MS Excel क्या है और इसके विशेषताएं – What MS Excel in hindi

नमस्कार दोस्तों आप अपने computer के अंदर किसी प्रकार का Numerical project , list और  count करने के लिये Excel का इस्तेमाल करना चाहते है लेकिन आपको नहीं पता है की What is MS Excel in Hindi, MS excel क्या है और MS excel me kya kya kaam hota hai तो इस पोस्ट के अदंर में आपको MS Excel से संबंधित सारी बाते बताऊंगा ।

What is ms excel in hindi

MS Excel एक तरह का Program है जिसे Microsoft के द्वारा बनाया गया है. इसी लिए ‘Excel’ Microsoft Office का एक हिसा है और इसी लिए MS Excel को ‘Microsoft Excel‘ भी कहा जाता है. Excel एक तरह का Spread Sheet Program है. जिसके अंदर आप counting, sum, minus, Tabular format, जैसे कई सारे काम चुटकियो में कर सकते है.

What Is MS Excel In Hindi

Microsoft Excel को हम एक तरह का केलकुलेटर भी कह सकते है क्योंकि जिस तरह से हम अपने सारे हिसाब किताब केलकुलेटर में कर सकते है उसी तरह से Microsoft Excel के अंदर भी कई तरह के गाणितिक सवालों का हल आसानी से निकाल सकते है, लेकिन ये एक calculator से कही ज्यादा features देता है और ज्यादा तर लोग आज कल Excel का इस्तेमाल डाटा एंट्री के लिये करते है

इसे Microsoft द्वारा बनाया गया है जिसे आप Windows, MacOS, Android और ios में इस्तेमाल कर सकते है,अब आपको पता चल चुका होगा की MS Excel Kya hai और लोग इसका इस्तेमाल किस लिये करते है.

हर फाइल का कोई न कोई नाम होता है  इसी तरह से ms excel का Extension name .xls  है. Excel को सभी लोग  ज्यादा तर उसके Features की वजह से ही पसंद करते है कियोकी Excel के Automatic Recalculation Features की मदद से किसी भी प्रकार की गिनती आप कम से कम समय में और बहुत ही जल्द कर सकते है . तो ऐसे ही कुछ Features के बारे मे आपको बताना चाहूंगा जो मैंने नीचे दिये हुए है.

MS Excel के क्या Features है?

स्वचालित कैलकुलेटर

Excel अंदर आप अगर किसी भी सूत्र के मान (Value) में परिवर्तन करते है तो बनाए हुए टेबल में एक्सेल स्वत: ही पुनर्गणना करके आपको परिणाम दे देता है जो ms excel की सबसे खास बात है.

लेखाचित्र बना सकते है

किसी भी डाटा को प्रभावी रूप से दिखाने के लिये Excel के अंदर आपको कई प्रकार के चार्ट दिये जाते है जैसेकि Column, line, pie, bar, area, scatter और  other charts के अंदर ( stock, surface, doughnut, bubble, radar) जिसका इस्तेमाल आप अपने डाटा के अनुसार योग्य रुप से करके उस chart को आकर्षक बना सकते है जिसे डाटा को पड़ कर समझने में और उसका विश्लेषण करने में आसानी हो सके.

डाटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम

Excel के अंदर आप अपने किसी भी डाटा को save कर सकते है और फिर उन डाटा को Sort, filter करके user के अनुसार तैयार कर सकते है. जिस डाटा को आप कभी भी open कर के वापिस री edit भी कर सकते है.

फिरसे संपादन करना

आप जब Excel की वर्कशीट compete कर लेने के बाद उसे save कर लेते है. save करने के बाद कोई डाटा वापिस एड करना हो या फिर किसी डाटा को डिलीट करना हो तो आप Excel के अंदर पश्चात् सुधार आसानी से कर सकते है.

समायोजन करना

Excel के अंदर आपको Numbers, date, time डालने के लिये फोर्मटिंग की सुविधा दी जाती है. जिसे आप अपने डाटा को एक लाइन में ठीक तरह से लगा सकते है. Formatting टूल का इस्तेमाल करके.

User Friendly GUI

MS Excel एक तरह का GUI (Graphical user Interface) पर निर्धारित सोफ्टवेयर है. जिसके अंदर user और सोफ्टवेयर के बिच का आदान प्रदान चित्रात्मक रूपसे होता है. जिसे सॉफ्टवेयर आसानी से समझ सकता है.

प्रिंटिंग फ़ीचर

Excel के अंदर तैयार की गयी किसी भी वर्कशीट को आप save करते है तो वह फ़ाइल कम्पुटर के अंदर सेकेंड्री स्टोरेज में save होती है जिसे आप कभी भी प्रिंट करवा सकते है और आपके पास प्रिंटर है तो उस वर्कशीट की Hard copy तुरंत निकाल सकते है.

 कार्यका सही उपयोग

Excel को सभी लोग इसके Functions की वजह से ही बहोत पसंद करते है. क्योकि Excel के अंदर आपको पहले से पूर्व निर्मित प्रोग्राम दिये जाते है. जिसका इस्तेमाल करके आप लबी गिनती कर सकते है. और की हुई गिनती का जल्द ही सही परिणाम प्राप्त कर सकते है. जिसके कारण आप लम्बी गिनती प्रकिया से बच जाते है. जैसे की सांख्यकीय, तार्किक और गणितीय.

