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क्या है ?

विज्ञापन क्या है, इसके प्रकार और उदाहरण

Author
Md Shehzad Alam
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विज्ञापन क्या है –  आज हम विज्ञापन के बारे में इस लेख में पूरी जानकारी समझेंगे यदि आपकी विज्ञापन से जुड़ी सभी तरह की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तब आप बहुत ही सही जगह पर आए हैं जहां पर आपको विज्ञापन से संबंधित सभी तरह की जानकारियां बिल्कुल बारीकी से दी जाएगी तो अब हम बिना देरी किए हमारे इस पोस्ट विज्ञापन क्या है (What is Advertisement in hindi) को शुरू करते हैं। आपने कभी यह सोचा कि आखिर विज्ञापन की शुरुआत किस तरह की गई होगी कुछ विज्ञापन मूवीस के अंदर टीवी सीरियल्स के बीचो बीच बहुत बार देखने को मिलते हैं यूट्यूब पर देखा जाए तो 5 सेकंड 10 सेकंड और कभी-कभी तो 30 सेकंड के भी विज्ञापन देखने को मिलते हैं

तो यह सभी प्रश्न के उत्तर हम इस लेख में जानेंगे और साथ ही साथ विज्ञापन हमारे दैनिक जीवन में किस तरह का प्रभाव डालता है वह भी समझने की कोशिश करेंगे।

अनुक्रम

  • विज्ञापन क्या है – What Is Advertisement In Hindi
  • विज्ञापन के प्रकार
  • Paid search advertising
  • Social media advertising
  • Native advertising
  • Display advertising
  • Print advertising
  • Broadcast advertising
  • Apps में Ads क्यों दिखाई जाते है।
  • विज्ञापन के उदाहरण
  • विज्ञापन का उद्देश्य क्या होता है
  • विज्ञापन की विशेषताएं
  • विज्ञापन के लाभ
  • Advertisement कैसे बनाये
  • आज आपने क्या सीखा

विज्ञापन क्या है – What Is Advertisement In Hindi

vigyapan kya hai hindi

Advertisement का हिंदी अनुवाद विज्ञापन होता है। विज्ञापन एक तरह का ऐसा लिखित रूप में या श्रवण युक्त कार्यक्रम होता है जिससे जनता का या फिर किसी निश्चित श्रेणी का ध्यान खींचा जाता है क्युकी विज्ञापन किसी भी तरह का हो जनता के लिए ही होता है। विज्ञापन किसी व्यक्ति या संस्था द्वारा बनाया जाता है ताकि वह अपना या फिर अपने किसी प्रोडक्ट का प्रचार प्रसार कर सके।

अब यहाँ विज्ञापन किसी भी तरह का हो सकता है जैसे की ऑडियो के रूप में, Satge के रूप में या फिर वीडियो के रूप में और Audio के रूप में (जैसे की Radio में) विज्ञापन किसी भी व्यक्ति या फिर किसी भी कंपनी के द्वारा बनाया जाता है जिससे की वह अपने सामान या किसी भी तरह के प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर सके और अपने product को बेच सके। विज्ञापन के जरिये हर जगह एक ही समय में बहुत से स्थानो पर मार्केटिंग की जा सकती है। इसलिए विज्ञापन किसी भी तरह की मार्केटिंग के लिए एक बहुत ही बेहतर प्रक्रिया है

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विज्ञापन के प्रकार

ऐसे तो Advertisement यानी विज्ञापन की बहुत सारी है श्रेणियां होती हैं परंतु सबसे बड़ी दो श्रेणियां मानी गई है हमेशा से जोकि डिजिटल और पारंपरिक हैं यहां अगर डिजिटल विज्ञापन की बात की जाए तो आज के समय में वह इंटरनेट के माध्यम से संभव हो पाया है और आज इंटरनेट का लगभग हर कोई उपयोग करता है।

अगर हम यहां पर दूसरी श्रेणी में पारंपरिक तरीके की बात करें तो टेलीविजन, न्यूजपेपर, मैगजीन, पत्रिकाएं मैं ही केवल विज्ञापन को दिखाया जाता है अब यहां सबसे बड़ी समस्या यह उत्पन्न होती है कि, जो इन सभी चीजों को नियमित रूप से पढ़ते हैं वह किस तरह की जनता है जो विज्ञापन दिखाया जाता है वह उनके लिए पर्याप्त है या नहीं यह समझना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। अब यहां हम विस्तार से सभी विज्ञापन की श्रेणियों के बारे में जानेंगे जिससे कि आपको सही तरह से यह मालूम चल पाए कि आखिर विज्ञापन कितने प्रकार के होते हैं।

