जब पासपोर्ट के लिए आवेदन किया जाता है तो व्यक्ति की उम्र के आधार पर उनकी वैधता अलग-अलग होने के कारण पासपोर्ट का नवीनीकरण करना महत्वपूर्ण है। जब तक नवीनीकरण नहीं किया जाता है, तब तक एक एक्सपायर्ड पासपोर्ट काफी बेकार है, और अगर उस पर कोई वीजा है, तो बिना ऑन-टाइम नवीनीकरण के भी इन्हें जब्त किया जा सकता है।

पासपोर्ट नवीनीकृत करने की प्रक्रिया एक कठिन, समय लेने वाली चीज़ हुआ करती थी, क्योंकि इसे कई बार समन्वय की आवश्यकता होती थी और लोग पासपोर्ट कार्यालय में कई बार आते थे। कई भारतीय राज्यों में, कार्यालय आज भी उतना कुशल नहीं है । ऐसा भी समय था जब पुरे दस्तावेज ना होने के कारन लोगो को कार्यालय के बार बार चक्कर लगाने पड़ते थे जो काफी समय लेने वाला था।

अब इस प्रक्रिया को सरल बना दिया गया है, जिससे आवेदक ऑनलाइन इसके माध्यम से जा सकेंगे। एकमात्र आवश्यकता एक ऑनलाइन खाता बनाने की है, जिससे आवेदक को पासपोर्ट कार्यालय के साथ संवाद करने की अनुमति मिलती है। जबकि कई वेबसाइटें भारतीय पासपोर्ट के निर्माण में सहायता करती हैं, वे राज्य स्तर के पासपोर्ट कार्यालय के माध्यम से इसे प्राप्त करने के लिए दौड़ने के साथ काम करते हुए, स्वयं कार्य को संभालती नहीं हैं।

वेबसाइट लोगों को पासपोर्ट बनाने के लिए आवश्यक सभी रूपों को डाउनलोड करने की अनुमति देती है। उनके पास उन दस्तावेजों की एक सूची है जिनका उपयोग आवेदन करते समय किया जाना है। इसके अलावा, वे लोगों को संपर्क में लाने और अधिक जानकारी इकट्ठा करने की अनुमति देते हैं जो उन्हें प्रक्रिया के माध्यम से प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, इसके लिए एक खाते के निर्माण की आवश्यकता थी, जिसका अर्थ था कि यह उम्मीदवार को पासपोर्ट कार्यालय के साथ बातचीत करने की अनुमति देगा। जबकि अधिकांश का मानना ​​है कि पासपोर्ट के लिए आवेदन करना आवेदन प्रक्रिया का सबसे कठिन हिस्सा है, इसके लिए कई अन्य हिस्से हैं जो चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं, और उनमें से कुछ भी आपकी गलती नहीं हो सकते हैं।

सभी सूचनाओं, प्रपत्रों और दस्तावेजों को सही ढंग से जमा करने के बाद, ऐसे उदाहरण हैं जहां पासपोर्ट कार्यालय के अंत में समस्याएं हैं और आवेदक को त्रुटियों के साथ पासपोर्ट प्राप्त होता है। पासपोर्ट के लिए परिवर्तन करना जिसमें टाइपोस है एक और बड़ी चुनौती है, और आवेदक को पासपोर्ट कार्यालय के साथ बहुत समन्वय करना पड़ता है। अन्य समय में जिन परिवर्तनों की आवश्यकता हो सकती है, उसमें पोस्ट विवाह शामिल हो सकता है जब किसी व्यक्ति को इस प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है, प्रमाण के रूप में अपना विवाह प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना। बाद में उन्हें हर चीज में बदलाव करने के लिए उसी पासपोर्ट का उपयोग करना होगा।

कुल मिलाकर, वेबसाइट तीन मुख्य विशेषताओं, पासपोर्ट एप्लिकेशन के साथ सहायता करती है, एक पासपोर्ट नवीनीकृत करना और पासपोर्ट में बदलाव करने के बारे में है।

इस प्रक्रिया को गति देने के लिए, कई कंपनियों ने निजी एजेंसियों के साथ समन्वय करना शुरू कर दिया है जो प्रक्रिया को गति देने में सहायता कर रहे हैं। शहरी महानगरों सहित भारत के आसपास के कई राज्यों में, भारत सरकार ने टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के साथ इस प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए पासपोर्ट कार्यालय की सहायता करने के लिए एक सौदा किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here