Microsoft Excel के उपयोग

आजकल सभी लोग Microsoft Excel का उपयोग अपने व्यापारी कामो को पूरा करने के लिये करते है. जेसेकी डाटा विश्लेष, दैनिक रिपोर्ट, पगार रिपोर्ट, छात्रो की मार्कसिट, बिल पे, document डाटा जैसे कई तरह के डाटा की गिनती करने के लिये Microsoft Excel का इस्तेमाल किया जाता है. ज्यादा तर Microsoft Excel  का इस्तेमाल Financial activities करने वाली company के अंदर होता है.

किन किन प्रकार से Excel  का उपियोग किया जाता है उसके बारेमे मेने निम्नानुसार बताया है. जिसे आपको पता चल जायेगा की ms excel kya hai और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है.

1.  Data को Analysis और Data Store करने के लिए

Microsoft Excel  के अंदर आप किसी भी प्रकार के डाटा को संगृहीत कर सकते है संगृहीत किये हुवे डाटा को जब चाहे तब विश्लेषण कर सकते है. आपको  Excel spreadsheet के अंदर बहुत सारे Colum और Row मिलते है जिसमे आप जितना चाहे उतना डाटा दर्ज कर सकते है. पाई चार्ट या फिर टेबल का इस्तेमाल करके आप Excel की दूसरी spreadsheet के डाटा को भी इसमें जोड़ सकते है.

Excel के अंदर बहोत सारा डाटा save किया होता है जिसको आप Excel फार्मूला का इस्तेमाल कर के व्यवस्थित तरीके से संग्रहीत कर सकते हैं  और उस डेटा को आप आसानी से Pivot table की मदद से व्यवस्थित रख सकते है. इसी तरह आप Excel में Data store कर सकते है.

2. DATA पुनःप्राप्त करने के लिये

किसी भी प्रकार अगर आपका save किया हुवा डेटा खो जाता है तो आप Microsoft Excel  के DATA RECOVERY option का इस्तेमाल करके उस डेटा को आसानी से पुनःप्राप्त कर सकते है जो MS Excel का एक बहुत ही अच्छा फायदा है.

3. REPORT बनाने के लिये

आप Excel के अंदर किसी भी प्रकार की रिपोर्ट तैयार कर सकते है. जिसके लिये आप  MS Word की सहायता भी ले सकते है. MS Excel से आप एक समय में अलग अलग कई तरह के रिपोर्ट तैयार कर सकते है.

MS Excel केवल बड़ी बड़ी company के रिपोर्ट तैयार करने के लिये नहीं है आप उसमे व्यवसाय की रिपोर्ट के अलावा दैनिक प्रगति रिपोर्, कर्मचारियों की सेलेरी, छात्रों की दैनिक प्रगति रिपोर्ट, शिक्षकों का चार्ट जैसे कई सारी रिपोर्ट तैयार कर सकते है. और उनको आसानी से समझाया जा सके इसके लिये आप Excel के अंदर दिये हुए  शैलियां, आकृतियों, फ़ार्मुलों का इस्तेमाल कर सकते है. जिसे आप महत्वपूर्ण बातो के उपर प्रकाश डाला सकते है और उसे ग्राफ में बहुत ही अच्छे तरीके से दिखा सकते है.

ज्यादा तर MS Excel का उपयोग छात्र की अध्ययन क्षमता जांचने के लिये भी किया जाता है. जिसमे छात्र की उत्कृष्टता अध्ययन के प्रति कितनी है यह तय किया जाता है. जो उनकी प्रगति रिपोर्ट पर निर्भर रहता है की अब तक उनके दिमाग का कितना विकास हुआ है इन सभी बातो की जानकारी हासिल कर सकते के हम किसी एक छात्र की प्रगति रिपोर्ट को दख कर.

4. RESEARCH करने के लिये

आप अपने व्यापार को आगे बढ़ा ने के लिये पिछले साल की acount सीट देख कर आने वाले साल का तकाजा लगा सकते है. ज्यादा तर सभी लोग यही करते है अपने व्यापर को बढ़ावा देने के लिये. वे हर साल अपने पुराने हिसाबो को देख कर आपने वाले साल का अंदाजा निकालते है. हमारी सरकार भी नयी नयी योजना लाने से पहले पुरानी योजना के बारेमे पहले Research करती है. फिर उसके आधार पर नयी योजना लागू करती है.

5. CONDITIONAL FORMATTING

किसी chart के अंदर हम कोई जरूरी बात बताना चाहते है तो उसे हम Conditional formatting  की मदद से हाइलाइट कर सकते है. जो विभिन्न मूल्यों को एक दुसरे की तुलना करने में मदद करता है. जिसकी मदद से आप डुप्लिकेट शब्द को भी आसानी से ढूंढ सकते है.

Conclusion

तो ये था आज का article जिसमे मैने आपको बताया कि What is ms excel in hindi और मुझे उम्मीद है ms excel क्या है और इसमे आपको क्या-क्या features मिलते है ये अबतक आपको अच्छे से समझ से आ गया होगा।

अगर आपको ये जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ share जरूर करे और ऐसी ही Internet और Android apps की जानकारियों से जुड़े रहने के लिए आपके हमारे Telegram Channel India Ka Best को join कर सकते है

Advertisement
आपका स्वागत है Indiakabest.in पर , मैं हूँ Shehzad Ansari इस website का founder और यहां आपको Android और Internet से जुड़ी हर जानकारी मिलेगी, अगर आप भी Android user है तो आप हमारे blog को follow जरूर करे यहां आपको हर रोज नई जानकारिया मिलती रहेगी। आप google पर IndiaKaBest search करके हमारे blog पर आ सकते है।

1 COMMENT

  1. MS Excel के बारे में आपने बोहोत जानकारी पूर्वक पोस्ट लिखा हैं।ऐसे ही पोस्ट लिखते रहिए।धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here