अगर आप जानना चाहता है की VPN क्या है, VPN कैसे काम करता है और इसका इस्तेमाल कैसे करे तो आज आप बिलकुल सही जगह है क्योंकि आज मैं आपको इस आर्टिकल में what is VPN in Hindi की पूरी जानकारी देने वाला हूँ।

आज के समय मे इंटरनेट बोहोत आम हो गया है हर दूसरा व्यक्ति आज इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहा है. सिर्फ इंडिया में ही 700 million से भी ज्यादा इंटरनेट users है। और इंटरनेट पर आपको बोहोत सारी वेबसाइट्स मिलेंगी जिनमेसे ज्यादातर वेबसाइट्स को आप बोहोत आसानी इस्तेमाल कर सकते है।

लेकिन आपको बोहोत सी ऐसी वेबसाइट भी मिलेंगी जिन्हें आप डायरेक्ट ओपन नही कर सकते है, ऐसा इस लिए होता है क्योंकि उन वेबसाइट को हमारे सरकार द्वारा ban किया गया होता है। या कई बार कुछ दूसरे देशों के वेबसाइट को भी हम ओपन नही कर पाते है क्योंकि उस देश ने हमारे देश के लिए उस webpage के access को restrict किया होता है।

VPN kya hai

अब यंहा सवाल यह आता है की ऐसी वेबसाइट को ओपन कैसे करे तो यंहा आपको बताना चाहूंगा की ब्लॉक वेबसाइट को Open करने के लिए हमें VPN का उपयोग करना पढ़ता है जिससे की दूसरे देश का VPN सेटअप करके आसानी से Block वेबसाइट को एक्सेस कर सकते है। तो चलिए जानते है VPN क्या है और VPN का इस्तेमाल कैसे करते है

VPN क्या है – What is VPN in Hindi

VPN का Full Form Virtual Private Network होता है। यह एक तरह का नेटवर्क होता है जो Public network और स्वयं के Network (जैसे Wifi और Sim Card का Internet) के बीच मे एक Virtual Network बना देता है जो पूरी तरह से private और secure होता है। इससे कोई भी व्यक्ति या hacker हमारे द्वारा बनाये हुए प्राइवेट Network को एक्सेस नहीं कर पता है। VPN का उपयोग करके आप अपने data को hack होने से बचा सकते है।

VPN का इस्तेमाल बोहोत से कारणों से किया जाता है कुछ लोग अपनी security के लिए vpn का इस्तेमाल करते है तो कुछ लोग ban/restricted वेबसाइट्स को open करने के लिए भी vpn का इस्तेमाल करते है। और ज्यादातर बड़ी companies और organization भी vpn का इस्तेमाल करती है ताकि उनका data हमेशा सुरक्षित रहे और किसी भी तरह की information leak न हो। और आप चाहे तो आप भी बड़े आसानी अपने मोबाइल या PC में vpn का इस्तेमाल कर सकते है।

इंटरनेट पर आपको बोहोत सारे vpn मिल जाएंगे जिनमेसे कुछ फ्री है तो कुछ के लिए आपको पैसे भी खर्च करना पड़ सकते है। वैसे देखा जाए तो paid vpn को ही ज्यादा safe माना जाता है लेकिन अगर आप normal uses के लिए vpn का इस्तेमाल करना चाहते है तो आप free services का भी इस्तेमाल कर सकते है।

VPN  किसने बनाया

सबसे पहले VPN बनाने का आइडिया “गुरदीप सिंह पाल” द्वारा 1996 में दिया गया था जो की माइक्रोसॉफ्ट कंपनी में काम करते थे VPN एक तरह की पियर तो पियर टनलिंग प्रोटोकॉल ( PPTP ) तकनीक से विकसित किया गया है

