अगर आप bank account balance check karne wala apps download करना चाहते है तो आज आप बिल्कुल सही जगह पर है आज मैं आपको यहाँ बैंक बैलेंस चेक करने वाला apps को पूरी जानकारी देने वाला हूँ।

आज से कुछ साल पहले तक Bank Balance पता करने के लिए आपको bank जाना पड़ता था और अपने खाते को update करके देखना पड़ता था कि आपका bank balanace कितना है।

या फिर दूसरा तरीका यह था कि आपके पास ATM card है तो आपको ATM machine में जाकर चेक करना पड़ता था आपका bank balanace कितना है लेकिन अब Android phones और Internet का समय आ चुका है जहाँ आप घर बैठे अपने mobile से online या offline पता कर सकते है कि आपके bank account में कितने पैसे है।

Bank balance check karne wala apps

और आज मैं आपको इस article में कुछ ऐसे ही bank balanace check करने वाला apps के बारे में बताने वाला हूँ जिनकी मदद से अपने मोबाइल से ही देख पाएंगे कि आपके bank account में अभी कितने पैसे है।

Bank balance check karne wala apps

Bank balance check करने वाला 2 तरह के apps आते है एक online और दूसरा offline apps और दोनों ही apps बिल्कुल अलग तरीके से काम करते है, जैसे offline apps में आपको miss call numbers दिए जाएंगे जिनसे आप miss call करके अपना bank balance check कर पाएंगे।

और online apps में आपको अपने bank account को UPI से connect करना होगा जिसके बाद आप अपना bank balance check करने के अलावा money transfer और mobile recharge भी कर पाएंगे।

तो चलिए सबसे पहले जानते है बैंक बैलेंस चेक करने वाले offline apps के बारे में।

1. Check Balance

bank balance check karne wala number

ये एक बोहोत ही बेहतरीन offline bank balance check करने वाला app है जिसमें आपको सभी banks के miss call से bank balance पता करने वाला numbers मिल जाएंगे जिनपर आप अपने bank account से linked mobile number से miss call करके आप अपना bank balance check कर पाएंगे।

और इसके अलावा आपको इस app में और भी कई बेहतरीन features मिलेंगे जैसे mini statement miss call number और आप इस app से ये भी चेक कर सकते है की आपके आस पास में ATM कहा कहा है। और अपने bank का IFSC code और bank holidays भी check कर सकते है।

सबसे पहले आप इस app को ऊपर दिए गए download button से download करे और open करे और अपनी language select करे।

check balance app

language select करने के बाद आपके सामने sabhi banks के नाम आ जाएंगे आपका जिस bank में account है आप उस bank को select करे और Check balance पर क्लिक करे और उसके बाद आपको Check Bank Balance का option मिलेगा उसपर क्लिक करे जैसा कि आप screenshot में देख सकते है।

check bank balance पर क्लिक करते ही आपके sim से एक call लग जायेगी और automatic कट भी जाएगी और call कटने के 1 minute के अंदर आपको number पर आपके bank द्वारा एक message आएगा जिसमे आपका बैंक balance होगा। 

2. All Bank Balance

All bank balance

All Bank Balance भी ऊपर बताया गया app की तरह ही काम करता है इसमें आपको सभी banks के miss call से bank balance check करने करने वाला numbers mil जाएंगे जिनपर आप अपने bank से linked mobile से miss call करके अपना बैंक बैलेंस check कर सकते है।

इसी के साथ आपको इस app में EMI calculator और SMS banking जैसे features भी मिल जाएंगी।

Online Bank Balance Check करने वाला Apps

Online अपने bank account का balance check karne wala बोहोत सारे apps मिल जाएंगे लेकिन आज मैं आपको कुछ सबसे अच्छे और इस्तेमाल करने में आसान apps के बारे में बताने वाला हूँ।

और मैं आपको पहले ही बता देना चाहूंगा कि online payment apps की मदद से bank balance check करने के लिए आपके नीचे बताए गए 4 चीज़ों का होना बोहोत ज़रूरी है

  1. Smartphone
  2. Internet
  3. ATM Card
  4. Sim (जो आपके bank account से linked हो और वो sim आपके mobile में होना चाहिए)

किसी भी payment app के द्वारा आप अपना bank balance check करना चाहते है तो पास ऊपर बताये गए चारो चीज़े होना चाहिए तभी आप अपना bank balance चेक कर पाएंगे।

1. Google Pay

Google pay balance check karne wala

Google pay बोहोत ही पॉपुलर और safe app है अपना बैंक बैलेंस चेक करने के लिए और इस app की सबसे अच्छी बात है कि इस app का इस्तेमाल करना बोहोत आसान है।