Paid search advertising

इस तरह के विज्ञापन में इंटरनेट का उपयोग किया जाता है, आज इंटरनेट बहुत ही प्रसिद्ध हो रहा है और इंटरनेट की पहुंच बहुत सारे लोगों तक होती है और रोजाना इंटरनेट पर सर्च इंजन के द्वारा बहुत ज्यादा मात्रा में प्रश्नों को सर्च किया जाता है जैसे कि बेस्ट टीवी कौन सा है या फिर बेस्ट लैपटॉप कौन सा है यह विज्ञापन आपको सर्च इंजन में सबसे ऊपर दिखाई देगा और वहीं कोने पर AD लिखा हुआ होता है जिससे कि आप यह पहचान कर पाए कि अगर आपको उसकी Keyword पर किसी भी तरह का एडवर्टाइजमेंट दिखाई देता है तब आप पहले यह सुनिश्चित कर लें कि वह सही कंपनी या सही प्रोडक्ट है ताकि आपका नुकसान ना हो पाए। यह भी एक विज्ञापन दिखाने का तरीका है जिसे Paid Search Advertising कहते हैं। इसका उदाहरण आप नीचे दिए गए इमेज में देख सकते है।

Example: advertisement in hindi

Social media advertising

आज के समय में सबसे ज्यादा लोग Social Media का उपयोग करते हैं जिससे कि वह पूरा समय अपना Social Media चलाने में ही गुजारते हैं अब ऐसे में अगर Facebook की बात करी जाए तो Facebook से अपने अनुसार अपनी टारगेटेड ऑडियंस को टारगेट करके उन्हें उसी तरह के एडवर्टाइजमेंट दिखा सकते हैं जिस तरह की उनकी रूचि होती है। जिससे कि Ad चलाने वालों का खर्चा भी कम लगता है और उनका जो विज्ञापन है वह उन्हीं लोगों तक पहुंचता है जिन लोगों को उस प्रोडक्ट या फिर उस सर्विस की जरूरत हो। यहां पर भी bid का इस्तेमाल किया जाता है जिस तरह से एक सर्च इंजन में विज्ञापन को दिखाया जाता है तो यह भी एक काफी प्रचलित तरीका है।

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  • मोबाइल और कंप्यूटर में कितनी RAM होना चाहिए।

Native advertising

इस तरह के विज्ञापन में बैनर बनाए जाते हैं और इस तरह के विज्ञापन सामान्य तथा स्थानीय जगह पर किए जाते हैं जहां पर आसपास के लोग देख सकते हैं सर्विस का उपयोग कर सकते हैं परंतु आज बैनर का उपयोग तरह-तरह के ब्लॉग पर भी किया जाता है विज्ञापन दिखाने के लिए साथ हुई आप भी अपने किसी भी सर्विस या प्रोडक्ट का बैनर बनवा कर किसी भी वेबसाइट पर लगवा सकते हैं यदि वह वेबसाइट आपके सर्विस से संबंधित हो इस तरह के बैनर विज्ञापन बहुत ज्यादा कारगर होते हैं अगर आप किसी एक निश्चित कैटेगरी में अपनी सर्विस को प्रदान करते हैं या अपने सामान को भेजते हैं तो ऐसे में आप किसी भी ऐसे पोर्टल को चुन सकते हैं जहां पर विद्यार्थी हमेशा आते हो।

Display advertising

नाम से ही पता चलता है कि इस तरह के विज्ञापन में एक Gif Images का उपयोग किया जाता है या फिर एनिमेशन के जरिए भी विज्ञापन बनाए जाते हैं और उन्हें किसी भी प्लेटफार्म या किसी भी जगह पर दिखाया जाता है अगर हम यहां इंटरनेट के माध्यम से इस तरह के विज्ञापन दिखाए जाने की बात करें तब आप जो भी सर्च करते हैं उस सर्च के अनुसार आपकी रुचि के अनुसार आपको उसी तरह के विज्ञापन दिखाए जाएंगे और वहीं दूसरी तरफ यदि आप किसी और वेबसाइट को विजिट करते हैं तब भी आपको वही तरह के विज्ञापन दिखाए जाएंगे जिस तरह के विज्ञापन आपको पहली वाली वेबसाइट पर दिखाए गए थे तो यह भी एक काफी अच्छा तरीका है

