JavaScript क्या है अगर आप इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे है तो आप बिलकुल सही जगह पर है क्योंकि आज मैं आपको इस आर्टिकल में What is JavaScript in Hindi के बारे में ही बताने वाला हूँ कि ये क्या है JavaScript का इस्तेमाल क्यों किया जाता है और कैसे आप अपने browser में JavaScript enable कर सकते है और आप JavaScript कैसे सीख सकते है।

दोस्तों यदि आप इंटरनेट का उपयोग करते है और हमेशा गूगल पर तरह तरह की वेबसाइट को ओपन करते है अपने अनुसार इनफार्मेशन लेते है तब आप जिस भी Browser में इंटरनेट का उपयोग करते है उस Browser की सेटिंग में आप जरूर गए होंगे वहां आपने JavaScript का Option जरूर देखा होगा जो की हमशा Enable रहता है।

यहाँ आपको मैं पहले ही बता दे रहा हु Java एक Scripting भाषा है न की यह प्रोग्रामिंग भाषा है और जिस तरह Html Webpage की Coding में Css का उपयोग किया जाता है उसी तरह JavaScript का उपयोग भी Html Webpage को बनाते समय किया जाता है। HTML क्या होता है और CSS क्या होता है इसपर मैं पहले ही पूरी detail में आर्टिकल लिख चुका हूं जिसे आप पढ़ सकते है।

दोस्तों बहुत से लोगो को Java और JavaScript एक ही लगता है तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है ये दोनों भाषाएँ बहुत ही अलग अलग होती है। ऐसे ही सभी बातो की ध्यान में रखते हुए मैं आपके लिए यह पोस्ट लेकर आया हु ताकि आपको JavaScript से सम्बंधित जैसे की JavaScript क्या है, JavaScript का उपयोग कहा किया जाता है और हम कैसे इसका उपयोग कर सकते है सभी इसी पोस्ट के अंदर जानेंगे तो चलिए अब हम यह पोस्ट शुरू करते है।

JavaScript क्या है

JavaScript kya hai

JavaScript का Official Name ECMA Script है। JavaScript एक Scripting Language है जिसका उपयोग सभी बड़े Browser में होता है जिससे की एक html Webpage का User Experience अच्छा हो सके। अब यहाँ मैैंने आपको बताया है की यह एक Script Language है तो इसका उपयोग Html Webpage बनाते समय Code के रूप में किया जाता है जिससे की यह उस Html Code के फॉर्म में Webpage में Html Page Open करते समय ही Open होती है।

जब भी हम किसी भी Html Webpage को ओपन करते है तब उसी Html वेबपेज में JavaScript भी होती है और हम Webpage को जैसे ही किसी भी Browser में ओपन करते है जिसमे की JavaScript Enable है तब यह पूरा काम एक Browser पर ही निर्भर करता है की Html webpage में सम्मिलित Java Scripitng को किस तरह उपयोग करके User को दिखाना है यहाँ JavaScript का केवल Output ही दिखाई देता है न की किसी तरह का Code दिखाई देता है। 

और बोहोत से लोग Html, CSS और JavaScript में अंतर नही कर पाते है लेकिन असल में ये तीनो चीज़ बिल्कुल अलग है इसे आप नीचे दिए गए इमेज से अच्छे से समझ सकते है।

Difference betweens Css and JavaScript
Source = https://geekflare.com/

अब तक आपको यह तो पता चल ही चूका होगा की आखिर ये JavaScript क्या होती है और कैसे इसका उपयोग किया जाता है अब हम इसके बारे में थोड़ा और विस्तार से जान लेते है जिससे की आपको JavaScript के बारे में सभी तरह की जानकारी मिल जाए।

JavaScript के Framework

दोस्तों किसी भी Script को उपयोग करने के लिए एक ढांचे की जरुरत होती है इसी तरह JavaScript को भी उपयोग करने के लिए Framwork की जरुरत होती है इनके बिना JavaScript सही से काम नहीं कर सकती ये Framwork कुछ तरह से है यहाँ मैं आपको पांच बड़े फ्रेमवर्क के बारे में बता रहा हु जो की बहुत ही प्रचलित भी है –

  • React
  • Vue
  • Angular
  • Ember
  • Backbone.js

तो यहाँ आपको यह तो पता चल ही चूका होगा की आखिर JavaScript किन ढांचों के इस्तेमाल से उपयोग की जाती है और ये कितने तरह के होते है।

Java और JavaScript में अन्तर

बहुत से व्यक्तियों को यह लगता है जी Java और JavaScript में कोई भी अंतर नहीं है इन दोनों शब्दों का मतलब एक ही होता है परन्तु मैं यहाँ आपको बता दू की ये आपकी गलत फेहमी है असल में ये दोनों अलग होते है और ईनके उपयोग भी अलग अलग होते है तो चलिए अब हम दोनों के बारे में थोड़ा विस्तार से जान लेते है ताकि हमें किसी भी तरह का संशय न उत्पन्न हो।

