आपका स्वागत है India Ka Best पर और आज मैं आपको बताने वाला हूँ कि किसी भी bank ka IFSC code कैसे पता करे online और offline इसीलिए इस आर्टिकल को आप अंत तक ज़रूर पढ़े क्योंकि इसमें आपको कुछ नया और बोहोत अच्छी जानकारी सीखने के लिए मिल जाएगी।

जैसा कि आप सभी जानते है आजकल online transactions बोहोत किये जा रहे है जिससे कि डिजिटल इंडिया प्रोग्राम को काफी बढ़ावा मिल रहा है जो कि काफी अच्छी बात है क्योंकि इससे लोगो मे online पेमेंट करने और मनी ट्रांसफर करने में जो पहले डर हुआ करता था वो अब खत्म होने लगा है।

और कई बार ऐसा भी होता है कि आपको जिस बैंक अकॉउंट में पैसे ट्रांसफर करने है उसका अकॉउंट नंबर तो होता है लेकिन उसका IFSC कोड नही होता जिसके कारन मनी ट्रांसफर नही हो पाता है। इसीलिए आज मैं आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हूँ कि किसी भी बैंक का IFSC code कैसे पता करते है online और offline तरीको से।

bank ka Ifsc code kaise pata kare

IFSC Code किसी Branch का एक unique Code होता है। सभी शाखाओ का ifsc code अलग अलग उपलब्ध होता है। अगर आपका किसी भी Branch में Account है तो आपको उसका ifsc code जरूर पता होना चाहिये। अगर आपको अपने Branch का ifsc code पता नहीं है तो आप आपको इस आर्टिकल में इसके बारे में पूरी जानकारी मिलने वाली है।

हमारे द्वारा बताये गए तरीके से आप बहुत आसानी से मोबाइल के द्वारा sbi, bank of india, icici, hdfc, axis, pnb, जैसे India के सभी Banks Branch के ifsc code पता कर सकते है। इस तरीके को जानने के बाद आपको अपने बैंक में या किसी से भी अपने बैंक क ifsc पूछने की जरुरत नहीं पड़ेगी। और आप बहुत आसानी से इस कोड को पता कर पाएंगे।

IFSC Code Kaise Pata Kare Online

सबसे पहले आपको bankifsccode.com पर जाए वहा आपको 4 box दिखेंगे जिनकी मदद से आप किसी भी बैंक का IFSC code बोहोत ही आसानी से पता कर सकते है। पहले बॉक्स में आप अपना bank select करे जिस bank का IFSC आप पता करना चाहते है। दूसरे में आप bank किस state में है उसे select करे और तीसरे में आपको bank किस district में है select करे और चौथे में अपने bank के branch का नाम select करे।

online ifsc code kaise pata kare

जैसे ही आप अपने Bank की branch Select करेंगे आपका page automatic refresh हो जाएगा और आपके सामने आपके select किये गए बैंक ब्रांच की पूरी डिटेल आ जाएगी। Branch का IFSC code MICR code और बैंक का full address आपको ये सभी जानकारी मिल जाएगी जैसा कि आप नीचे screenshot में देख सकते है।

ifsc code kaise jane kisi bhi bank ka

तो इस तरह से आप अपने मोबाइल की सहायता से इंडिया की किसी भी बैंक का IFSC Code निकाल सकते है। ये बहुत ही आसान तरीका था लेकिन आप अगर किसी और तरीके से IFSC कोड को पता करना चाहते है। तो हम आपको दूसरा तरीके भी बताने वाले है। तो चलिए अब हम  Android Apps से Kisi Bhi Bank Ka ifsc Code Kaise Pata Kare इसके बारे में जानते है।

Offline kisi bhi bank ka IFSC kaise pata kare App se

अब आपको ऑनलाइन तरीके से किसी भी Bank का ifsc Code पता कैसे करे इसके बारे में पता चल ही गया होगा। लेकिन  ifsc code पता करने का दूसरा भी तरीका इस तरीके से भी आप बहुत आसानी से  ifsc Code पता कर सकते है। 

अगर आप लोग Android App से किसी Branch का ifsc code पता करना चाहते है तो ये भी एक अच्छा तरीका है। इसमे भी आपको अपने bank का नाम, state, district और branch सेलेक्ट करना है और आपके बैंक का ifsc कोड आपको मिल जाएगा लेकिन इस app में आपको बिल्कुल सही ब्रांच सेलेक्ट करना होगा तभी आपकल सही ifsc कोड मिलेगा।

तो इस तरह से आप ऑनलाइन और एंड्राइड एप्प दोनों माध्यम से घर बैठे ifsc Code और MICR कोड निकाल सकते है।

ये उपयगी जानकारी भी ज़रूर पढ़े

Final Words

तो आपको Kisi Bhi Bank Ka ifsc Code Kaise Pata Kare इसकी पूरी जानकारी इस article में मिल गयी होगी। अगर इसमें आपको किसी भी तरह की परेशानी आती है या आपके मन में किसी तरह का सवाल है तो आप नीचे कमेंट Box में पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जल्द से जल्द जवाब देने की कोशिश करेंगे।  

किसी भी Branch का ifsc Code कैसे पता करें इसकी जानकारी अगर आपको पसंद आयी है तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here