Print advertising

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया की विज्ञापन की दो बड़ी श्रेणियां होती हैं पहला पारंपरिक और दूसरी डिजिटल अब अगर यहां मैं आपसे पारंपरिक तरीके की बात करूं तो आप जो भी विज्ञापन समाचार पत्र, मैगजीन, पत्रिकाओं या किसी भी तरह की किसी पुस्तक में देखते हैं तो इस तरह के विज्ञापन को प्रिंट एडवरटाइजिंग कहा जाता है क्योंकि यह विज्ञापन प्रिंटेड होते हैं और इस तरह के विज्ञापन में यह भी सुनिश्चित नहीं हो पाता कि आपके द्वारा दिखाया गया विज्ञापन किस तरह की जनता को मिलेगा यह तरीका बहुत ही पारंपरिक और बहुत ही पुराने समय से चला आने वाला विज्ञापन दिखाने का तरीका है और इसकी कॉस्ट बहुत ही कम आती है स्थानीय बिजनेसमैन भी इस तरह के विज्ञापन का उपयोग करते हैं जिससे कि उनकी सर्विस उन्हीं के क्षेत्र में ज्यादा फैल सके।

Broadcast advertising

इस तरह के विज्ञापन श्रेणी में सामान्य टेलीविज़न और रेडियो में दिखाए जाने वाले विज्ञापन शामिल किये जाते है जैसे की आपने देखे ही होंगे और टीवी पर एड्स दिखाए जाने की प्रक्रिया बहुत ही पुराने समय से चली आ रही है और ऐसे में टीवी हर कोई देखता है यदि किसी सर्विस या प्रोडक्ट का विज्ञापन बार बार दिखाया जाये तो वह जनता के दिमाग में बैठ जाती है जिससे की काफी फायदा हो जाता है जैसे की हम बचपन से कोलगेट का विज्ञापन देखते आ रहे है आज हमारे दिमाग में जिस तरह कोलगेट की छाप है वह किसी और टूथ पेस्ट की नहीं है बस ऐसे ही विज्ञापन काम करते है।

Apps में Ads क्यों दिखाई जाते है।

अक्सर आप देखते होंगे कि कई सारे Android apps और कुछ वेबसाइट पर बोहोत भर-भर के ads दिखाए जाते है। और कई बार तो कुछ apps में इतने ज्यादा ads आते है कि उस app का इस्तेमाल करना भी मुश्किल हो जाता है तो ऐसे में सभी में मन में यही सवाल आता है कि ads क्यों दिखाए जाते है और हमे इतने ads क्यों दिखाए जा रहे है।

तो इसका सीधा सा जवाब है पैसा! कई सारे apps और वेबसाइट का सिर्फ एक ही income source होता है ad, इसीलिए उन apps पर आपको बोहोत सारे ads देखने को मिलेगा कुछ apps में आपको कम ads देखने को मिलेंगे तो कुछ में आपको बोहोत ज्यादा ads देखने को मिलेंगे। ऐसा इस लिए होता है क्योंकि कुछ owners ज्यादा पैसे कमाने के लिए बोहोत ज्यादा ads दिखाने लगते है जिसके कारण यूजर एक्सपीरियंस बिल्कुल खराब हो जाता है।

विज्ञापन के उदाहरण

विज्ञापन के उदाहरण की बात की जाए तो अलग तरह के लोगो के लिए अलग अलग विज्ञापन को बनाये जाते है। यहाँ पर हम विज्ञापन उदाहरण में कुछ बिन्दुओ के बारे में बात खाएंगे जिससे की आपको अच्छे से समझ आ सके।

Emotional Ads – इस तरह के विज्ञापन में जिस तरह की ऑडियंस होती है उन्हें एक तरह से भावनातमक रूप से समझाया जाता है जैसे की अगर वह बताई हुई सर्विस या प्रोडक्ट को नहीं खरीदते है तो एक तरह का अधूरापन है यह एक तरह की अपील होती है जो की कस्टमर्स के सामने की जाती है इसे हम निम्न बिन्दुओ के आधार पर समझ सकते है – जरूरतों के आधार पर, कुछ नया करने के अनुसार, किसी भी तरह का वादा करके, पुरानी चीज़ों को बदलने के आधार पर, आपकी सुरक्षा के रूप में, मर जाने के डर के आधार पर इत्यादि ये कुछ तरीके है इस तरह के विज्ञापन के जिनके आधार पर विज्ञापन को दिखाया जाता है।

