नॉवेल कोरोनावायरस क्या है ? लक्षण और बचने के उपाए !

आपका स्वागत है indiakabest.in पर और आज हम बात करने वाले है बोहोत ही खतरनाक virus के बारे में जिस्से की पूरी दुनिया मे तहलका मचा है और इस virus का नाम है 2019-nCoV ( नॉवेल कोरोनावायरस )।

आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले है कि नॉवेल कोरोनावायरस क्या है ? ये कितने देशों में फैल चुका है, इसके लक्षण क्या है और इस वायरस के चपेट में आने से अपने आप को कैसे बचाये, तो चलिए सबसे पहले जानते है कि कोरोनावायरस है क्या ?

कोरोनावायरस क्या है ?

Novel coronavirus kya hai

कोरोनावायरस वायरस का एक परिवार है जो कि ज्यादातर जानवरों में पाया जाता है लेकिन इस वायरस के कुछ किस्म इंसानों पर भी हमला करती है और यह बोहोत ही खतरनाक वायरस है जिस्से की इंसानों की जान तक चले जाती है।

और हाल ही में इस वायरस की एक नई किस्म का पता चला है जिसका नाम 2019-nCoV ( नोवेल कोरोनावायरस ) है, मध्य दिसंबर चीन के वुहान शहर में इस वायरस का सबसे पहले पता चला जब वहा के लोगो को बिना किसी कारण निमोनिया होने लगा।

इस वायरस की सबसे खतरनाक बात यह है कि यह वायरस बोहोत तेजी से दुनियाभर के देशों में फैलता जा रहा है और अभी तक इस वायरस का कोई भी पुख्ता इलाज नही मिला है जिसके कारण चीन में अभी तक इस वायरस से 400 से ज्यादा लोगो की जाने जा चुकी है और यह संख्या दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है।

कोरोनावायरस के कुछ मामले भारत मे भी देखने को मिले है और ये उन्ही लोगो मे देखने को मिले है जोकि हाल ही में चीन से लौटे है जिसके कारण सभी एयरपोर्ट्स पर चीन से आने वाले यात्रियों का चेकअप किया जा रहा है और हाल ही में indian goverment की तरफ से चीन की सभी visa facilities को अस्थाई रूप से suspend कर दिया गया है।

W.H.O. (विश्व स्वास्थ्य संगठन) के मुताबिक कोरोनावायरस सी-फ़ूड से जुड़ा हुआ है और आपकी जानकारी के लिए बात दे कि चीन में 10 दिन के अंदर 10,000 बेड का हॉस्पिटल तैयार किया गया है सिर्फ कोरोनावायरस के मरीज़ों के लिए औए उस hospital में 5G रोबोट्स का इस्तेमाल किया जा रहा है मरीज़ों की देख-रेख के लिए ताकि यह वायरस ज्यादा न फैले।

इस बात से आप अंदाजा लगा सकते है कि ये वायरस कितना खतरनाक है और चीन इसे कितनी गंभीरता से ले रहा है।

नॉवेल कोरोनावायरस कितने देशों में फैल चुका है

पूरी दुनिया मे अभी तक कुल 28290 कोरोनावायरस के मरीज़ सामने आये है जिनमे 565 लोगो की जान जा चुकी है और 1222 लोगो का इलाज हो चुका है, यह वायरस बोहोत तेजी से पुरी दुनियाभर के देशों में फैलता जा रहा है और अभी तक इस वायरस से ग्रस्त मरीज़ 26 देशों में पाए गए है और गिनती दिन प्रति दीन बढ़ती जा रही है।

  1. China – इस वायरस की शुरुवात चीन से हुई थी और अभी तक चीन में 28,063 मरीज़ है नॉवेल कोरोनावायरस के और अभी तक 400 से ज्यादा मौते हो चुकी है।
  2. Australia – अभी तक 15 लोगो मे यह वायरस पाया गया है
  3. United Kingdom – 3 लोगो मे यह वायरस पाया गया है
  4. Republic Of Korea – 23 लगो में यह वायरस पाया गया है।
  5. Germany – 13 लोगो मे यह वायरस पाया गया है।
  6. Vietnam – 12 लोगो मे यह virus पाया गया है।
  7. Singapore – 30 लोगो मे यह वायरस पाया गया है।
  8. Taiwan – अभी तक 13 लोगो मैच वायरस पाया गया है।
  9. Canada – अभी तक यह 5 लोगो मे यह वायरस पाया गया है।
  10. Japan – जापान में अभी तक 45 लोगो मे वायरस पाया गया है।
  11. Malaysia – यहा पर अभी तक 12 लोगो मे यह वायरस पाया गया है।
  12. Philippines – अभी तक यहा पर 3 लोगो मे यह वायरस पाया गया है जिनमे 1 कि जान जा चुकी है।
  13. Belgium – यहा पर 1 व्यक्ति में यह वायरस पाया गया है।
  14. India – हमारे देश मे अभी तक 3 लोगो मे यह वायरस पाया गया है।
  15. Spain – यहा पर 1 फरवरी को पहला कोरोनावायरस का मामला सामने आया है।
  16. Russia – अभी तक 2 लोगो मे यह वायरस पाया गया है।
  17. Sweden – यहा पर 31 जनवरी को एक औरत में पहला कोरोनावायरस का मामला सामने आया है जो कि हाल ही में चीन के वुहान शहर से लौटी है।
  18. Italy – यहा पर अभी तक 2 लोगो मे यह वायरस पाया गया है
  19. Finland – यहा पर 29 जनवरी को पहला कोरोनावायरस का मामला सामने आया जो कि हाल ही में चीन के वुहान शहर से लौटा है।
  20. United Arab Emirates – यहा पर अभी तक 5 लोगो मे यह वायरस पाया गया है।
  21. Sri Lanka – यहा पर अभी तक 1 कोरोनावायरस का मामला सामने आया है।
  22. Cambodia– यहा पर अभी तक 1 मामला सामने आया है
  23. Nepal – यहा भी कोरोनावायरस का 1 मामला सामने आया है।
  24. France – यहा पर अभी तक 6 लोगो मे यह वायरस सामने आया है।
  25. US – यहा पर अभी तक 12 लोगो मे यह वायरस सामने आया है।
  26. Thailand – अभी तक यहा पर 25 लोगो मे यह वायरस पाया गया है।

