आपका स्वागत है हमारी website indiakabest.in पर और आज मैं आपको बताने वाला हूँ कि आप भी मेरी तरह अपनी खुद की वेबसाइट कैसे बना सकते है।


Free Website kaise banaye या website कैसे बनाते है ये कुछ ऐसे सवाल है जो आज हर किसी के मन मे होते है, क्योंकि इंटरनेट से जुड़ा हर व्यक्ति अपने हर दिन में कम से कम एक वेबसाइट जरूर visit करता है।

और ऐसे में उनके मन मे ये सवाल आता है कि क्या मैं भी अपनी वेबसाइट बना सकता हूँ, website बनाने के क्या फायदे है और और इसमे कितने पैसे खर्च करना पड़ेंगे।

तो मैं आपको बता दू की आप घर बैठे अपने मोबाइल से 5 मिनट के अंदर अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते है और वो भी बिल्कुल फ्री में।

Free website kaise banaye

कुछ लोगो को लगता है कि वेबसाइट बनाना बोहोत ही मुश्किल काम है इसमे बोहोत ज्यादा समय लग जायेगा लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नही है।

website बनाना बोहोत ही आसान काम है और कोई भी व्यक्ति जिसके पास एक smartphone है वो बोहोत ही आसानी से website बना सकता है।

Website क्या है।

एक website बनाने से पहले आपको इस बात की जानकारी होना बोहोत जरूरी है कि वेबसाइट क्या होती है वेबसाइट किसे कहते है।

शायद आपको पहले से ही बोहोत कुछ पता होगा website और blog के बारे में, लेकिन फिर भी मैं आपको बताना चाहूंगा कि एक Blog क्या है।

सबसे पहले में आपको बता दूं कि Website को ही Blog बोलते है, हालांकि वेबसाइट और ब्लॉग में अंतर होता है लेकिन आप वेबसाइट और ब्लॉग को एक जैसा मान के चल सकते है, अगर आप detail में जानना चाहते है कि Blog और website में क्या अंतर हैं तो आप ये पढ़े।

अगर आसान लफ़्ज़ों में कहे तो website उसे कहते है जहाँ आपको बोहोत सारी अलग-अलग तरह की information मिलती है।

अपनी खुद की Website क्यों बनाये

एक Blog या website बनाने के बोहोत सारे कारण हो सकते है हर व्यक्ति के अपने अलग-अलग कारण होते है website बनाने के।

तो चलिए जानते जानते है कि ज्यादातर website क्यों बनाये जाते है और Website बनाने वालों का इससे क्या फायदा होता है।

  1. अपने Business को promote करने के लिए – अगर आपका कोई छोटा या बड़ा Business है तो आप अपनी Shop या Company से नाम से Website बना सकते है और उसपर अपने Business का free promotion कर सकते है।
  2. Affiliate Marketing – Affiliate Marketing एक बोहोत बड़ी field है जिसे लोग किसी भी platform पर कर सकते है, Affiliate Marketing करने के लिए भी website बनाई जाती है।
  3. Personal Blog – बोहोत से लोग सिर्फ अपने शौख से भी website बनाते है जिसमे वो अपनी ज़िंदगी experience share करते है और उनका उस website से पैसे कमाना या Google पर Rank करने से कोई मतलब नही होता है।
  4. अपनी नॉलेज शेयर करने के लिए – बोहोत से लोग एक website बनाते है ताकि वो अपनी नॉलेज दूसरे के साथ बाट सके और दूसरों की मदद कर सके।
  5. Popular होने के लिए – कुछ लोग अपनी website popular होने के लिए भी बनाते है, हालांकि popular होने के लिए Blog से अच्छा Platform Youtube या Tik Tok है, लेकिन फिर भी कुछ लोग सिर्फ famous होने के लिए या यूं कहा जाए कि सिर्फ show of करने के लिए अपने ही नाम का वेबसाइट बनाते है।
  6. पैसे कमाने के लिए – आज Internet पर सबसे ज्यादा website पैसे कमाने के लिए बनाई जाती है, क्योंकि एक website बनाके पैसे कमाना आज बोहोत popular हो चुका है और अगर आपके ऐसी नॉलेज है जिससे दुसरो की मदद हो सकती है तो आप भी अपनी वेबसाइट बनाके पैसे कमा सकते है।