मुफ्त Sample के आधार पर – इस तरह के विज्ञापन में एक तरह का Stage होता है जिसमे जितनी भी जनता होती है उन्हें जो भी सर्विस या Product होता है उसका एक एक Sample फ्री में दिया जाता है जिससे की उपस्थित जनता को एक फ्री प्रॉडक्ट के आधार पर Demo भी मिल सके और वह आने वाले समय में उसी Product को ही ख़रीदे यह भी एक अच्छी मार्केटिंग करने का उदाहरण है।

पक्के सबूत के आधार पर – आपने बहुत बार ऐसा देखा की कोई-कोई विज्ञापन मार्केटर पहले ही अपने प्रोडक्ट के परिणाम दिखाने लगता है इसमें कोई भी नंबर हो सकता है या फिर किसी भी तरह का कोई Evidence होता है जिससे की जो विज्ञापन दिखाया जा रहा है उसे यह विश्वास दिलाया जा सके की उनके द्वारा दिखाया जाने वाला Product बहुत ज्यादा सही है।

Bandwagon मार्केटिंग – इस तरह की मार्केटंग में लोगो को मनाया जाता है एक तरह का दवाव दाल कर अब ऐसे में जो भी विज्ञापन कर रहा होता है वह सामने वाले ग्राहक का Mind पढ़कर उसे यह समझा देता है की इस प्रोडक्ट को लेने से आपको कितना फायदा हो जायेगा ऐसे विज्ञापन हमेशा MLM वाले या या LIC AGENT के द्वारा किया जाता है। ऐसे मार्केटर्स से हमेशा सावधान रहे यह आपको धोखा भी दे जाते है।

Praise about customers – इस तरह की मार्केटिंग में जो भी ग्राहक होते है उनकी बधाई कर के अपने प्रोडक्ट को बेचने की कोशिश की जाती है अपनी बढ़ाई तो सबको सुन्ना पसंद है बस यही वो पल होता है जिसका फायदा एक विज्ञापन दिखाने वाला उठा लेते है।

यहाँ पर बताने के लिए तो बहुत सरे बिंदु है पर यह पोस्ट जयदा लम्बा होगा इसलिए मेने कुछ मुख्य बिन्दुओ को ही शामिल किया गया है।

  • MS word क्या है और इसे कैसे सीखे।
  • Microsoft windows क्या है।
  • Operating System क्या होता है।

विज्ञापन का उद्देश्य क्या होता है

कोई भी कंपनी जो की अपनी सर्विस या Product की मार्केटिंग करती है उसका उद्देश्य केवल और केवल अपने प्रोडक्ट को बेचना ही होता है परन्तु यहाँ पर कुछ कम्पनिया अपने प्रोडक्ट को बेचने के बाद अपनी सर्विस अच्छे से नहीं देती है जिससे की ग्राहकों का फीडबैक धीरे धीरे नकारात्मक होने लगता है और वही दूसरी तरफ कुछ कम्पनिया यह चाहती है की बस एक बार उनके द्वारा दी गई सर्विस या प्रोडक्ट कोई उपयोग करले तो वह हर बार उसे उपयोग में लाता रहे इसलिए वह बेहत अच्छी क्वालिटी और बेहतर सर्विस के अलावा सभी तरह की चीज़ो का ध्यान रखती है। ऐसी कंपनियों को केवल अपने प्रोडक्ट को बेचने से मतलब नहीं होता है।

विज्ञापन की विशेषताएं

  • विज्ञापन के द्वारा जनता के सामने सर्वजनिक रूप से किस भी तरह की जानकारी को दिखाया जा सकता है।
  • विज्ञापन के द्वारा किसी भी सर्विस के बारे में बार बार अलग अलग तरीको से बताया जा सकता है।
  • विज्ञापन कभी भी किसी एक व्यक्ति विशेष को टारगेट करके नहीं बनाया जाता है यहाँ पर किसी दूसरी कंपनी के विरुद्ध अप्रत्यक्ष रूप से जरूर दिखाया जा सकता है।
  • विज्ञापन लिखित रूप में, मौखिक रूप में, Audio Form के रूप में हो सकते है।
  • विज्ञापन करने में कम इन्वेस्टमेंट में ज्यादा मुनाफा मिल जाता है।
  • विज्ञापन के द्वारा आप नए ग्राहकों को अपने तरफ खींचते है और पुराने ग्राहकों को भी अपनी सर्विस के द्वारा जोड़े रखते है।
  • कोई भी व्यक्ति स्वतंत्र रूप से अपने अनुसार विज्ञापन को दिखा सकता है।