नॉवेल कोरोनावायरस के लक्षण

इस वायरस की चपेट में आप नही आना चाहते है तो आपको पता होना चाहिए कि इसके लक्षण क्या-क्या है, हालांकि यह वायरस हमारे देश मे अभी तक फैला नही है लेकिन जिस रफ्तार से यह वायरस पूरी दुनिया मे फैल रहा है इस्से सतर्क रहना बेहद जरूरी है, तो चलिए जानते है नॉवेल कोरोनावायरस के लक्षणों के बारे में।

  1. सिर का दर्द
  2. नाक का बहना
  3. खांसी भी एक बड़ा लक्षण है
  4. बुखार
  5. बार-2 छींके आना, खांसी-जुखाम
  6. थकान महसूस होना
  7. फेफड़ो में सूजन आना और इसके बाद ये लक्षण निमोनिया और किड़नी को नुकसान पहुचता है।

साधारण सर्दी-जुखाम के लक्षण की तरह ही इस वायरस के लक्षण है जिस्से इस वायरस का अंदाजा लगा पाना बोहोत मुश्किल हो जाता है, लेकिन आप भारत मे रहते है और आपको ये सारे लक्षण दिखते है तो बोहोत ज्यादा उम्मीद है कि यह साधारण सर्दी हो सकती है क्योंकि यह वायरस अभी तक हमारे देश मे नही फैला है।

नॉवेल कोरोनावायरस से कैसे बचें

अब तक आप जान चुके है कि कोरोनावायरस क्या है और इसकी शुरुआत कहा से और कैसे हुई है, ये कितने देशों में फैल चुका है और इसके लक्षण क्या है, तो चलिए जानते है कि नॉवेल कोरोनावायरस के संपर्क में आने से अपने आप को कैसे बचाये।

जैसे कि हमने आपको बताया कि इसके लक्षण साधारण सर्दी-जुखाम की तरह है, इसी तरह इस वायरस से बचने के लिए आपको उन्ही बातों का ध्यान रखना होगा जो कि सर्दी-जुखाम में रखना पड़ती है।

जैसे आप हमेशा अपने हाथ साफ रखें, इसके लिए आप साबुन का इस्तेमाल न करके Dettol hand wash का इस्तेमाल करे तो ज्यादा बेहतर रहेगा, अगर आपको आस पास कोई कोरोनावायरस का मरीज़ है तो आप सीधा उसके संपर्क में आने से बचे क्योंकि यह वायरस बोहोत तेजी से एक इंसान से दूसरे इंसान में फैलता है।

अगर आपको शक है कि आपमे नॉवेल कोरोनावायरस है तो आप अपना चेकअप कराए और हमेशा अपने चेहरे पर मास्क लगाए रखे ताकि ये वायरस दुसरो में न फैले।

Conclusion

तो ये था आज का हमारा आर्टिकल जिसमे हमने आपको बताया कि नॉवेल कोरोनावायरस क्या है, कोरोनावायरस के लक्षण और बचने के उपाय, आपको ये जानकारी कैसी लगी आप comment करके जरूर बताएं और ईस आर्टिकल को जितना हो सके शेयर करे ताकि इस वायरस से और भी लोग सतर्क हो सके।

अगर आप ऐसी ही जानकारियां पाते रहना चाहते है तो आप हमारे blog को email द्वारा subscribe करे या हमारे Telegram चैनल India Ka Best Join कर सकते है।

आपका स्वागत है Indiakabest.in पर , मैं हूँ Shehzad Ansari इस website का founder और यहां आपको Android और Internet से जुड़ी हर जानकारी मिलेगी, अगर आप भी Android user है तो आप हमारे blog को follow जरूर करे यहां आपको हर रोज नई जानकारिया मिलती रहेगी। आप google पर IndiaKaBest search करके हमारे blog पर आ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here