जैसे कि मैंने ही indiakabest.in (यह आर्टिकल आप indiakabest.in पर ही पढ़ रहे है) बनाई थी ताकि में दुसरो की मदद कर सकू और और इससे पैसे कमा सकू और आज में इसमे कामयाब भी हूँ क्योंकि आज में इस वेबसाइट से 100$ से ज्यादा की earning कर रहा हूँ per month की।

इसी तरह आप भी अपना खुद का website बिल्कुल फ्री में बना सकते है और start कर सकते है अपनी Blogging journey.

Website बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए।

  1. Laptop/Smartphone
  2. Gmail Account
  3. Internet

वेबसाइट बनाने के लिए आपके पास इन तीन चीज़ों का होना जरूरी है तभी आप website बना पाएंगे, अगर आपके पास Gmail Account नही है तो आप Gmail Account कैसे बनाये पढ़के अपना Gmail account बना सकते है।

वैसे तो आप Laptop या Smartphone किसी से भी वेबसाइट बना सकते है, लेकिन मैं आपको mobile से website बनाने की जानकारी देने वाला हूँ, क्योंकि आज ज्यादातर Internet users मोबाइल का इस्तेमाल करते है और सभी के पास खुद का Laptop या Computer भी नही होता है। 

और एक कारण ये भी है कि मैं खुद एक mobile blogger हूँ, और इस पूरी वेबसाइट को मोबाइल से ही manage करता हूँ इसीलिए मैं आपको mobile से website कैसे बनाये के बारे में बताने वाला हूँ।

और अगर आप Laptop या computer से website बनाना चाहते है तो नीचे दिए गए Steps को Follow करके website बना सकते है क्योंकि mobile और PC दोनों में website बनाने की process बिल्कुल एक जैसी है।

Mobile se Free Website Kaise Banaye

वेबसाइट बनाना एक बोहोत ही आसान काम है और इसमे आपको मुश्किल से 5 मिनट का समय लगेगा और आपकी वेबसाइट बन के तैयार हो जाएगी तो चलिए Step by Step जानते है website kaise banaye।

Step1. सबसे पहले आप अपने browser मैं Www.blogger.com को ओपन करे और Create your blog पर क्लिक करे।

blogger.com

Step2. Creat new blog पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक login page आ जायेगा आप वाहा अपने Gmail id और password से login करे।

Step3. Login हो जाने के बाद आपके सामने सबसे जरूरी पगें आएगा जिसमे आपको अपनी वेबसाइट के लिए detail देना है।

Blog kaise banaye

1. Title – इसमे आप अपनी वेबसाइट के लिए title डाले, जैसे कि मेरी वेबसाइट का title है इंटरनेट की जानकारी हिंदी में इसी तरह आप भी अपनी वेबसाइट का टाइटल डाले इसमे।

2. Address – ये आपकी वेबसाइट के लिए सबसे जरूरी चीज है इसमे आपको अपनी वेबसाइट के लिए एक unique URL सेलेक्ट करना है जिसके द्वारा कोई भी visitor आपकी वेबसाइट तक आ सके। जैसे मेरी वेबसाइट का URL indiakabest.in है उसी तरह आपको अपनी वेबसाइट के लिए एक URL डालना है।

लेकिन, क्योंकि आप फ्री वेबसाइट बना रहे है तो आपके URL के आगे .blogspot.com ही आएगा, जैसे मेरे website के नाम के आगे .in है इसके जगह आपके website के नाम के आगे .blogspot.com ही आएगा लेकिन आप इसे आगे चलके हटा भी सकते है।

