क्या आपको एक Email id बनाना है लेकिन आपको Email id बनाने का तरीका नही पता है तो आपको बिल्कुल परेशान होने की जरूरत नही है क्योंकि आज में आपको बताने वाला हूँ कि Email id क्या है और Email id कैसे बनाये ।

जैसा की हम सभी जानते है की अभी कुछ साल पहले ही जब हमे किसी को कोई चिट्ठी भेजनी होती थी तो उसके लिए हमे उसे पोस्ट करना होता था फिर उसे पोस्ट मैन हमारे द्वारा दिए गए पते तक पहुँचता था जिसे पहुंचने में काफी लगता था। परन्तु अब ऐसा नहीं है, क्योंकि हम सभी जानते है की आज Internet की इस बढ़ती दुनिया में सब कुछ दिन प्रतिदिन डिजिटल होता जा रहा है, और आज technology इतनी ज्यादा विकसित हो चुकी है की हम किसी भी काम को घर बैठे कम समय में कर सकते है और पहले जो पत्र भेजने में हमे पहले काफी समय लगता था आज उसे हम घर बैठे Email के जरिये कुछ ही second में भेज सकते है.

Email Id kaise banaye

सभी जानते है की आज इस बढ़ती हुई Technology की दुनिया में सभी के पास अपना Android Phone है. तो ऐसे में आज हर internet User के पास अपनी Email होना बहुत जरूरी है। अगर आपके पास Email Id नहीं है तो आप अपने smartphone का इस्तेमाल बेहतर तरीके से नहीं कर पाएंगे। Email एक ऐसी सर्विस है जिसकी जरूरत आज पढ़ाई, bussineas से लेकर हर जगह पड़ती है।

अगर आपको online shopping करना है या अपने Android phone के playstore से कोई App download करनी या फिर आपको Internet पर किसी भी website या Social media site पर account बनाना है तो ऐसे में आपके पास एक Email id होना बोहोत जरूरी है।

Email Id क्या है

Email का full form Electronic Mail होता है और internet की मदद से भेजी जाने बाली Mail यानि की Internet की Help से किसी भी Data या Messages को एक जगह से दूसरी जगह भेजना Email कहलाता है. और में आपको आपकी जानकारी के लिए बता दू की जिस तरह से फ़ोन से किसी Messages को करने के लिए एक नंबर की जरूरत होती उसी तरह से किसी को Email भेजने के लिए एक Email Address की जरूरत होती है.

अगर आपके पास Email Id है तो आप आज कम समय में आसानी से Internet की Help से कोई भी Letter लिख कर किसी को भेज सकते है और Receive भी कर सकते है।

तो अब तक तो आपको बोहोत अच्छे से समझ मे आ ही गया होगा कि Email क्या होता है और ये भी समझ मे आ गया होगा कि आज के समय मे एक Email Account होना कितना जरूरी है तो चलिए अब जानते है कि Email id कैसे बनाये ।

Email Id कैसे बनाये – Email id बनाने का तरीका

Email id बनाना है अब आप यही सोच रहे होंगे कि email id कैसे बनाते है तो में आपको बता दु की email id बनाना कोई मुश्किल काम नही है ये बोहोत ही आसान है, मेने नीचे screenshot के साथ step by step Gmail की मदद से Email id बनाने का तरीका बताया है जिससे आप बोहोत ही आसानी से अपना email id बना पाएंगे ।

Gmail id बनाने का तरीका

Step1. Email id बनाने के लिए सबसे पहले आप अपने browser में gmail.com open करे।

Step2. यहा आप creat new account पर क्लिक करके For myself पर click करे।

Email Id kaise banaye

Step3. अब यहाँ आपके सामने एक  Form open होगा जिसमें आपको कुछ  जानकरी भरना है, आपको अपनी detail किस तरह से भरना है आप नीचे step by step जानकारी दी गयी है