Java

Java एक Class-Based, Object-Oriented Programming Language है जिसे Sun Microsystem के द्वारा बनाया गया था इस भाषा को बनाने में James Gosling का भी हाथ है यह एक स्वतंत्र भाषा है जिसे आप किसी भी Platform पर अपनी मर्ज़ी के अनुसार Run कर सकते है जिसका उपयोग किसी भी सॉफ्टवेयर और Application को बनाने में किया जाता है। इसकी Base भाषा C+ भाषा है इसमें लिखे गए Code Letters के Forms में होते है न की Numerical Form में होते है इसे Run करने के लिए Computing Machine की जरुरत होती है।

Java को सीखना थोड़ा मुश्किल होता है इसे सिखने के लिए आपको Practice की जरुरत होती है तब ही आप इसे कुछ अभ्यास के बाद आसानी से सीख पाएंगे ।

JavaScript

JavaScript को Net Escape में काम करने वाले Developer Brendan Eich ने Develop किया था जो की एक अमेरिकन सॉफ्टवेयर इंजिनियर थे। इन्होने JavaScript को Client Side Scripting भाषा के रूप में बनाया था। उस समय JavaScript का वास्तव में नाम  Mocha Live Script रखा गया था परन्तु उस समय Java बहुत ही ज्यादा प्रचलित हो रहा था इसलिए इसे Release करने के पहले इसका नाम Java के सन्दर्भ में JavaScript रख दिया गया इसकी Base भाषा C++ है। JavaScript का उपयोग एक Html पेज की Coding के साथ किया जाता है जिससे की Html पेज एक Browser में अच्छे से काम कर पाए।

यह Java के मुकाबले थोड़ी आसान भाषा मानी जाती है वैसे तो इन दोनों भाषाओँ का फंडामेंटल C और C++ है परन्तु यह इन दोनों ही भाषा से अलग तरह से ही काम करती है अगर यहाँ मैं Java और JavaScript की बात करू तब दोनों भाषाओँ में कुछ समानता देखने को मिल जाती है और इनके Syntax भी कुछ कुछ समानता रखते है परन्तु फिर भी यह दोनों ही काफी अलग मानी जाती है।

अब आपको लगभग यह तो समझ आ ही गया होगा की यह दोनों भाषा अलग अलग है और इन दोनों भाषाओँ के काम भी अलग अलग ही है जंहा Java का उपयोग सॉफ्टवेयर बनाने के लिए किया जाता है वही JavaScript का उपयोग Html webpage के साथ किया जाता है।

JavaScript का उपयोग कहा होता है

जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया की JavaScript का उपयोग Html के साथ किया जाता है परन्तु यहाँ JavaScript का उपयोग और भी दूसरे क्षेत्रो में किया जाता है जो की कुछ इस प्रकार है।

  1. JavaScript को सभी Programmers द्वारा काफी पसंद किया जाता है और यह काफी लोकप्रिय भाषाओं में से एक भाषा है इसका उपयोग ऑटोमेशन और एनीमेशन की मदद से एक आकर्षित Webpage को बनाने में भी किया जाता है। जिससे की यूजर एक्सपीरियंस अच्छा हो सके।
  2. आज अगर हम देखे तो हर कोई व्यक्ति Smartphone का उपयोग करता है क्युकी यह हमारा काम बेहद आसान बना देते है परन्तु यहाँ हम एक स्मार्टफोन के अंदर जो भी काम करते है वह Application की मदद से किया जाता है और इन Application को JavaScript की मदद से ही बनाया जाता है तो इस क्षेत्र में भी JavaScript का बहुत बड़ा अपना योगदान है।
  3. आपने बहुत सी ऐसी एंड्राइड एप्लीकेशन का भी उपयोग किया होगा जो की होती तो एप्लीकेशन है परन्तु उनमे होने वाला काम एक Browser के माध्यम से होता है तो इस तरह की एप्लीकेशन बनाने में भी JavaScript  का ही योगदान है।
  4. एक सर्वर एप्लीकेशन को भी बनाने में JavaScript का ही उपयोग किया जाता है। आज के समय में JavaScript बहुत ही प्रचलित भाषा है जिसका उपयोग लगभग हर क्षेत्र में किया जा रहा है।
  5. एक सिंगल पेज की Website बनाने में भी JavaScript  का उपयोग किया जाता है जिसमे की एनीमेशन का उपयोग किया जा सके।

JavaScript  कैसे Enable करे

यहाँ पर आपको बता दू आप JavaScript को केवल अपने इंटरनेट उपयोग करने वाले ब्राउज़र में ही Enable कर सकते है वैसे तो आजकल के सभी ब्राउज़र में यह Default Enable ही होती है परन्तु आप इसे Manual भी इनेबल  कर सकते है।

