiliate program से free में जुड़ सकते है और पैसे कमाना शुरू कर सकते है। लेकिन उससे पहले जान लिया जाए Affiliate marketing होती क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए।

Affiliate marketing क्या है

जो बड़ी – बड़ी E-Commerce companies होती है जैसे Amazone, Fipkart, shopclues, Myntra etc. ये सब अपनी product selling को बढ़ाने के लिए  अपना एक affiliate programme चलाती है जिनसे कोई भी बिल्कुल free में जुड़ सकता है और उनके products को promote करके पैसे कमा सकता है। किसी भी कंपनी के products को online promote करना affiliate marketing कहलाता है।

affiliate account बनाने के लिए आपको जिस company का affiliate एकाउंट बनाना है आप गूगल में company नाम के साथ affiliate लिख के सर्च करे, और सबसे ऊपर वाले site को open करके आप affiliate account बना सकते है।

Affiliate से पैसे कैसे कमाते है

चलिये मान लिया जाए कि आपने Flipkart affiliate account बना लिया और आप उसके products को promote भी करने लग गए लेकिन आपको उससे पैसे कैसे मिलेंगे? तो चलिए जानते है affiliate से पैसे कोसे मिलते है।

जब आप किसी भी कंपनी के साथ affiliate account बना लेते है तो उसके बाद आप उस company के किसी भी product का link बना सकते है और इसी link के जरिये होगी आपकी income।

कियूकी जब भी कोई आपके बनाये हुए लिंक से product buy करेगा आपको उसका commison मिलेगा जो कि 10% तक हो सकता है तो आपको उस लिंक को कुछ इस तरह share करना है कि ज्यादा से ज्यादा लोग उस लिंक से उस product को buy करे। उसके लिए आप कुछ इस तरह कर सकते है।

  1. आप आपना एक you tube channel बना सकते, और अपनी पसंद के किसी product का review बना के you tube पर upload कर सकते है और अपने viewers को बोल सकते है कि ‘अगर आपको ये product अच्छी लगी है तो निचे description में लिंक है आप इसे यह से खरीदे और जब भी कोई आपकी video देख के उस लिंक से product को खरीद लेगा आपको अपना commision मिल जाएगा
  2. आप अपना एक blog बना सकते है और उसमे article के बीच affiliate के ads लगा सकते है या फिर आप किसी product की review post करके आप उस product की link देके आप अपने visitors से बोल सकते है कि ” अगर आपको ये product अगर पसंद आया है तो ये रही लिंक आप यह जाए और इस product को buy करे  इसपे अभी discount चल रहा है ” मान लीजिए अगर आपके ब्लॉग पर daily 500 visitors आते है तो उनमें से 5 – 10 लोग उस link से product तो खरीद ही लेंगे, और इसकी सबसे खास बात ये है कि आप कही घूमते रहे या सोते रहे लेकिन आपकी income होती ही रहेगी। और अगर आपके blog की रैंकिंग अच्छी हो जाये daily के 500 – 1000 visitors आने लगे तो आप घर बैठे 50000 से  1 लाख या उससे भी ज्यादा कमा सेकते है।
  3. आप चाहे तो facebook group या page बनाके वहा अपने products को promote कर सकते है या whatsapp group बनाके भी कर सकते है।

affiliate से पैसा कमाने के बोहोत सारे method है, जिसपे में कुछ दिनों में पोस्ट publish करूँगा जिसमे affiliate marketing से पैसे कमाने की पूरी deatil होगी।

You tube से पैसे कमाए

You tube पर घंटो videos देख कर timepass करना किसे पसंद नही, google के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च engine you tube है जहाँ आपको हर एक तरह की video देखने को मिल जाएगी, लेकिन आपने कभी सोचा है कि you tube पर हमलोग घंटो घंटो जो videos देख के कुछ सीखते है या timepass करते है उस video को बनाने वाले का क्या फायदा होता है।

You tube पर video upload करके पैसे कमाने के कई सारे तरीको  है, जिनमे सबसे पहला  है Adcense,
Adcense google की ही एक service है जिससे आप चाहे तो अपनी website पर ads लगा के पैसे कमा सकते है या फिर आप अपने youtube channel से adcense link करके पैसे कमा सकते है,

अगर आप you tube  चलाते है तो आपने देखा होगा कि आप जब भी you tube पर किसी video को देखने की कोशिश करते है तो अक्सर उस video के शुरू होने के पहले आपको एक advertisement दिखाई जाती है, तो वो ads adcense के होते है और ज्यादातर youtubers का main income source Adcense ही होता है।

अगर you tube पर आपके अच्छे खासे subscribers हो जाते है तो आप you tube से affiliate marketing करके अच्छे पैसे कमा सकते है, आप you tube पर किसी product का review देकर उस product की अपने description में दे सकते है।

