आज मैं आपको इस आर्टिकल के माध्यम से online recharge karne wala apps की जानकारी देने वाला तो अगर आप भी जानना चाहते है रिचार्ज करने वाला apps के बारे में या ऑनलाइन रिचार्ज कैसे करे तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

Online Recharge करने वाला App Download करके आप अपने TV, DTH, Electricity Bill, Insurance जैसे कई सारे Recharge अपने घर बैठे Phone की मदद से कर सकते है जिससे आपके समय और कभी कभी पैसो की भी बचत हो सकती है और साथ ही आपको रिचार्ज करने के लिए कही दूर भी नही जाना पड़ेगा।

Online Recharge Karne wala apps

अब Online Mobile Recharge करने के लिये बोहोत सारे Apps उपलब्ध  है जिनमे से कुछ Apps ऐसे भी हे जिनका इस्तेमाल करके Recharge करने से आपको कुछ प्रतिशत Cashback मिलता है और नए नए फायदेमंद स्कीम और Offers के बारे मे जानकारी लेकर आप उसका लाभ भी ले सकते है। इसी लिये आजकल Online बैलेन्स भरवाने के लिए Recharge करने वाले Best App का इस्तेमाल करना बोहोत ही जरुरी है।

Online Recharge Karne Wala Apps

India के अंदर Digital India को बढ़ावा देने के लिए कुछ सालो के अंदर Internet का उपयोग बढ़ने लगा है और इसी वजह से India के अंदर सभी लोग ऑनलाइन शॉपिंग और ऑनलाइन फ़ोन रिचार्ज करने वाले App का इस्तेमाल करने लगे है। 

बोहोत सारे App ऐसे भी है जिनकी मदद से आप Free में अपने Phone का Recharge कर सकते है या आप  उन Apps का इस्तेमाल करके अच्छा खासा डिस्काउंट भी पा सकते है तो चलिए जानते है online recharge करने वाला apps download करने के बारे में।

1. Paytm

Paytm mobile recharge app

India के अंदर online रिचार्ज करने के लिए ज्यादातर लोग Paytm App का ही इस्तेमाल करते है क्योंकि Paytm बोहोत सारी ऐसी सुविधाए देता है जो कि दूसरे ऑनलाइन पेमेंट करने वाले या रिचार्ज करने वाले apps देते है।

और यही कारण है कि आज इंडिया में 14 करोड़ से ज्यादा paytm के एक्टिव यूज़र्स है जो कि दूसरे सभी रिचार्ज करने वाला apps के मुकाबले में बोहोत ज्यादा है और इसी के साथ आपको इस app का इस्तेमाल करने में  किसी तरह की परेशानी भी नही आएगी क्योंकि इस app का इस्तेमाल करना बोहोत आसान है और साथ ही मैं पहले ही एक पूरी डिटेल के साथ आर्टिकल लिख चुका हूँ कि paytm से मोबाइल रिचार्ज कैसे करते है

मोबाइल और DTH रिचार्ज के अलावा आप इस app से और भी बोहोत से ऑनलाइन काम कर सकते है जैसे मनी ट्रांसफर और इसमें आपको मोबाइल वॉलेट भी मिलता है जिसका KYC करने के बाद आप उसमें अपने पैसे रख सकते है और उससे डायरेक्ट पेमेंट भी कर सकते है।

किसी भी दुकान से सामान खरीद कर आप Scan & Pay का इस्तेमाल करके उस दुकान दार को पैसा भेज सकते है जिसे आप Paytm App का एक बेहतरीन Feature कह सकते है। जिसमे आपको Cashback के साथ साथ कई बार Promo Codes भी मिलते है जिनका इस्तेमाल आप वापिस किसी भी Product पर Discount लेने के लिए कर सकते है। 

2. PhonePe

Phonepe app

PhonePe सबसे आसान Online Recharge करने वाला App है जिसमे आपको Recharge करने पर Cashback मिलता है आप इस App को अपने दोस्तों के साथ Refer करके पैसे कमा सकते है। इसके अलावा आपको इसमे कई सारे Offers और Discount के बारे मे जानकारी आपको Messages के द्वारा दी जाती है। 

PhonePe भी सबसे अच्छा ऑनलाइन रिचार्ज करने वाला app में से एक है जिसकी मदद से आप Mobile Recharge, DTH Recharge, Bill Payment, Transfer Funds और Request Money  जैसे कई सारे Recharge अपने घर बैठे बैठे कर सकते है और यह सभी Recharge आप अपने Phonepe के अंदर UPI Based Wallet, Credit Card, याफिर Debit Card की मदद से भी कर सकते है। 

आप अपने किसी भी बैंक Account को सीधा Phone पे से Link कर सकते है। इसी तरह Phone पे के अंदर Paytm App की तरह ही कई सारे अच्छे अच्छे Features देखने को मिलते है। इसी लिये यह App को Google Play Store पर 100 Million से भी ज्यादा लोगो ने Download किया हुआ है।

