अगर आप Truecaller App के user है और आप जानना चाहते है कि truecaller से अपना नाम कैसे हटाए या truecaller से अपना नंबर कैसे हटाये तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

अगर आज आप देखेंगे तो हर दूसरा व्यक्ति इंटरनेट का उपयोग कर रहा है। ऐसे में आपको इंटरनेट पर बोहोत तरह के वेबसाइट और apps मिलेंगे जिनसे आप दूसरों के मोबाइल नंबर से उनका नाम जान सकते है। ऐसे में आज हम truecaller app की बात करने वाले है।

Truecaller बोहोत पुराना और पॉपुलर एप्लीकेशन है और आज इसे हर कोई उपयोग में ला रहा है ताकि यह पता चल सके कि जिस नंबर से call आ रहा है वो किसका है। लेकिन इससे आपको जितना फायदा होता है उतना ही नुकसान भी है क्योंकि जब आप किसी को फ़ोन करेंगे तो उन्हें भी यह पहले ही पता चल जाएगा आपका नाम क्या है।

इस आर्टिकल में आपको मैं पूरी जानकारी देने वाला हूँ कि कैसे आप Truecaller पर अपना नाम जोड़ सकते है या फिर truecaller से जुड़ा नाम आप कैसे हटा सकते है ये सभी जानकारी आपको ईस आर्टिकल में मिलने वाली है।

Truecaller क्या है

Truecaller एक Caller Id वाला Application है जो किसी भी “Crowdsourcing” के तरीके पर काम करता है। इस तरह के तरीके में बहुत सारे लोगो का कोई भी डाटा लेकर अपने पास स्टोर कर लिया जाता है और बाद में Source के रूप में उपयोग किया जाता है। इस तरीके में गलत जानकारी मिलने के चांस बहुत ही ज्यादा होते है। तो यह App कुछ इस तरह ही काम करता है।

Truecaller की मदद से आप किसी भी नंबर के बारे में जानकारी प्राप्त करते है जिससे आपको कॉल आया है और नंबर की जानकारी में बस आपको यह बताता है की वह नंबर किस के नाम से परन्तु यहाँ इस बात की पुष्टि नहीं होती है की जिस नंबर पर नाम बताया गया है वह नाम कितने हद तक सही है वैसे हमेशा सही नाम ही बताता है परन्तु कभी कभी गलत नाम भी दिखा देता है। यह ऐसा क्यों करता है वह आपको आगे जानने मिलेगा।

Truecaller कैसे काम करता है

Truecaller Application Crowdsourcing तरीके के काम करता है और इसमें किस तरह से काम किया जाता है यह ऊपर आपको मैं बता चूका हु। Truecaller का काम करने का तरीका कुछ इस तरह से है की यदि 3 व्यक्ति है और उनमे से दो व्यक्ति के फ़ोन में Truecaller इनस्टॉल है और तीसरे व्यक्ति का के फ़ोन में truecaller नही है तो ऐसे में truecaller वाले दोनों व्यक्तियों के मोबाइल में तीसरे व्यक्ति का फ़ोन नंबर जिस नाम से सेव होगा truecaller सभी truecaller user को वही नाम दिखायेगा कॉल करने पर। यही कारण है कि कई बार truecaller गलत या बिल्कुल अजीब तरह के नाम भी दिखाता है। और कई बार जो truecaller इस्तेमाल नही करते उनका भी नाम बिल्कुल सही दिखा देता है।

अब यहाँ ऐसा इसलिए हुआ है क्युकी जिन व्यक्तियों के फ़ोन में Truecaller इनस्टॉल करते है उनकी पूरी Contact List का एक्सेस Truecaller के पास होता है क्युकी जब भी आप Truecaller इनस्टॉल करते है तब यह आपसे Location Contact इत्यादि की परमिशन मांगता है जिससे की वह आपके फ़ोन से डाटा को अपने सर्वर पर स्टोर करके उस डाटा का उपयोग कर सके।