VPN कैसे काम करता है

VPN का मुख्य काम होता है, एक server से हमारे कंप्यूटर के बीच एक ऐसा network बनाना जिसे कोई और एक्सेस ना कर पाए। यानी हम इंटरनेट पर जो पढ़ या देख रहे है और वो content जिस सर्वर में स्टोर है उस सर्वर और हमारे इंटरनेट कनेक्शन के बीच एक प्राइवेट नेटवर्क बना देना जिस्से हमे कोई और track न कर पाए।

अगर आपको उदाहरण के द्वारा समझाऊं तो मान लीजिए आप एक किलो आम दुकानदार से खरीद कर अपने घर ले जा रहे है और वह आम आपके हाथ में रखे है जो ओपन रखे हुए है सब देख पा रहे है तो सबको पता है वहां जो भी मौजूद है अब दूसरी तरफ आप वही आम दुकानदार से लेकर एक काले बैग में रख कर ले जा रहे है जो वहा मौजूद किसी भी व्यक्ति को दिखाई नही दे रहा है बस केवल दुकानदार और आपको ही पता है की आपके बैग में क्या है । तो बस इस तरह ही VPN एक ऐसा प्राइवेट नेटवर्क बनाता है जो बस सर्वर और इंटरनेट यूजर के बीच में जो भी चलता है कोई जान नही पाता है ।

हम Internet के माध्यम से किसी भी सर्वर पर स्टोर डेटा को देख सकते है और उसे एक्सेस कर सकते है वही दूसरी तरफ कुछ वेबसाइट ऐसी होती है जो मात्र एक स्थानीय क्षेत्र में ही ओपन होती है उन वेबसाइट को उस क्षेत्र के बाहर का इंटरनेट यूजर एक्सेस नहीं कर सकता या फिर कुछ website जिन्हें country में ban कर दिया गया हो ऐसी वेबसाइट को एक्सेस करने के लिए VPN का उपयोग किया जाता है।

भारत में सबसे ज्यादा VPN  का उपयोग Movies को डाउनलोड करने के लिए या फिर Netflix, Ullu और ऑनलाइन स्ट्रीमिंग करने वाली और App से Movie और Web Series को देखने के लिए किया जाता है यंहा Ullu App से बहुत से लोग US और UK जैसे देशो का VPN लगा कर बिना Paid Subscription के Online Videos देखते है क्युकी इन देशो मैं इसकी सर्विस फ्री है। बहुत सारे Hackers अपनी Internet Protocol Address (IP) को छुपाने के लिए भी VPN का उपयोग करते है जिससे उन्हें कोई भी इंटरनेट के माध्यम से ट्रेस न कर पाए, तो कुछ लोग ऐसी वेबसाइट्स को ओपन करने के लिए VPN का इस्तेमाल करते है जिन्हें सरकार द्वारा ban कर दिया गया है। यानि कुल मिला कर अगर कहा जाए तो VPN का उपयोग कई कारणों से किया जाता है

अब तक आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा कि vpn क्या है और ये कैसे काम करता है तो चलिए अब जान लेते है आओ अपने मोबाइल या कंप्यूटर में vpn का इस्तेमाल कैसे कर सकते है।

VPN का उपयोग कैसे करे –

VPN का इस्तेमाल करना बोहोत आसान काम है, आप अपने मोबाइल या फिर PC में बोहोत आसानी से App/Software Install करके VPN इस्तेमाल कर सकते है।

Computer में  VPN कैसे चलाए

VPN क्या है अच्छे से समझने के बाद अब हम यह जान लेते है की आखिर VPN कैसे कनेक्ट किया जाता है कंप्यूटर में VPN कनेक्ट करने के लिए आपको यंहा में कुछ स्टेप्स बताऊंगा जिन्हे फॉलो कर के आप VPN कनेक्ट कर पाएंगे निचे में आपको कुछ कंप्यूटर के लिए Best VPN Software की लिस्ट दे रहा हु आप अपनी मर्ज़ी के अनुसार कोई भी Software Install कर सकते है। इन VPN की मदद से आप अपनी IP और Location को छुपा कर रख सकते है।