Google Chrome Browser में कैसे Enable करे

  1. कम्प्यूटर में Chrome Bowser में जाए वह आपको Right Side में Setting का Option दिखाई देगा Setting पर Click करे।
  2. Setting में जाने के बाद आपको Privacy And Security दिखाई दे रहा देगा और उसके अंदर Site Setting का ऑप्शन दिखाई देगा वह पर Click करे।
  3. अब Content में जाए और वह आपको JavaScript का ऑप्शन दिख जाएगा उसे Allowed करे।
  4. अब आपके Chrome Browser की JavaScript Enable हो चुकी है।

Firefox Browser में कैसे Enable करे

  1. सबसे पहले Firefox ब्राउज़र को Open करे।
  2. और Site Address bar में about:config करके Search करे।
  3. अब इसके बाद  Accept the Risk and Continue दिखेगा उस पर  पर क्लिक करें।
  4. अब आपके सामने सर्च बार खुलेगा उसमे javascript:enabled टाइप करके एंटर बटन दबाये।
  5. आखरी में बटन दबाकर JavaScript को आप Enable और Desable कर सकते है।

Mricrosoft Browser में JavaScript कैसे Enable करे

  1. आपको सबसे पहले अपना Browser Open करना है और Setting में जाना है Setting खुलने के बाद निचे जाना है।
  2. वह आपको Site परमिशन का Option दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है।
  3. यहाँ अब आपको JavaScript का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर
  4. आपको Allow बटन को ऑन करना है अब आपका JavaScript Enable हो चूका है।

Opera Browser में JavaScript कैसे Enable करे

  1. सबसे पहले आपको ब्राउज़र को ओपन करना है।
  2. उसके बाद आपको Right Side में Easy Setup बटन पर Click करना है।
  3. अब आपके सामने Menu ओपन हो जायेगा वहा Go To Browser Setting पर क्लिक करना है।
  4. इसके बाद आपको Privacy and Security में Site Setting पर क्लिक करके अंदर वाली सेटिंग पर जाना है।
  5. अब आपके सामने परमिशन में जाकर JavaScript को Enable कर देना है अब आपके Opera Browser में JavaScript Enable हो जायेगा।

जावा स्क्रिप्ट के उदाहरण

दोस्तों यहाँ आपको मैं एक JavaScript  का उदाहरण बताने जा रहा हु जिससे की आपको अच्छी तरह से समझ में आ जाये। यहाँ पर जिस तरह से मेने एक फाइल को तैयार किया है उसी तरह से आपको अपने लिए फाइल को तैयार करना है नीचे आपको एक Code दिखाई दे रहा होगा। यहाँ पर हम JavaScript को Head में Insert करेंगे।

<!DOCTYPE html>
<html>
<head>
<script>
function myFunction() {
document.getElementById("demo").innerHTML = "Paragraph changed.";
}
</script>
</head>
<body>

<h2>JavaScript in Head</h2>

<p id="demo">A Paragraph.</p>

<button type="button" onclick="myFunction()">Try it</button>

</body>
</html>

यह JavaScript का एक उदाहरण मात्र है और इसका उपयोग एक Browser में कैसे किया जाता है उसे मेने नीचे बताया हुआ है सभी स्टेप को एक एक करके फॉलो करे।

Step-1 सबसे पहले आपको अपने कम्प्यूटर में एक नोटपैड को Open कर लेना है Notepad Download करने के लिए यहाँ Click करे
Step-2 उसके बाद आपको इस फाइल को बिना छेड़छाड़ किये सेव करना है सेव करते समय फाइल Format में html को Choose कर लेना है।
Step-3 जब आप इस फाइल को सेव करे तब इसकी फॉर्मेट .html कर दे वरना यह Browser में ओपन नहीं होगा।
Step-4 इसके बाद अपने यह फाइल जहा सेव की है इसे किसी भी ब्राउज़र में ओपन करना है जब हम यह फाइल ओपन करेंगे तब Browser में A Paragraph दिखाई देगा।
Step-5  अब यह फाइल पूरी तरह से तैयार हो चूका है आप निचे इमेज में देख सकते है मैंने किस तरह ओपन किया हुआ है।

java script Example

JavaScript कैसे सीखे

दोस्तों JavaScript को सीखना ज्यादा मुश्किल नहीं है आप इसे आसानी से सिख सकते है यहाँ मैं आपको कुछ तरीके बताऊंगा जिससे आप आसानी से कुछ ही दिनों के अभ्यास से सीख सकते है। दोस्तों यदि आप किसी भी एक भाषा को अच्छी तरह से सिख जाते है तब आपको दूसरी किसी और भाषा को सिखने में आसानी होती है।

