अगर आप जानना चाहते है What is blog या What is blogging तो आज आप बिलकुल सही जगह पर है क्योंकि आज मैं आपको इस article में बताने वाला हूँ कि Blog क्या है ? और Blog meaning in hindi

आज के समय में technology बढ़ती जा रही है और हर व्यक्ति Google का इस्तेमाल कर रहा है, इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध होने के कारण व्यक्ति अपनी सभी समस्या का समाधान Google से ही प्राप्त कर लेते हैं।

internet पर आप भी अपने खुद का ब्लॉग बना सकते हैं और ब्लॉग के जरिए लोगों तक information पहुंचा सकते हैं, Google द्वारा blog बनाने के लिए फ्री में सर्विस उपलब्ध करवाई जा रही है, blogger.com पर जाके आप भी अपनी फ्री Blog बना सकते है।

Blog meaning in hindi

पुराने जमाने की बजाय आज के जमाने में ऑनलाइन तकनीक काफी ज्यादा बढ़ चुकी है जिसके माध्यम से लोग ऑनलाइन पैसा कमाने को और ज्यादा बढ़ावा दे रहे हैं जिसमे ब्लॉग बनाकर पैसे कमाने का तरीका सबसे प्रचलित और लोकप्रिय हो चूका है लेकिन अभी काफी लोग इस blog meaning in hindi या Blog क्या है इस बात से अंजान है।

इसलिये आज मैं आपको ब्लॉग क्या है इसके बारे में पूरी detail में बताने वाला हूँ अगर आप भी What is blog in hindi के बारे में पूरी जानकारी के बारे में जानना  Article को आखिर तक जरूर पढ़ें।

Blog meaning in hindi – Blog क्या है

कोई भी व्यक्ति अपनी वेबसाइट के जरिये लोगो तक इनफार्मेशन पहुंचाता है तो उस वेबसाइट को blog कहते है। Blog एक तरह की वेबसाइट होती है जहाँ पर कोई भी व्यक्ति अपने विचार प्रकट करता सकता है या दूसरों तक अपनी जानकारी शेयर कर सकता है।

आसान सब्दो में कहे तो blog उसे कहते है जहाँ आपको information मिलती है जैसे मेरी website indiakabest.in है और यहा पर मैं हर रोज नई-नई जानकारी शेयर करता हूँ तो यह एक blog है।

अपने विचार प्रकट करने का सबसे उत्तम प्लेटफार्म blog को माना जाता है, यहा पर आप अपनी जानकारी दुसरो के साथ शेयर कर सकते है और एक ब्लॉग के जरिये आप अपने passion को अपना profession बना सकते है।

Blogger meaning in hindi – Blogger क्या है

जो व्यक्ति नियमित रूप से blog पर अपने विचार रखता है तथा नियमित रूप से अपने ब्लॉग पर post डालता है, वह व्यक्ति blogger कहलाता है तथा उस व्यक्ति का वह काम blogging कहलाता है।

Blogger उसे कहा जा सकता है, जो व्यक्ति अपनी वेबसाइट को manage करता है तथा अपनी वेबसाइट पर नियमित रूप से आर्टिकल लिखता है।

Example के लिए इस वेबसाइट को में चलाता हूँ और इसे manage करता हूँ तो मैं एक blogger कहलाऊंगा।

Blogging meaning in hindi – blogging क्या है

Blogging को आप एक तरह से Online work कह सकते है, किसी भी blog पर लगातार पोस्ट लिखना या blog को daily update करना Blogging कहलाता है।

Example के लिए जैसे मैं इस blog पर दुसरो की मदद करने के लिए  हर रोज कुछ नई-नई जानकारियां पोस्ट करता हूँ तो इसका मतलब मैं Blogger हूँ और मैं Blogging करता हूँ।

Blogging करना एक बोहोत ही आसान काम है अगर आपमे blogging करने का जज्बा है तो, लेकिन आप इसे उचित रूप से नही करते है तो यह काम भी बहुत कठिन हो जाता है।

अपने विचारों को लोगों तक पहुंचाने का सबसे बेहतरीन जरिया है blogging अगर आपके पास थोड़ा सा ज्ञान है और आप अपने ज्ञान को दुनिया के सामने बेहतरीन तरीके से पेश करना चाहते हैं तो blogging के जरिये आप यह काम कर सकते हैं।