तो दोस्तों यहाँ मैंने आपको बता दिया है की Truecaller किस तरह से काम करता है इसके अलावा Truecaller के बारे में और ज्यादा जानने के लिए आप हमारा यह पोस्ट पूरा पढ़िए।

बिना इनस्टॉल करे Truecaller कैसे Use करे

दोस्तों लगभग  सभी  व्यक्ति अपने फ़ोन में Truecaller का उपयोग करते है इसे उपयोग करने के लिए वे अपने अपने फ़ोन में Truecaller App को इनस्टॉल करते है और जब भी किसी Unknown नंबर से कॉल अत है तब Truecaller का Popup सामने स्क्रीन पर आने लगता है जिससे की कॉल अटेंड करने से पहले ही पता चल जाता है की वह किस व्यक्ति का कॉल है।

ऐसे में यदि आप Truecaller को बिना इनस्टॉल किये उपयोग करना चाहते है तब आप इसके Web Version का उपयोग कर सकते है जिसमे आपको इसकी Official Website पर जाकर अकाउंट बनाना होता है पर यहाँ आप कुछ ही नंबर को सर्च कर सकते है क्युकी लिमिट होती है ज्यादा नंबर उपयोग करने के लिए आपको Truecaller App को इनस्टॉल ही करना पड़ेगा।

इनस्टॉल करे Truecaller का उपयोग

STEP – 1     इसे उपयोग करने के लिए सबसे पहले आपको Truecaller की Official Website पर जाना होगा जिसका लिंक मेने निचे दिया हुआ है इसके बाद आपको Sing In पर क्लिक करना होगा जैसा की मेने इमेज में दिखाया हुआ है।

www.truecaller.com

Truecaller Website Interface

STEP – 2  इसके बाद आपके सामने Sing In करने के 2 तरीके आएंगे आप यहाँ Sing In With Google पर ही Click करे जैसा की मेने नीचे इमेज में दिखाया है ।

truecaller kya hai aur kaise use kare

STEP – 3 इसके बाद आपका अकाउंट Truecaller की वेबसाइट पर बन जाएगा यहाँ आपके सामने ऊपर एक Box दिखाई देगा जिसमे आप कोई भी नंबर सर्च करके वह नंबर किसका है उसे आसानी से देख सकते है।

truecaller se name kese hataye

यहाँ मैने आपको यह बताया है की Truecaller का Web Version किस तरह उपयोग किया जाता है कययक़ी इससे आपको इसकी App को install न करना पड़े। और आपका डाटा लीक होने से हमेशा बचा रहे ।

Truecaller से अपना नाम और नंबर कैसे हटाए

यदि आप अपना नामTruecaller पर से हटाना चाहते है तो यहाँ मैं आपको 2 तरीके बताऊंगा जिसकी मदद से आप आसानी से अपना नाम Truecaller से हटा पाएंगे। [ लेकिन जैसा की मैं आपको ऊपर बता चुका हूँ कि अगर आप इस app से अपना डेटा डिलीट भी कर देते है तब भी दूसरे लोगो ने आपका नंबर जिस नाम से सेव कर रखा है truecaller वो नाम से दिखा सकता है। इससे बचने के लिए आप truecaller पर अपना एक fake नाम रख सकते है जिसके बारे में इस आर्टिकल में आगे जानकारी मिलेगी ]

Method – 1

आपको अपना नाम Trucaller से हटाने के लिए सबसे पहले इनकी Official Website के Unlist वाले पेज जाना होगा जिसका लिंक मैने निचे दिया हुआ है आप वंहा से डायरेक्ट जा सकते है।