VPN Software List

  • CybergGhost
  • Finch VPN
  • Nord VPN
  • Total VPN
  • ZPN Connect
  • Open VPN
  • Opera  Browser

अगर आप आपने PC में Chrome Browser का इस्तेमाल करते है तो आप Zenmate VPN या Touch VPN Chrome Extension से भी बिल्कुल फ्रे में VPN इस्तेमाल कर सकते है

और अगर आप Opera Browser का इस्तेमाल करते है तो, आप बिना किसी software या extension के भी VPN use कर सकते है। इसके लिए आप नीचे बताए गए steps को follow करे।

Opera VPN setup

उसके बाद आपको एक साइडबार दिखाई देगा जिसमे आपको VPN का एक Option दिखाई देगा और उसके सामने आपको Enable in Setting पर जाना है।

Opera Free VPN

इसके बाद आपको एक New Tab दिखाई देगा जिसमे सबसे ऊपर VPN का ऑप्शन दिखाई देगा अब आपको VPN वाले ऑप्शन को Enable कर देना है। Bypass VPN for default search engines वाले Option को Disable रखे।

What is VPN

यंहा

अब आपका VPN Enable हो चूका है। आपको अब opera browser के URL Box के Side में VPN लिखा हुआ दिखाई दे रहा होगा यंहा से आप Location को Select कर सकते है। यंहा आप लोकेशन में Optimal Location ही सेलेक्ट रहने दे।

VPN kaise lagaye

दोस्तों आपका VPN अब Enable हो चूका है और साथ ही Location भी सेट हो गया है यदि आपको VPN को Off करना है तो आप इन्ही Setting में जाकर VPN को Disable / Enable कर सकते है।

Phone में VPN कैसे चलाए

अगर आप अपने phone में वीपीएन का इस्तेमाल करना चाहते है तो आप बिहोत ही आसनी से vpn apps download कर के अपने mobile phone security बढ़ सकते है। playstore पर आपको बोहोत सारे vpn apps मिल जाएंगे जिनकी मदद से आप free में vpn use कर सकते है।

यहा नीचे मैंने सबसे अच्छे vpn apps की लिस्ट दी है आप जिनमेसे किसी भी app को डाउनलोड करके वीपीएन का इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन इनमें मेरी personal choice Trubo VPN है क्योंकि ये free है और इसमे आप अपने अनुसार location select कर सकते है।

Android के लिए VPN Apps की लिस्ट

Step 1 – किसी भी VPN Application का उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले ऊपर दी हुई लिस्ट में से कोई भी VPN Application को install कर लेना है।

Step 2 – उसके बाद आपको उस VPN Application को ओपन करना है और आपको जिस भी देश का VPN Set करना है अपने अनुसार Choose कर लेना है

Step 3 – अब आपको बस कनेक्ट कर लेना है आपका VPN सही तरह से कनेक्ट हुआ है या नहीं अपने Smartphone की नोटफिकेशन पैनल में Icon आपको दिख जायेगा। यदि Icon नहीं दिखाई देता है तो समझ लीजिये आपका VPN अभी सही तरीके से कनेक्ट नहीं हुआ है।

Note आप VPN का उपयोग कोई भी गैरकानूनी गतिविधियों को करने के लिए उपयोग न करे। इस पोस्ट के माध्यम से हमारा उद्देश केवल VPN के बारे में जानकारी प्रदान करना है इसके अलावा हमारा कोई उद्देश नही है।

VPN उपयोग के फायदे

VPN उपयोग करने से बहुत से फायदे है वही दूसरी तरफ कुछ नुकसान भी है पर यंहा मैं आपको VPN उपयोग के कुछ फायदे बताऊंगा।