और आपका URL यूनिक होना चाहिए मतलब उस नाम से पहले कोई भी वेबसाइट नही बनी है तभी आप उस नाम से वेबसाइट बना पाएंगे, नही तो आपके सामने this blog address is not available इस तरह लिखा आ जायेगा।

और अगर ऐसा आता है तो आप नाम Change करके try करे जब तक कि This blog address is available लिखा ना आये। Example आप नीचे देख सकते है।

Blogger par free website

3. Theme – इसमे आपको अपनी वेबसाइट के लिए theme सेलेक्ट करना है, By default इसमे पहले से एक theme selected होगी आप चाहे तो इसे चेंज करके दूसरी theme सेलेक्ट कर सकते है या फिर उसे ऐसे ही छोड़ सकते है।

4. अब Create Blog पर क्लिक करे।

Create Blog पर क्लिक करते ही आपकी वेबसाइट बनकर तैयार हो जाएगी और आप Blogger.com के dashboard पर चले जायेंगे। 

Blogger Dashboard

यहा से आप अपनी पूरी वेबसाइट को manage कर सकते है, तो देखा आपने कितना आसान होता है अपनो खुद की free वेबसाइट बनाना और इसमे मुश्किल से 5 मिनट का समय लगता है।

अगर आप अपनी वेबसाइट देखना चाहते है तो आपने Blogger के dashboard में View blog दिख रहा होगा उसपर क्लिक (जैसे आप ऊपर ScreenShot में देख सकते है) या आपने blog का address अपने browser में डालकर भी open कर सकते है।

Final Words

तो ये था आज का आर्टिकल जिसमे मैने आपको पूरी detail में बताया Website क्या होता है और mobile से free website कैसे बनाये 5 मिनट में।


मुझे उम्मीद है कि आपको अपनी वेबसाइट बनाने मे किसी भी तरह की परेशानी नही हुई होगी, अगर आपको किसी भी तरह की परेशानी आ रही है अपनी वेबसाइट बनाने में तो आप comment करके पूछ सकते है मैं आपकी पूरी मदद करने की कोशिश करूंगा।

और अगर आपने अपनी वेबसाइट बना ली है तो आप Comment करके जरूर बताएं आपको ये आर्टिकल कैसा लगा और इसे Share भी जरूर करे और ऐसी ही जानकारियां से जुड़े रहने के लिए आप हमारे Telegram Channel India Ka Best को भी जरूर Join करे।

13 COMMENTS

    • Website बनाके पैसे कमाना कोई जॉब नही है, इसमे सबकुछ आपको ही करना पड़ेगा और अगर आप blogging से पैसे कमाना चाहते है तो आपको अपने वेबसाइट पर useful post publish करना पड़ेगी और अपनी वेबसाइट का SEO करना पड़ेगा।

  1. bhai aapka blog kitna purana hai or aap is blog se monthly kitni earning kar lete ho, or blog banane se first payment aane tak kitna time laga.

    • यह blog को बनाये हुए 1 year से भी ज्यादा हो चुके है, लेकिन में इसपर regular work नही करता था लेकिन अभी 2 month से regular work कर रहा हूँ, और अभी मेरी इस blog से monthly earning 100 dollar+ हो जाती है। मेरा first earning आने में मुझे 6 month लग गए थे।

  2. मैंने आपके बहुत सारे आर्टिकल पढ़े है, आप बहुत ही सटीक जानकारी देते है। ये बहुत ही अच्छी जानकारी है। इसको पढ़ कर मुझे इससे जुडी सारि चीज़े पता चल गयी।

  3. बोहोत शानदार ब्लॉग लिखा हैं आपने. blogspot का मोबाइल से इस्तेमाल करने का अच्छा तरीका बताया आपने. सर wordpress के बारे मैं भी एक ब्लॉग शेयर करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here