 3. Google Pay

Google pay

Google Pay भी एक बहुत ही पॉपुलर app है और इसे आमतोर पर इसकी Security की वजह से काफी पसंद किया जाता है। क्योंकि यह Google का बनाया हुआ app है और google के सभी प्रोडक्ट्स की तरह ही इस app की सिक्योरिटी भी बोहोत अच्छी है। Google Pay को पहले कई सारे लोग Tez के नाम से जाना करते थे लेकिन इसे जब Google के द्वारा ख़रीदा गया तब से इसका नाम Google pay रख दिया गया। 

Google pay भी का Digital Wallet Platform ही है जिसे Google के द्वारा ही 2015 में Develope किया गया है। आप Google Pay के ज़रिये दूसरे सभी पेमेंट app की तरह कई सारे Online Recharge UPI के द्वारा कर सकते है। 

आप किसी भी व्यक्ति को उसके Mobile Number के जरिये डायरेक्ट ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है और इस app की एक और बोहोत अच्छी खासियत है कैशबैक जिसकी वजह से इसे बोहोत पसंद किया जाता है। इसमे अक्सर रिचार्ज और मनी ट्रांसफर करने के बाद डिस्काउंट कूपन और कैशबैक मिलते है।

 

4. FreeCharge

Freecharge App

FreeCharge एक बेहतरीन Payment करने वाला ऑनलाइन अप्लिकेशन है जिसकी मदद से आप Paytm App की तरह कई सारी चीज़ों के Bill Free में Pay कर सकते है इस app में दिए गए Offers का इस्तेमाल करके। साथ ही में आप कई सारे Online काम भी FreeCharge App के द्वारा कर सकते है। 

आप अपने Paytm Wallet से या फिर Mobile Wallet से अपने Free Charge Account के अंदर पैसे Transfer कर सकते है। इस App की और एक खासियत है की आप Online Recharge के साथ साथ Mutual Funds के अंदर भी पैसा Invest कर सकते है।

FreeCharge का इस्तमाल करने पर आपको समय समय पर अधिकतम कैशबैक ऑफर मिलती रहती है। जिसका इस्तमाल करके आप दूसरी चीज़े फ्री में खरीद सकते है और कई सारे रिचार्ज भी फ्री में कर सकते है। प्रोमो कोड का इस्तेमाल करके। 

5. Amazon Pay

Amazon Pay Recharge app

आपको तो पता ही है की Amazon दुनीया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है जिसकी कैपिसिटी दूसरी Company के मुकाबले थोड़ी ज्यादा है इसी लिये Amazon ने भी अपने खुद के Electronic Product पर Recharge करने के लिये नए नए Feature के साथ Amazon Pay App सुरु किया है। 

Amazon Pay Paytm और Phone pe की तरह उतना अच्छा Mobile Recharge करने वाला App नहीं है लेकिन आप इसे किसी भी Product को खरीद कर उसके पैसे Online Payment जरूर कर सकते है। क्योंकि Amazon एक पॉपुलर शॉपिंग करने वाला app है। जिस पर आप Rewards जीत कर पैसे कमा सकते है। 

और ये amazon pay का फीचर आपको amazon app के अंदर ही मिलेगा मतलब अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए amazon app का इस्तेमाल करते है तो उसी से आप अपना मोबाइल रिचार्ज भी कर सकते है।

6. My Jio

My jio app

Jio के मार्केट में आने से पहले इंटरनेट बोहोत महँगा हुआ करता था  लेकिन jio ने सबसे सस्ते में 4G इंटरनेट दी जिसके वजह से jio आज इंडिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाला sim बन चुका है और अगर आप भी jio सिम के यूजर है तो आप my jio app का इस्तेमाल कर सकते है।

और आपको में बता दूं कि my jio app आपके लिए बोहोत फायदेमंद भी साबित हो सकता है क्योंकि अगर आप इस app का इस्तेमाल करेंगे तो आपको इसमे 50rs का डिस्काउंट वाउचर मिलेगा। और जब भी आप 150 रुपये से ज्यादा का रिचार्ज करेंगे तो आपको 50 रुपये का डिस्काउंट मिलेगा जो कि काफी अच्छा डिस्काउंट है।

और इस app से आप अपना रिचार्ज करने के अलावा अपने दोस्तों का भी jio sim रिचार्ज कर सकते है और साथ ही आप इस app को हिंदी भाषा मे भी इस्तेमाल कर सकते है। My Jio App से मोबाइल रिचार्ज करने की जानकारी के लिए ये पढ़े।

ये उपयोगी जानकारी भी ज़रूर पढ़े

Recharge karne wala apps download करने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े, अगर आपको रिचार्ज करने वाला अप्प्स की तलाश है और रिचार्ज कैसे करे के लिए इसे पूरा पढ़े।

तो ये था आज का आर्टिकल जिसमे आपको मैंने Online Recharge karne wala apps के बारे में पूरी जानकारी दी है और मुझे उम्मीद है कि आपको ये आर्टिकल अच्छे से समझ आ गया होगा।

अगर आपको ये जानकारी आचि लगी है तो इसे नीचे दिए गए share button द्वारा इसे share जरूर करे और अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप comment करके पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here