अक्सर आपने देखा होगा कि कई सारे youtubers अपने video के बीच  बीच मे किसी app का promotion करते है तो कई सारे youtubers अपने video के starting में ही बोल देते है कि This video is sponsored by या This video is powered by this app तो youtubers जो app को promote करते है उन्हें इसके बदले भी उन्हें अच्छे पैसे मिलते है,

तो आप भी अपने subscribers gain करके Adsence, affiliate marketing या promtions करके अच्छे पैसे कमा सकते है।

Freelance content writer बनके पैसे कमाए

 
अगर आपकी writting skill अच्छी है तो आप freelance content writting करके भी अच्छे पैसे कमा सकते है, आप इसे चाहे तो full time भी कर सकते है या part time करके भी अच्छे पैसे कमा सकते है।

internet पर ऐसी बोहोत सारी websites है जहा पर content writing के अच्छे पैसे मिल जाएंगे। अगर आप confuse हो रहे है कि freelance content writer क्या होता है तो चलिए में आपको बता देता हूं।

internet पर बोहोत सारी websites है और हर website owner के पास इतना time नही होता है कि वो daily खुद से article लिखे और अपने blog पर publish करे, तो वो लोग freelance content writer को hire करते है जो उन्हें उनकी मर्जी के article लिख कर देता है और उसके बदले वो content writter को पैसे देता है। तो आपको इस example से समझ आ गया होगा।

starting में आप कम पैसे में article लिखना start कर सकते है और जब आपका experience अच्छा हो जाये आपकी writting skill अच्छी हो जाये तो आप अपना रेट बढ़ा सकते है और articles लिख कर अच्छे पैसे कमा सकते है।

लेकिन ध्यान रखे कि आप starting में अपने knowledge के base पर ही topic decide करे और उन्ही topic से related articles लिखे, अगर आप सोचेंगे कि में पूरे दिन articles लिखते रहूंगा जो मिल जाये चाहे वो, Health related हो, blog related हो, lifestyle या carrier related तो इस तरह आप कामयाब नही हो पाएंगे,

सबसे पहले आपको अपना एक niche select करे उस niche related पूरी जानकारी  हासिल करे और उसके बाद आप article लिखना start करे।

fiverr से पैसे कमाए

अगर आप आराम से पैसे कमाना चाहते है बिना ज्यादा कोशश किये या बिना ज्यादा मेहनत के या कुछ नया सीखे बिना तो आपके लिए fiverr.com एक बोहोत अच्छा option है, कियूकी यह आपको कुछ नया नही बल्कि जो आपको आता है आप जिस काम मे expert है आपको बस वही करना है fiverr पर आपको उसी के पैसे मिलेंगे।

fiverr.com पर आप अपने knowledge और skill के base पर अपना वर्क select कर सकते है। fiverr वो जगह है जहाँ आप अपने talent को अपना profession बना सकते है और अच्छे पैसे कमा सकते है। इसकी सबसे अच्छी बात ये है कि आपको जो काम करने में अच्छा लगता है या आपको जो काम अच्छे से आता है आप वही काम कर सकते है और उसके बदले पैसे ले सकते है।

मान लिया जाए आपको फ़ोटो editing का शोख है तो आप यहा photo editing कर सकते है, अगर आपको logo desing करना आता है तो आप यह लोगो design कर सकते है, यहा आप video editing कर सकते है, web design, Android devolopment, Content writting या Consultant बन कर भी अच्छे पैसे कमा सकते है।

चीज़े बेचकर पैसे कमाए

आप अपने घर मे पड़े हुए पुराने समान online बेचकर भी अच्छे पैसे कमा सकते है, OLX और Quickr पर आप ऑनलाइन कुछ भी बेच सकते है और पैसे कमा सकते है, आपके घर का पुराना समान जिसकी आपको जरूरत नही है लेकिन हो सकता है किसीको उसकी जरूरत हो और वो आपको उसके बदले अच्छे पैसे देदे।

इसकी सबसे अच्छी बात ये है कि आप यह कुछ भी बेच सकते है TV, fridge, Sofa, Mobile, bike, पुराने tools, पुराने tyre  या कोई spear parts कुछ भी बेच सकते है और इनके बदले आपको अच्छे पैसे मिल जाएंगे।

तो दोस्तों ये थे घर बैठे internet से पैसे कमाने के 6 तरीके जिनसे आप भी घर बैठे पैसे कमा सकते है, आपको ये post कैसी लगी आप comment करके जरूर बताएं और आपका कोई भी सवाल है तो आप comment करके मुझसे पूछ सकते है और इसे share जरूर करे। और हमारे blog को subscribe कर ले कियूकी में आगे affiliate marketing, you tube से पैसे कैसे कमाए और mobile से पैसे कमाने के तरीके बताने वाला हु जो कि आपको बोहोय पसं आएंगे।

2
Leave a Reply

avatar
1 Comment threads
1 Thread replies
0 Followers
 
Most reacted comment
Hottest comment thread
2 Comment authors
ShahzadRaju Recent comment authors
  Subscribe  
newest oldest most voted
Notify of
Raju
Guest
Raju

nice article.