Unlist Page पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करे – Go To Unlist Page

truecallar unlist kaise kare
  1. Phone Number Enter करे – दोस्तों आपको एक बॉक्स दिखाई दे रहा होगा जैसा की मेने इमेज में उसे हाईलाइट किया हुआ है इसमें आपको अपना वह नंबर डालना है जिसे आप Trucaller से हटाना चाहते है और यहाँ पर आपको नंबर डालने से पहले Country  Code  भी डालना पड़ेगा जो भी भारत का +91 है।
  2. Captcha verification –  इसके बाद आपको I’m Not A Robot पर Click करना होगा ध्यान रहे यहाँ राइट का निशान आना चाहिए तभी वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरा होगा।
  3. Unlist Phone Number – अब आपके सामने एक Pop Up आएगा जिसमे आपको Unlist का Option दिखाई देगा बस आपको उसपर क्लिक करना है और आपका नंबर 24 घंटे के भीतर Unlist कर दिया जायेगा जैसा की आप इमेज में देख सकते है।
Truecaller Website

Method -2

  • इस मेथड में आपको अपने फ़ोन में इनस्टॉल Truecaller App के अंदर जाना है वह आपको अआप्को “Setting” में जाना है। जैसा की मैंने इमेज में बताया हुआ है।
truecaller se naam kaise hataye 1
  • Setting में जाने  के बाद आपको “Privacy Center” का Option दिखाई देगा आपको उस ऑप्शन के अंदर चले जाना है।
Truecaller Menu
  • Privacy Center में जाने के बाद आपको “Deactivate” का Option दिखाई देगा आपको उस पर Click करना है।
truecaller app deactivating
  • Deactivate पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक Popup आजायेगा जिस पर आप क्लिक करेंगे तो आपका नाम Truecaller 24 से 48 घंटो के बीच में हटा दिया जायेगा।

अब तक आप समझ ही गए होंगे की आप Truecaller से अपना नाम कैसे हटा सकते है और अपना डाटा भी लीक होने से कैसे बचा सकते है।

Truecaller पर नाम कैसे सही करे

अगर आप अपनी पहचान छुपाना चाहते है तो मैं आपको सलाह दूंगा की आप truecaller पर ऐसे नाम से एकाउंट बनाये जिससे कि आपको कोई भी पहचान न पाए। truecaller पर अपना नाम चेंज करने के लिए आप सबसे पहले truecaller app को install करे।

  • उसके बाद आप इस App में आप अपना वह नंबर डाले जिस नंबर से आपको नाम बदलना है।
  • अपना नंबर डालकर पहले वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरी करले उसके बाद आपके सामने तीन Option आएंगे। यहाँ आपको Type  Manually पर क्लिक करना है.
True Caller name setup
  • उसके बाद आपके सामने First Name , Last Name और Email ID डालने का option आएगा। यहाँ आपको वह जानकारी भरना है जो आप डालना चाहते है आप अपने नाम के अलावा यहाँ किसी और का नाम या कुछ भी लिख सकते है जो कि दूसरे सभी truecaller users को दिखेगा।
  • इसके बाद आपको यह जानकारी सेव करना है इसके बाद आपका नाम Truecaller में हमेशा के लिए बदल जायेगा इसके बाद भी आपको कोई और नाम बदलना है तब आप यह प्रोसेस वापस कर सकते है ।

अंतिम शब्द –

दोस्तों मुझे उम्मीद है आपको हमारा लेख पसंद आया होगा और Truecaller से अपना नाम कैसे हटाए पोस्ट में आपको सभी तरह से मैंने हर जानकारी प्रदान की है इसके बावजूद भी आपका कोई सवाल हो तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है और यह पोस्ट अपने दोस्तों के साथ साझा करना न भूले क्युकी हम यहाँ आपके लिए बहुत ही उपयोगी पोस्ट हमेशा लेकर आते है ।

आपका स्वागत है Indiakabest.in पर, मेरा नाम है Shehzad Ansari और मैं इस website का founder हूँ। यहा आपको हर रोज Internet और Android से जुड़ी नई-नई जानकारियां मिलती रहेगी. अगर आप भी एक Android user है तो हमारे ब्लॉग को follow जरूर करे। आप Google पर IndiaKaBest search करके हमारे ब्लॉग पर आ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here