अगरआपका पुराना आधार कार्ड गूम हो गया है या आपने अपना आधार अपडेट करवाया है और आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते है तो आप कैसे online Aadhaar card download कर सकते है इस बारे में आज आपको मैं पूरी जानकारी देने वाला हूँ, तो online आधार कार्ड कैसे निकाले जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा ज़रूर पढ़े.

आधार 12 अंको का एक यूनिक नंबर होता है जिसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI)  द्वारा हर भारतीय नागरिक के लिए जारी किया जाता है। आधार हर भारतीय नागरिक की पहचान है जिसके बिना आप किसी भी सरकारी सुविधा का लाभ नही उठा सकते।

Aadhaar card downlaod kaise kare

सरकारी सेक्टर हो या प्राइवेट सेक्टर आधार हर जगह जरूरी है आपकी पहचान के लिए, आधार कार्ड कोई भी व्यक्ति बड़े ही आसानी से आधार केंद्र जाकर अपना आधार कार्ड बनवा सकता है।

Aadhaar Card download कैसे करे

ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड करना कोई बड़ी बात नही है आप कुछ ही मिनट के अंदर अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है। लेकिन आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपके पास आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर होना बोहोत ज़रूरी है तभी आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।

आपको अपना आधार कार्ड डाउनलोड करना है तो आप नीचे बताये गए steps को follow करे जिसमे बताया गया है कि कैसे आप अपना Aadhaar card online download कर सकते है।

सबसे पहले आप uidai.gov.in वेबसाइट पर जाए और वहा आपको download aadhaar का ऑप्शन मिलेगा उसपर क्लिक करे।

aadhaar card download site

अब आपको अपना  Aadhaar card download करने के लिए 3 तरीके मिलेंगे जिनसे आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है। आधार नंबर से, Enrolment ID से और Virtual ID number से।

अगर आपका पुराना आधार गूम हो गया है और आपके पास आपका आधार नंबर है तो आप आधार नंबर से डाउनलोड कर सकते है और या आपके पास आधार नंबर नही है सिर्फ Enrolment ID है तो आप उससे भी अपना आधार डाउनलोड कर सकते है। और अगर आपके पास Virtual ID number है तो आप उससे भी डाउनलोड कर सकते है।Example के लिए मैं आपको आधार नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड करके दिखाने वाला हु।

सबसे पहले आप Aadhaar Number option सेलेक्ट करे और उसके नीचे अपना 12 अंको का आधार नंबर डालडे. इसके बाद आप captcha code को enter करे और send OTP पर क्लिक करे।

aadhaar download process

अब आपके आधार card से linked मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उसे enter करे और उसके बाद आपसे नीचे 2 सवाल के जवाब पूछे जाएंगे पहले में आप No tick करे और दूसरे में Not Orderd पर tick करके Verify And Download पर क्लिक करे और आपका आधार Pdf format में download हो जाएगा।

लेकिन जब आप आधार का pdf file open करेंगे तो वो एक password से protected होगा। और pdf का password आपके नाम के शुरू के 4 अंक और आपका जन्म का साल होगा। जैसे मेरे आधार पर मेरा नाम Md Azad है और मेरी जन्म तिथि 2000 है तो मेरे pdf का password MDAZ2000 होगा इसी तरह तरह आपके pdf का पासवर्ड भी आपके नाम का शुरुआती 4 word और आपकी जन्म साल होगी।

और pdf में जैसे ही आप पासवर्ड enter करेंगे वैसे ही आपका आधार का pdf open हो जाएगा जिसे आप चाहे तो print भी करवा सकते है।

ये उपयोगी जानकारी भी ज़रूर पढ़े

Final Words

तो देखा आपने online aadhar card download करना कितना आसान होता है, इस तरीके से आप बिना किसी परेशानी के कभी भी अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

अगर आपको ये जानकारी पसंद आई है तो इसे शेयर जरूर करे और अगर आपका कोई सवाल है या आपको इस आर्टिकल में कुछ समझने में परेशानी हो रही है तो आप comment करके हमसे पूछ सकते सकते है, हम आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करेंगे।

आपका स्वागत है Indiakabest.in पर, मेरा नाम है Shehzad Ansari और मैं इस website का founder हूँ। यहा आपको हर रोज Internet और Android से जुड़ी नई-नई जानकारियां मिलती रहेगी. अगर आप भी एक Android user है तो हमारे ब्लॉग को follow जरूर करे। आप Google पर IndiaKaBest search करके हमारे ब्लॉग पर आ सकते है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here