Whatsapp last seen क्या है और इसे कैसे छुपाए।

आज मैं आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हूँ कि Whatsapp last seen क्या है और Whatsapp last seen कैसे छुपाए और इस के साथ मैं आपको यह भी बताने वाला हूँ कि whatsapp पर बिना online दिखे किसी से भी बात कैसे करे।

Whatsapp दुनिया का सबसे बड़ा messenger application बन चुका है, Google Play Store पर अभी तक 5 Billion से भी ज्यादा बार इसे download किया जा चुका है।

Whatsapp last seen क्या है।

Whastapp अपने users के लिए समय-समय पर update लाते रहता है और नए नए features लाते रहता है। इसी तरह whatsapp में कुछ साल पहले ही एक feature आया था जिसका नाम last seen है।

whatsapp last seen  kaise chupaye

Last seen features की वजह से आप किसी भी Whastapp user का last seen देख सकते है यानी वो आखरी बार कब online था आप देख सकते है और इसी के साथ आप आखरी बार कब online थे ये भी कोई भी व्यक्ति जिसके पास आपका नंबर है वो देख सकता है।

और अक्सर ऐसा होता है कि आपका जो whatsapp number है वो आपके घर वालो के पास होता है या आपके Teachers या Friends के पास भी होता है और ऐसे में वो लोग आपका last seen देख कर जान सकते है कि आप आखरी बार कब online आये थे whatsapp पर।

और इससे हमारे privacy पर बोहोत असर पड़ता है और whatsapp भी ये बात जनता है हमारी privacy कितनी जरूरी है इसीलिए आपको Whatsapp के setting में ही option मिल जाएगा जिससे आप अपना last seen hide कर सकते है, तो चलिए जानते है whatsapp last seen कैसे हटाये।

Whatsapp last seen hide कैसे करे। last seen कैसे छुपाए

step1. सबसे पहले आप whastapp ओपन करे और ऊपर right साइड में आपको 3 dots रहा होगा उसपर क्लिक करके Setting पर क्लिक करे.

whatsapp last seen kaise hide kare

Step2. setting open होने के बाद आपको  यहा पर आप Account का ऑप्शन दिख रहा होगा उसपर क्लिक करे।

whatsapp last seen

step3. Accounts ओपन होने के बाद आपको इस पेज में privcay का ऑप्शन दिख रहा होगा उसपर क्लिक करे।

whatsapp last seen hatana hai

Step4. privacy के अंदर आपको last seen का ऑप्शन दिख रहा होगा उसपर क्लिक करे और फिर आपके सामने तीन ऑप्शन आ जाएंगे।

  1. Everyone – अगर आप चाहते है कि आपका last seen कोई भी देख सके तो आप everyone सेलेक्ट करी।
  2. My Contacts – अगर आप चाहते है कि आपने last seen सिर्फ वही लोग देख पाए जो आपके Contact list में है तो My Contact सेलेक्ट करे।
  3. Nobody – अगर आप चाहते है कि आपका Last seen कोई भी न देख पाए यह तक कि आपके Save Contacts भी नही तो Nobody सेलेक्ट करे।
whatsapp last seen nahi dikhana hai

आप जैसे ही Nobody सेलेक्ट करेंगे उसके बाद से कोई भी आपका last seen नही देख पायेगा, तो देखा आपने कितना आसान है अपना last seen को hide करना।

अब कोई भी आपका last seen नही देख पायेगा, अब आप जब चाहे अपने whatsapp पर online आके messages चेक करके offline हो सकते है और किसीको भी आपका last seen का पता नही चलेगा, की आप आखरी बार कब online आये थे whatsapp पर।

लेकिन जब आप whatsapp पर online होंगे तो आपके सभी Contacts को पता चल जायेगा कि आप online है, लेकिन इसका भी एक हल है जिसकी मदद से आप किसी से chatting भी कर पाएंगे और आपके दूसरे Contacts को पता भी नही चलेगा कि आप online है।

तो चलिए जानते है whatsapp पर online कैसे ना दिखे मतलब बिना online दिखे किसी से भी बात कैसे करे।

बिना Online दिखे Whatsapp में Chatting कैसे करे।

Step1. सबसे पहले आप whatsapp को ओपन करे और 3 dots पर क्लिक करके Setting में जाएं।

Step2. यहा पर आपको Notification का option दिखेगा उसपर क्लिक करे।

whatsapp par online kaise na dikhe

Step3. इस पेज में आपको pop up Notification का option दिखेगा उसपर क्लिक करे और आपको वहा 4 ऑप्शन मिलेंगे।

  1. No pop up – अगर आप इस feature का इस्तेमाल नही करना चाहते है तो इसे सेलेक्ट करे।
  2. Only when screen “on” – जब आपका Screen चालू हो तभी आप इस feature का इस्तेमाल करना चाहते है तो इसे सेलेक्ट करे।
  3. Only when screen “off” – जब आपका Screen off हो तभी आप इस feature का इस्तेमाल करना चाहते है तो इसे सेलेक्ट करे।
  4. Always show pop up – आपका Screen on हो या off हो दोनों समय आप इस featureका इस्तेमाल करना चाहते है तो इसे सेलेक्ट करे।
whatsapp par offline dikhna hai

आप अपने हिसाब से किसी भी option को सेलेक्ट करले, example के लिए आप always show pop up सेलेक्ट करेंगे तो आपका screen lock हो या unlock जब भी whatsapp पर कोई message करेगा तो आपको उसका reply देने के लिए आपको whatsapp को ओपन करने की जरूरत ही नही पड़ेगी।

आपको जब भी कोई message करेगा तो आपके सामने एक pop up window आ जायेगा जिसमे आप उस whatsapp मैसेज का direct reply दे पाएंगे, जैसे आप नीचे screenshot में देख सकते है।

whatsapp par bina online dikhe baat kare

इसी तरह आप किसी के भी sms का reply दे पाएंगे या किसी से भी बात कर सकेंगे लेकिन आपके contact में किसीको भी आप online नही दिखेंगे, अगर आप इस feature को बंद करना चाहते है तो आप इसे  Notification में जाके No pop up को सेलेक्ट करदे और फिर इस तरह से pop up मैसेज आना बंद हो जाएंगे।

तो देखा आपने कितना आसान है whatsapp में अपना last seen hide करना और किस तरह से आप whatsapp पर किसी से भी बात कर सकते है और आपके Contacts को आप online भी नही दिखेंगे।

Final Words

मुझे उम्मीद है आज आपको कुछ नया सीखने को मिला होगा, आपको ये आर्टिकल कैसा लगा आप comment करके मुझे बता सकते है और आपका कोई सवाल है तो आप comment करके पूछ सकते है मैं आपकी पूरी सहायता करने की कोशिश करूंगा।

और ऐसी ही Android apps और इंटरनेट से जुड़ी जानकारियां से जुड़े रहने के लिए आप हमारे Telegram Channel India Ka Best को जरूर join करे आपको वहा पर ऐसी ही जानकारियां मिलती रहेगी।

Advertisement

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here