Google Map पर अपने घर/दुकान का Location कैसे डाले – 5 मिनट में

Google map par location kaise daale ? आपका स्वागत है India Ka Best पर और आज हम आपको बताने वाले है कि google map par location kaise add kare और google map पर अपना address कैसे डालें।

आप जब भी किसी नई जगह जाते है तो वहा आपको बोहोत की समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जैसे की आपको एक नई जगह जाना है लेकिन आपको वहा जाने का रास्ता नही पता है, या फिर आप किसी नई जगह पर है और आपको नही पता है कि यहां पास है Restaurent कहा है या petrol pump या Hospital कहा है तो आप क्या करेंगे?

जाहिर सी बात है आप google map का इस्तेमाल करेंगे अनजान रास्ते या आस पास की जगहों की जानकारी पाने के लिए, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपको google map पर जो stores, hostipals और schools दिखते है उन्हें google map पर add कोन करता है, शायद आपके दिमाग मे कुछ देर के लिए ये बात जरूर आयी होगी कि google map उन्हें खुद ही add करता है, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नही है।

Google map पर आपको जो भी address और places दिखते है उन्हें google map खुद add नही करता है बल्कि उन्हें किसी व्यक्ति द्वारा google map पर add किया गया होता है, और आप भी चाहे तो अपने घर का address या अपनी shop या office का address google map पर खुद से add कर सकते है।

Google map par Location kaise dale

लेकिन यहां पर अब ये सवाल आता है कि google map पर अपना address कैसे डाले और क्यों हमे google map पर अपने घर या shop का address डालना चाहिए और ये करना सही रहेगा की नही।

Google map पर अपना location क्यों डाले

जैसा कि आप जानते है google map का इस्तेमाल आज के समय मे बोहोत ज्यादा किया जा रहा है, और अगर आप अपने घर का address google map पर add कर देते है तो आपके friends, relatives या आपसे किसी को मिलना होगा तो उसे आपका address बोहोत ही आसानी से मिल जाएगा और उन्हें बार बार call करके आपका address पूछने की जरूरत भी नही पड़ेगी।

और मान लीजिये आपका कोई business है या फिर आपकी कोई shop है तो भी आपको google map पर अपने address को जरूर से add करना चाहिए क्योंकि इससे लोगो को आपके store को ढूंढे में बोहोत आसानी होगी और साथ मे आपके store का free promotion भी हो जाएगा।

Google map पर location जोड़ने के लिए क्या क्या चाहिए

अब तक तो आप समझ ही गए होंगे कि google map पर आपको अपना address क्यों जोड़ना चाहिए और इससे आपको क्या फायदे होंगे लेकिन अब सवाल आता है कि google map पर अपना address add करने करने के लिए आपके पास क्या क्या होना चाहिए।

Google map पर अपना location जोड़ने के लिए आपको कोई बोहोत ज्यादा खास चीज़ों की जरूरत नही है, मतलब इसके लिए आपको अपने घर के कागज या फिर अपने shop के document वगेरा की बिल्कुल भी जरूरी नही है, बस आपके पास निचे बताए गए 3 चीज़ों का होना जरूरी है

  1. Smartphone
  2. Internet
  3. Email id

बस आपके पास ये तीन चीज़े होना चाहिए और आप बोहित ही आसानी से कुछ ही मिनटों में अपने Home/Office/Store का address google पर add कर सकते है। और अगर आपके पास Email id नही है तो आप ये पढ़े Email id कैसे बनाये

Google map पर location कैसे add करे

अभी तक आपको सब कुछ पता चल चुका है की map पर आपको अपना address क्यों जोड़ना चाहिए और आपके पास इसके लिए किन चीज़ों का होना जरूरी है, लेकिन अब जो सबसे जरीरि बात आती है कि अपना address google map पर कैसे add करे।