Youtube से

यदि आप घर बैठे आने कंप्यूटर की मदद से JavaScript भाषा को सीखना चाहते है तो आप यूट्यूब की मदद से आसानी से सीख सकते है बस आपको एक अच्छा सा नेट कनेक्शन चाहिए जिसकी मदद से आप HD क्वालिटी में Video को देख पाए और आप यूट्यूब की मदद से JavaScript के अलावा और भी वह सभी चीज़े सिख सकते है जिनके लिए पहले हमें Institude में जाकर कोर्स करना पड़ता है। Youtube में बहुत सारे ऐसे चैनल है जो काफी टाइम से यह Tutorials बताते है। तो यह भी एक काफी अच्छा ऑप्शन है यहाँ बस आपका Internet ही खर्च होता है।

किताब पढ़ के

Market में कोई भी कोर्स करना हो तब आपको उस सब्जेक्ट की किताबें आराम से मिल जाती है जिससे की आप Offline Book पढ़ कर भी अपना ज्ञान बढ़ा सकते है और यहाँ JavaScript तक की Books भी उपलब्ध होती है अब यहाँ तो हो गई Physical Books से सीखने की परन्तु आप यह भी नहीं करना चाहते तब आप Online Book भी पढ़ सकते है और वह से भी सिख सकते है इंटरनेट पर काफी वेबसाइट ऐसी है जो इंटरनेट पर सभी कोर्सेज से सम्बंधित Free Pdf Books Online उपलब्ध करवाने का काम करती है तो यह भी एक ठीक ऑप्शन है।।

Online Practice Website से

दोस्तों यदि आप चाहे तो इंटरनेट पर ऑनलाइन प्रैक्टिस करके भी सिख सकते है बहुत सी ऐसी वेबसाइट है जो आपको ऑनलाइन प्रैक्टिस करवाने के लिए उपलब्ध है यहाँ ऐसी ही कुछ वेबसाइट के बारे में बताऊंगा जिसका उपयोग आप कर सकते है।

यहाँ सबसे अच्छी वेबसाइट की अगर बात करू तो www.w3schools.com है जिसकी मदद से आप हर तरह के कोड को करके सिख सकते है और दूसरी वेबसाइट की बात करू तो https://jsfiddle.net से भी ऑनलाइन प्रैक्टिस करके सिख सकते है।

दोस्तों यहाँ ये कुछ तरीके मेने आपको बताये है जिनकी मदद से आप JavaScript आसानी से सिख सकते है। और अपना पेज बना सकते है।

JavaScript का संक्षिप्त इतिहास

JavaScript को Netscape Communication के तरह उपयोग में लाया गया था इसे “Brendan Eich” द्वारा बनाया गया है क्युकी उस समय कोई भी अच्छे ब्राउज़र नहीं थे तब Netscape Navigator नाम का ब्राउज़र बनाया गया था इस ब्राउज़र में बहुत सारे ऑप्शन हुआ करते थे जैसा की आप नीचे इमेज में देख सकते है।

Netscape Navigator JavaScript browser

उस समय Netscape Navigator इतना प्रचलित हो गया था की लगभग उस समय का हर व्यक्ति इस Browser का उपयोग करता था और यह Browser लगभग पांच वर्षो तक भी लोकप्रिय था बाद में और नए एडवांस्ड Browser के आने के बाद इस Browser को कम उपयोग किया जाने लगा बाद में फिर दूसरे ब्राउज़र का ज्यादा उपयोग किये जाने लगा क्युकी नए ब्राउज़र में वह सभी ऑप्शन देखने को मिल जाता था जो सब Netscape Navigator में पहले से ही थे।

अंतिम शब्द

मुझे उम्मीद है दोस्तों आपको हमारा JavaScript क्या है (what is JavaScript in Hindi) पोस्ट पसंद आया होगा और बहुत कुछ नया सिखने को मिला होगा दोस्तों हम आपके के लिए जो भी पोस्ट लेकर आते है उन्हें लिखने में हमारी बहुत मेहनत लगती है फिर भी हम आपके लिए आगे ऐसे ही पोस्ट लाते रहेंगे।

अगर आपको ये जानकारी पसंद आई है तो इसे शेयर जरूर करे और अगर आपको इससे जुड़ा कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सेक्टर है हैम आपकी पूरी सहायता करने की कोशिश करेंगे।

आपका स्वागत है Indiakabest.in पर, मेरा नाम है Shehzad Ansari और मैं इस website का founder हूँ। यहा आपको हर रोज Internet और Android से जुड़ी नई-नई जानकारियां मिलती रहेगी. अगर आप भी एक Android user है तो हमारे ब्लॉग को follow जरूर करे। आप Google पर IndiaKaBest search करके हमारे ब्लॉग पर आ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here