Email Id kaise banaye

First Name : इसमे आपको आपका पहला नाम लिखना है।

Last name : इसमे आपको अप surname लिखना है

Choose your username: यह सबसे ज्यादा जरूरी होता है. यहाँ आपको अपना Email Address बनाना है. Example के लिए आपको बता दे की अगर आपका नाम Asad और आपका surname khan है तो आपको अपने Username वाले Box में asadkhan डालना है. लेकिन अगर इस नाम से पहले ही किसी ने gmail account बना रखा होगा तो आपका इस नाम से gmail account नही बन पाएगा। gmail account बनाने के लिए आपको एक ऐसा username चाहिये जो बिल्कुल नया हो उस नाम से पहले किसी का भी gmail id बना हुआ न हो इसके लिए आप अपने नाम के आगे numbers जोड़ सकते है example नीचे देखिए।

  • Asadkhan3426
  • Asadkh9135
  • Akhan1891

कुछ इस तरह से आप अपना username बना सकते है।

Create a password: यहा आपको अपने email id के लिए password डालना है। आपका password कम से कम 8 सब्द का होना चाहिए और जितना हो सके password मुश्किल बनाने की कोशिश करे ताकि कोई भी आपका Email आसानी से hack न कर पाए। password को मुश्किल बनाने के लिए अपने password को कम से कम 15 सब्द का रखे और उसमें numers और special characters भी जोड़े।

Confirm your password : इसमे अपने password को एक बार और enter करे

Email Id kaise banaye

step4. जब आप अपना form सही से पूरा हो जाये जैसा कि ऊपर screenshot में आपको दिख रहा होगा तो Next button पर क्लिक करे।

Step5. Next पर क्लिक करते ही आपके सामने एक और form ओपन होगा जिसमें आपको अपनी कुछ और detail देना है।

Email Id banane ka tarika

mobile number : यहाँ आपको अपना ऐसा नंबर डालना है जो आपके पास हो क्योंकि अगर आप अपना Email Password भूल जाते है तो इस नंबर के जरिये आसानी से अपना password बदल सकते है।

Recovery email address : इसमे आप अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार का Email address दे सकते है या फिर इसे खाली भी छोड़ सकते है।

month : इसमे आप अपने जन्म के महीना लिखना है।

day : इसमे आपको अपने जन्म की तारीख लिखना है।

year : इसमे आपको अपने जन्म का साल लिखना है।

Gender: यहाँ आपको Male/Female को सेलेक्ट करना है.

Step6. सब कुछ हो जाने के बाद जैसा कि sreenshot में दिख रहा है next button पर क्लिक करे।

Gmail id kaise banaye

Step7. Next पर क्लिक करने के बाद इस पेज मे gmail आपसे आपका mobile number verify करने के लिए पूछ रहा है आप चाहे तो skip button दबा के इसे छोड़ सकते है लेकिन में आपको सलाह दूंगा की आप अपने number को verify करले ताकि बाद में आपको किसी तरह की परेशानी न हो। अपना number verify करने के लिए send button पर क्लिक करे।

Email id kaise banaye

Step8. send button पर क्लिक करने के बाद अब आपके mobile number पर message द्वारा एक one time password (OTP) आया होगा जिसे आपको यह लिखना है और Verify पर दबा देना है।

Email id kaise banaye

Step9. इस page में आपको yes I’m in button दबा देना है।

Email id kaise banaye

Step10. अब ये आपका Email id बनाने का आखरी step है yes I’m in के button पर click करने के बाद ये page open होगा इसमे आपको I Agree के button पर दबाना है।

अपने नाम की ringtone कैसे बनाये

youtube से video download कैसे करे

mx player में video कैसे छुपाये

ये लीजिये आपका Email id बन चुका है। देखा आपने email id बनाना कितना आसान है और मुझे उम्मीद है कि आपको email id बनाने में कोई परेशानी नही आई होगी और अगर आपको किसी तरह की कोई problem आती है तो आप मुझसे Comment करके पूछ सकते है में आपकी पूरी मदद करूँगा।
Email id कैसे बनाये ये जानकारी आपको पसंद आई है तो इसे share जरूर करे और ऐसी ही internet से जुड़ी जानकारियां पाने के लिए आप हमें social media पर भी जरूर follow करे।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here