Personal Blog क्या है – What is personal blog

Blog और personal blog में कुछ ज्यादा फर्क नही होता है लेकिन एक blog का मुख्य उद्देश्य होता है हर दिन कुछ नया update देना यानी नियमित रूप से अपने blog पर आर्टिकल डालना और अपने blog से ज्यादा पैसे कमाना की कोशिश करना।

लेकिन personal blog बिल्कुल अलग कारण से बनाया जाता है, personal blog को पैसे कमाने के लिए नही बनाया जाता है, क्योंकि ये किसी एक व्यक्ति द्वारा बनाया जाता है अपने मन की बात लिखने के लिए।

personal blog को आप कह सकते है कि ये एक डायरी की तरह होती है जहाँ कोई भी अपनी पूरे दिन की कहानी या अपने experience को शेयर करता है

Blog और Website में क्या अंतर है ?

blog और website दोनों काफी अलग-अलग होते हैं ब्लॉग जो किसी अलग कार्य को करने के लिए बनाया जाता है और वेबसाइट जिसे एक अलग कार्य को मध्य नजर रखते हुए बनाया जाता है। blog और website में अंतर नीचे दिए गए हैं।

1. सामान्यता वेबसाइट को किसी प्रकार के सर्विस, प्रोडक्ट और बिजनेस के लिए बनाया जाता है। जैसे ई-कॉमर्स वेबसाइट, लेकिन दूसरी तरफ blog की बात की जाए तो blog information देने के लिए बनाया जाता है जिस पर कई products की review या दैनिक information इत्यादि upload की जाती है।

2. वेबसाइट पर उपस्थित information स्थिर होती है  इसमें किसी प्रकार का बदलाव नहीं होता है या वेबसाइट पर डाली गई information लंबे समय बाद बदली जाती है। परंतु दूसरी तरफ blog पर information बहुत तेजी के साथ update की जाती है, news blog में तो इंफॉर्मेशन प्रतिदिन अपडेट की जाती है।

3. वेबसाइट को business को मध्य नजर रखते हुए बनाया जाता है और इसीलिए वेबसाइट professional होती है। परंतु दूसरी तरफ blog जिनको newspaper या दैनिक general जानकारी को मध्य नजर रखते हुए बनाई जाती है और ब्लॉग के जरिए information लोगों तक प्रदान की जाती है।

Blog क्यों बनाया जाता है ?

एक ब्लॉग बनाने के कई सारे कारण हो सकते है, लेकिन ज्यादातर लोग ब्लॉग जिन कारणों से  बनाते है उसकी लिस्ट नीचे है।

  1. कई सारे लोग अपनी बातों को दुनिया के सामने रखने के लिए blog बनाते है।
  2. अपनी hobby के तौर पर भी blog बनाये जाते है जिसे आप personal blog भी कह सकते है।
  3. दुसरो की मदद करना पसंद हो और अपनी जानकारी दुसरो के साथ शेयर करने के लिए भी blog बनाया जाता है।
  4. और आज ज्यादातर लोग अपनी जानकारी दुसरो के साथ शेयर करने और उसके जरिये पैसे कमाने के लिए blog बनाते है।

इन्ही सब कारणों के वजह से आज blog बनाया जाता है, और आप भी चाहे तो blogger.com पर जाके अपनी खुद का blog बना सकते है बिल्कुल फ्री में।

ये जानकारी भी पढ़े

Final Word

तो ये था आज का हमारा आर्टिकल जिसमे मैने आपको बताया Blog क्या है ? Blog meaning in hindi और Blogger और Blogging क्या है।

ये जानकारी आपको कैसी लगी आप comment करके बता सकते है, अगर आपका कोई सवाल है तो आप comment के जरिये पूछ सकते है और ऐसी ही जानकारियों से जुड़े रहने के लिए आप हमारे Telegram Channel India Ka Best को भी join जरूर करे।

आपका स्वागत है Indiakabest.in पर, मेरा नाम है Shehzad Ansari और मैं इस website का founder हूँ। यहा आपको हर रोज Internet और Android से जुड़ी नई-नई जानकारियां मिलती रहेगी. अगर आप भी एक Android user है तो हमारे ब्लॉग को follow जरूर करे। आप Google पर IndiaKaBest search करके हमारे ब्लॉग पर आ सकते है।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here