में आपको बताना चाहूंगा कि ये बोहोत ही आसान काम है और इसमे आपको मुश्किल से 5 से 10 मिनट लगेंगे और आपका address google map पर add हो जाएगा, आप इसे चाहे तो अपने smartphone या computer किसी भी device से कर सकते है लेकिन में आपको तरीका बताने वाला हु वो है Android phone से क्योंकि Android phone हर किसी के पास होता है, तो चलिए जानते है Google map पर location कैसे डाले

Step 1. सबसे पहले आप अपने phone में Google map app को open करे और अगर आपके phone में ये app नही है तो नीचे download button पर क्लिक करके इसे download करे और app में अपने email id से login करे।

Step 2. login हो जाने के बाद App को open करे और ऊपर left side में जो menu button है उसपर क्लिक करे।

Google map par Location kaise dale

Step 3. अब नीचे आपको Add a missing place का option दिखेगा उसपर क्लिक करे।

Google map par location kaise add kare

Step 4. अब इस page में आपको अपने address की पूरी detail को submit करना है।

Google map par Location kaise add kare

1. Name : यहां आप अपने shop के नाम को लिखे जिसे आप map पर दिखाना चाहते है

2. Categorie: यहां आप अपने address की categorie को search करे और उसे select करे, जैसे कि आपकी कोई Shop है तो आप Shop को select करे, अगर आप किसी Temple का Address Add कर रहे है तो Temple select करे या फिर Hospital, School, Hardware या फिर आप जिस भी जगह के address को add कर रहे है उस Categorie को search करे और select करे।

3. Update location on map : यहां आप अपने shop के address को select करे और अगर आप अपने shop में ही है तो अपना gps on करे और फिर इस बटन पर क्लिक करे, आपका address automatic आ जायेगा।।

4. अब आप Add phone numbers… इस button पर क्लिक करे और फिर आपके सामने कुछ और options आ जायेंगे जिसमे आपको अपने shop की और details देनी है, जैसा कि आप नीचे screenshot में देख सकते है

Google map par location kaise daalte hai

1. Add hours: यहां आपको Select करना है कि आपकी shop हफ्ते में कितने दिन कितने बजे से कितने बजे तक खुली रहती है

2. Add phone number : यहां आपको अपना phone number enter करना है जिससे customers आपसे contact कर सके।

3. Add website : अगर आपकी कोई website है तो आप इसे यहां Enter कर सकते है।

4. Add opening date : इसे ऐसे ही रहने दे।

5. Add photo : यहां आप अपने Shop की photo add करे।

Step 5. अब एक बार आप अपनी सारी details को फिर से चेक करले और अगर सबकुछ सही है तो ऊपर right side में जो तीर का निशान है उसपर क्लिक करे।

Google map par apna ghar ka address kaise dale

अब आपका address कुछ घंटों बाद google map पर show होना शुरू हो जाएगा और इसी तरह आप किसी किसी भी जगह का address google map पर डाल सकते है, लेकिन आप google map पर कोई गलत address add करेंगे तो वो automatic ही कुछ दिनों में google map से remove हो जाएगा इसीलिए कभी भी google map पर गलत address न डाले।

Final Words

तो ये थी आज की हमारी पोस्ट जिसमे हमने आपको बताया कि google map पर अपना location कैसे डाले और अगर आपको इसके related कोई सवाल है तो आप comment करके पूछ सकते है और अगर आपको येे जानकारी पसंद आई है तो इसे शेयर जरूर करे अपने सारे friends के साथ।

और ऐसी ही internet की जानकारियां free में पाते रहने के लिए आप हमारे blog को अपने email द्वारा subscribe कर सकते है या फिर आप हमारे facebook page India Ka Best like करके भी हमे follow कर सकते है।

आपका स्वागत है Indiakabest.in पर , मैं हूँ Shehzad Ansari इस website का founder और यहां आपको Android और Internet से जुड़ी हर जानकारी मिलेगी, अगर आप भी Android user है तो आप हमारे blog को follow जरूर करे यहां आपको हर रोज नई जानकारिया मिलती रहेगी। आप google पर IndiaKaBest search करके हमारे blog पर आ सकते है।

1 COMMENT

Comments are closed.