आज मैं आपको इस आर्टिकल में Photo का background change करने वाला apps के बारे में बताने वाला हूँ जिनकी मदद से आप अपने photo के पीछे का background बोहोत ही आसानी से change करके दूसरा बैकग्राउंड लगा पाएंगे तो अगर आपको अपने फ़ोटो का बैकग्राउंड चेंज करना है तो पूरा आर्टिकल पढ़े।

एक अच्छा photo क्लिक करना आसान काम नही है इसके लिए हमे एक अच्छा पोज़, सही light और बैकग्राउंड का पूरा ख्याल रखना पड़ता है तभी एक अच्छी photo क्लिक हो पाती है।

लेकिन इन सबमे सबसे ज्यादा परेशानी पीछे का बैकग्राउंड में आती है, क्योंकि अक्सर हमारी अच्छी फ़ोटो आ जाती है लेकिन पीछे का बैकग्राउंड पूरे photo का look खराब कर देता है, ऐसे में photo का बैकग्राउंड चेंज करना सबसे अच्छा उपाए होता है अपने photo को अच्छा look देने के लिए।

Photo का Background change करने वाला app

Background change karne wala apps

photo का बैकग्राउंड हटाना और उसके जगह दूसरा बैकग्राउंड लगाना कोई बोहोत मुश्किल काम नही है, 5 मिनट के अंदर आप किस भी photo का बैकग्राउंड चेंज कर सकते है बस आपके पास एक अच्छा बैकग्राउंड चेंजर app होना चाहिए तो चलिए जानते है फ़ोटो का बैकग्राउंड चेंज करने वाला apps के बारे में। photo edit करने वाला apps डाउनलोड करने के लिए ये पढ़े।

1. Teleport 

photo ka background change karne wala apps

Teleport एक बोहोत ही शानदार Application है फ़ोटो का बैकग्राउंड चेंज करने के लिए, ये app बाकी सभी बैकग्राउंड हटाने वाला apps में सबसे अच्छा है क्योंकि ये आटोमेटिक ही बैकग्राउंड को पूरी तरह चेंज देता है।

Teleport app के developers Teleport Future Technologies, Inc है और इसे Play Store से अभी तक 5,000,000 (5 Million) से भी ज्यादा बार download किया जा चुका है और इसकी user rating 4.2 Star है जो कि बोहोत अच्छी rating है।

तो चलिए Step by Step जानते है Teleport app से बैकग्राउंड चेंज कैसे करते है। लेकिन इस app को इस्तेमाल करने से पहले मैं आपको एक सलाह देना चाहूंगा कि आप जिस फ़ोटो का बैकग्राउंड चेंज करना चाहते है उसका बैकग्राउंड एक कलर का हो तो बेहतर रहेगा जैसे आपके पीछे किसी एक कलर की दीवार है तो आपका बैकग्राउंड बिल्कुल सही तरीके से automatic remove हो जाएगा।

Step1. सबसे पहले आप इस app को ओपन करे और Gallery के बटन पर क्लिक करके अपने photo को सेलेक्ट करे जिसेका आप बैकग्राउंड चेंज करना चाहते है। 

photo ka background change kaise kare

Step2. सेलेक्ट करने के बाद आप अपने photo को crop करे और बैकग्राउंड के option पर क्लिक करे और आपका बैकग्राउंड चेंज हो जाएगा।

background change karna hai

यहा पर आपको कई सारे बैकग्राउंड मिल जाएंगे और अगर आप अपने gallery की photo को बैकग्राउंड में लगाना चाहते है तो आप skin colour पर क्लिक करे और फिर Custom Background पर क्लिक करे और अपने बैकग्राउंड image को सेलेक्ट करले जिसे आप लगाना चाहते है।

सब हो जाने के बाद अपने फोटो को डाउनलोड करने के लिए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके तीर के निशान पर क्लिक करे जैसा आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते है। और आपकी फ़ोटो आपकी gallery में डाउनलोड हो जाएगी।

background change kaise kare

2. Change Background of Photos

background change kaise karte hai

ये एक बोहोत ही बेहतरीन फ़ोटो का बैकग्राउंड बदलने वाला app जिसकी मदद से आप बोहोत ही आसानी से अपने photo का बैकग्राउंड बदल सकते है।