विज्ञापन के लाभ

कोई भी चीज़ हो जहा एक तरफ उसके फायदे होते है और हम विज्ञापन के बारे में पढ़ रहे है तो इनके लाभ जान ही लेते है जो की कुछ इस प्रकार है –

प्रोडक्ट की बिक्री में बढ़ावा – यदि मार्केटर किसी भी सर्विस या प्रोडक्ट की मार्केटिंग करता है तो उसके प्रोडक्ट या सर्विस की बिक्री बढ़ जाती है जिससे की उसे काम खर्च में अधिक फायदा मिलता है जो की बहुत ही बड़ा फायदा होता है।

Branding –  विज्ञापन करने से ज्यादा से ज्यादा लोगो के सामने प्रोडक्ट बार बार आने से कंपनी एक ब्रांड के रूप में बन जाती है जिससे जनता विश्वास करती है और जिससे प्रोडक्ट की बिक्री बढ़ जाती है।

Product Launch – यदि किसी कंपनी को कोई नया प्रोडक्ट लांच करना है तब जनता के सामने उस प्रोडक्ट को लाने में विज्ञापन ही सबसे ज्यादा मदद करता है क्युकी विज्ञापन से ही यही पता चलेगा की नया प्रोडक्ट किस तरह का है और क्या क्या फायदा जनता को होगा।

Advertisement कैसे बनाये

किसी भी तरह का विज्ञापन बनाने के लिए आपको सबसे पहले यह देखना होगा की आप किस प्लेटफॉर्म को चुनते है और किस तरह की जनता को टारगेट करते है जिससे की आप अपने विज्ञापन के लिए जो भी पैसा इन्वेस्ट करते है वह सही से उपयोग में आये यहाँ आप बहुत सारी ऐसी कंपनियों की मदद से ले सकते है जो मार्केटिंग करती है और साथ ही साथ आप अगर इंटरनेट के माध्यम से विज्ञापन बनाना चाहते है तब आप किसी भी डिजिटल मार्केटिंग कंपनी को अपना काम दे सकते है। यदि आप एक स्थानीय दुकानदार है और अपने आसपास के क्षेत्र में ही केवल अपने विज्ञापन को दिखाना चाहते है तब आप उस एरिया के न्यूज़ पेपर में अपना विज्ञापन छपवा सकते है यह एक बहुत ही अच्छा विकल्प है । आईये हम कुछ विस्तार से जानते है की आखिर हम विज्ञापन किस तरह से बना सकते है ।

जनता की समस्या को दूर करे – जब भी आप विज्ञापन करते है तब आप हमेशा अपनी जनता की परेशानी को बताये और आपके प्रोडक्ट या सर्विस से वह दूर हो जाएगी ऐसा दिखाए जिससे की उन्हें विश्वास हो पाए और वह आपका सर्विस ले सके इसके लिए आपको आकर्षित रूप में चीज़ो को दिखाना पड़ेगा

जनता के अनुभव को बताये – यदि आप फेसबुक या फिर गूगल एड्स चलते है तब आप अपनी जनता को यह बताये की वह जिस तरह का अनुभव करते है उस अनुभव को बता देंगे तो वह आप पर विश्वास करेंगे और आपकी सर्विस को ले पाएंगे एक विज्ञापन में विश्वास बहुत ही मायने रखता है यह कभी भी न भूले।

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है दोस्तों यह पोस्ट पढ़कर आपको विज्ञापन क्या है (What Is Advertisement In Hindi) के बारे में बहुत काफी कुछ जानने को मिला होगा। और इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको यह भी अच्छे से समझ में  आ गया होगा की आखिर एक विज्ञापन हमारे दिमाग को किस तरफ पढ़ते है। अब यदि आपका इस पोस्ट से किसी भी तरह की कोई समस्या या किसी भी तरह का कोई सुझाव हो तब हमें जरूर कमेंट के माध्यम से बताये। हम आपका जवाब जरूर देंगे

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