Private Connection Accessआजकल हर किसी के पास अपना खुद का इंटरनेट कनेक्शन होता है परन्तु कई बार हमें किसी दूसरे Wifi से Internet को एक्सेस करने की जरुरत पड़ जाती है ऐसे में हमें अपने डाटा को सुरक्षित करने के लिए VPN की आवश्यकता होती है जिससे हमारी कोई भी Privacy Leak नहीं होती है यह भी एक अच्छा लाभ मिलता है हमें VPN से।

Strong Security इंटरनेट का इस्तेमाल करने से पहले हमें हमेशा Privacy का ध्यान रखना पड़ता है क्युकी इंटरनेट पर हर कदम पर डाटा Leak होने का खतरा रहता है ऐसे में अगर आप कोई भी अच्छा VPN उपयोग करते है तो आपके डाटा का Leak होने का खतरा कम हो जाता है साथ ही आप इंटरनेट के माध्यम से क्या एक्सेस कर रहे है उसका पता भी कोई नही लगा पता है।

Free Subscriptionबहुत बार दोस्तों ऐसा होता है की हमें कोई मूवी या फिर कोई ऐसा स्ट्रीमिंग कंटेंट चाहिए होता है जो फ्री नहीं होता है ऐसे में जिस भी देश में वह फ्री में उपलब्ध होता है उस देश का VPN Connect करके हम उन सभी चीज़ो को फ्री में एक्सेस और download कर पाते है यह भी सबसे बड़ा फायदा होता है VPN का।

Hide Real Identityजब भी हम इंटरनेट को उपयोग करते है तब हमारे साथ ऐसी सम्भावनाये बन जाती है जिससे हमें हमारी रियल पहचान छुपानी पड़ जाती है ऐसे में हमारे पास VPN है तो आप आसानी से आपकी पहचान और IP को छुपा सकते है।

VPN उपयोग से नुकसान

VPN Paid Services ऐसे बहुत VPN Applications है जो फ्री में Service देते है जिन्हे हम उपयोग में लेट है परन्तु कही न कही उनमे कुछ फीचर्स हमें नहीं मिल पाते है ऐसे में हमें इनकी पेड Service का उपयोग करना पड़ जाता है जो की VPN का एक Nagative Option है।

Internet SpeedVPN से ऐसे इंटरनेट स्पीड Slow नहीं होती है परन्तु कभी कभी Location अगर सही नहीं है तो हमें VPN के उपयोग के कारन Slow Internet Speed का सामना करना पड़ता है जिससे हमारे काम में रुकावट आती है।

Trusted VPNVPN का उपयोग करने के लिए हमें हमेशा किसी न किसी Software का उपयोग करना पड़ता है पर क्या हम सभी तरह के VPN पर Trust कर सकते है या नहीं यह भी फैक्टर सामने निकल कर आता है ऐसे में हमें कोई भी VPN को उपयोग में लाने से पहले उस App का Trust Factor ज़रूर जान लेना चाहिए।

Setting ProblemVPN का उपयोग करना आमतौर पर आसान ही होता है परन्तु कुछ VPN Software ऐसे भी होते है जिनकी Setting में बहुत सरे Option होने के कारन VPN की Setting करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है यह भी एक VPN का एक Negative Point है।

अंतिम शब्द

तो ये था आज का हमारा आर्टिकल जिसमे मैंने आपको लूरि जानकारी की VPN क्या है/ What is VPN in Hindi और VPN कैसे इस्तेमाल किया जाता है और इसके क्या क्या फायदे है और क्या क्या नुकसान है। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करे। और अगर आपका कोई सवाल है इस आर्टिकल से जिद तो आप कमेंट द्वारा पूछ सकते है।

आपका स्वागत है Indiakabest.in पर, मेरा नाम है Shehzad Ansari और मैं इस website का founder हूँ। यहा आपको हर रोज Internet और Android से जुड़ी नई-नई जानकारियां मिलती रहेगी. अगर आप भी एक Android user है तो हमारे ब्लॉग को follow जरूर करे। आप Google पर IndiaKaBest search करके हमारे ब्लॉग पर आ सकते है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here