 इस app में आपको Automatic background remove करने के feature मिलेगा और इसी के साथ आप इस्से Manual तरीके से भी अपने photo का बैकग्राउंड बदल सकते है।

यह appliaction सिर्फ 5 MB का है और इसका इस्तेमाल करना भी बोहोत ही आसान है आपको इस app का इस्तेमाल करने में किसी भी तरह की परेशानी नही आएगी।

इस app के developer Best Photo Effects है और इस app को Google Play Store से 10,000,000 (10 million) से भी ज्यादा बार download किया जा चुका है और इसकी User Rating 4.5 Star है।

3. Photo Funia

background badalne wala app

Photo Funia बोहोत ही पुराने photo editing apps में से एक app है जिसकी मदद से आप अपने photo को पूरी तरह से चेंज कर सकते है। 

इस app की खासियत है की ये app सिर्फ आपके बैकग्राउंड को ही चेंज नही करता है बल्कि आपके photo को पूरी तरह से ही चेंज कर देता है, ये app Internet के सहारे चलता है और आपको इस app में पहले से ही हजारो edit की हुई photos मिलेंगी, और आप अपने किसी भी photo को एक क्लिक में उस edit की गयी photo से चेंज कर सकते है।

इस app के developers Capsule Digital है और इस app को अभी तक सिर्फ Google Play Store से 10,000,000 (miilion) से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है और इसकी User Rating 4.7 Star है जो कि बोहोत ही बेहतरीन Rating है और इससे पता चलता है कि ये app कितना अच्छा है।

4. FaceApp

background hatane wala app

FaceApp इसका नाम आपने शायद पहले सुना होगा क्योंकि ये कुछ समय ही Viral हुआ था अपने Old Age Filter की वजह से जिसमे आप देख सकते है कि आप बूढ़े होने के बाद कैसे दिखेंगे। लेकिन इसके अलावा इसका Automatic Background change करने का features भी बोहोत शानदार है जिसकी मदद से आप अपने पीछे का बैकग्राउंड पूरी तरह बदल के अपने मनचाही बैकग्राउंड लगा सकते।

लेकिन आप इस app से अपने Full Size photo का बैकग्राउंड चेंज करेंगे तो ये app सही से काम नही करेगा लेकिन आप इससे अपने Selfie photos के बैकग्राउंड को  बोहोत ही आसानी से चेंज कर सकते है और selfie photos के बैकग्राउंड को ये app बोहोत ही बेहतरीन तरीके चेंज करता है जिससे कि बिल्कुल भी पता ही नही चलता है कि इस फोटो को बैकग्राउंड को चेंज की गई है।

इस app के developer FaceApp Inc है और इस app को Google Play Store से अभी तक 100,000,000 (miilion) से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है और इस app की User Rating 4.6 Star है जो कि काफी अच्छी रेटिंग है।

5. Background Eraser

Background Eraser App

Background Eraser सबसे पुराने बैकग्राउंड चेंजर apps में से एक है, इस app से आप बोहोत ही आराम से अपने फोटो के बैकग्राउंड को बदल सकते है, इसमे आपको बैकग्राउंड हटाने के लिए आपको Automatic और Manual दोनों तरीके मिलेंगे जिसने आप अपना बैकग्राउंड चेंज कर सकते है।

इस app के developer HandyCloset Inc. है और इस app को Google Play Store से अभी तक 50,000,000 (50 million) से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है और इसकी User Rating 4.6 star है।

Final Words

तो आज मैंने आपको photo का background change karne wala apps के बारे में बताया जिनकी मदद स आप बोहोत ही आसानी से अपनी फोटो का बैकग्राउंड बदल सकते है। और अब आपको photo का background change कैसे करे ये सवाल किसी से पूछने की जरूरत नही पड़ेगी।

आपको ये आर्टिकल कैसा लगा आप comment करके बाता सकते है और आपका कोई सवाल है या कोई सुझाव है तो आप comment करके वो भी बता सकते है, अगर आपको ये जानकारी पसंद आई है तो इसे share जरूर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here