वैसे आपको मैं बता दूं की आप इस app से bank balance check करने के अलावा online money transfer, mobile/DTH recharge और electricy bills भी pay कर सकते है।

और इस app से bank balance check करने के लिए आपके bank से linked mobile number आपके mobile में होना चाहिए तभी आप इस app का इस्तेमाल करके अपना bank balance check कर पाएंगे।

तो चलिए step by step जानते है google pay app से अपना bank account का balance कैसे check करते है। इस app को आप नीचे दिए गए download बटन से download कर सकते है।

app open करे और अपना mobile number डाले और next पर दबाए और अगले page में फिर next पर दबाए और उसके बाद आपके नंबर पर sms द्वारा OTP आएगा उसे डाले।

Bank balance check karne wala

अब आपका google pay पर account बन चुका है और आपको अपना bank balance पता करने के लिए अपने bank account को google pay से connect करना होगा।

सबसे पहले आप अपने profile पर जाए और वह add bank account पर दबाए और अपना bank select करे जिस bank में आपका account है।

balance check kaise kare

कुछ process होने के बाद आपके सामने आपका bank account आ जाएगा उसपर क्लिक करे और Don’t know your UPI Pin पर क्लिक करे और फिर अपने ATM से आखरी के 6 अंक और expiry date डाले।

bank balance check kaise kare

इसके बाद आपके नंबर पर OPT आएगा उसे डाले और नीचे अपने ATM का pin code डाले और उसके बाद आप 4 अंको का code बनाए जिसकी मदद से आप अपने bank में कितने पैसे है जान पाएंगे।

ये लीजिए आपका bank account अब आपके google pay account से connect हो चुका है अब जब भी आपको अपना bank balance check करना हो आप google pay app को open करे और check bank balance पर क्लिक करे और अपना 4 अंको का code डाले जो आपने कुछ समय पहले बनाया था।

balance check kaise karte hai

और आपको अपने bank account में अभी कितने पैसे है दिख जाएगा और आप इस app से अपने bank account से दूसरो के bank account में भी पैसे transfer कर पाएंगे।

2. Phonepe 

https://youtu.be/zVKuNFD_gQ0

Phonepe app का नाम आपने पहले कभी न कभी ज़रूर सुना होगा क्योंकि पिछले कुछ समय मे ये app बोहोत ही पॉपुलर हो चुका है और इस app की सबसे बड़ी खासियत है कि इस app का इस्तेमाल करना बोहोत ही आसान है।

इस app से आप बोहोत ही आसानी से check कर सकते है कि आपके bank account में कितने पैसे है और इतना ही नही आप इस app से अपने bank account से money transfer, mobile recharge, DTH, water bill, landline, broadband और electricity bill भी अपने bank से pay कर सकते है।

इस app में भी आपको Google pay app की तरह अपना bank account जोड़ना पड़ेगा और उसके बाद ही आप इससे अपना bank balance check कर पाएंगे।

3. Paytm

paytm app

Paytm एक बोहोत ही प्रचलित payment application है जो कि दूसरे सभी payment apps के मुकाबले कई गुना ज्यादा features देता है, इस app से भी आप बोहोत आसानी से अपने अपने bank account को connect करके balance check कर सकते है।

आप Paytm से mobile recharge, train ticket, flight ticket, bus ticket, movie ticket, hotel booking और इसके अलावा आप इससे online shopping भी कर सकते है।

और इसके अलावा paytm की full kyc करने के बाद आप paytm में एक digital bank account भी open कर सकते है और आपको एक digital ATM card भी मिलेगा और आप चाहे तो physical ATM card के लिए भी apply कर सकते है।

ये जरूरी जानकारी भी पढ़े

Final Words

तो ये था आज का आर्टिकल जिसमे मैंने आपको Bank balance check karne wala apps के बारे में बताया जिनकी मदद से आप बोहोत ही आसानी से देख सकते है कि आपके bank account में कितने पैसे है।

अगर आपको offline balance check करना है तो आप Check balance और All bank balance app का इस्तेमाल कर सकते है जिसमे आपको सभी banks के missed call balance inquiry numbers मिल जाएंगे।

या फिर आपको थोड़ी बोहोत english आती है या आप Google pay जैसे apps का इस्तेमाल कर सकते है तो Online apps का भी इस्तेमाल कर सकते है।

2 COMMENTS

  1. जानकारी के साथ – साथ आप अपने वेबसाइट का भी ध्यान रखते है ! आपके वेबसाइट का इंटरफ़ेस काफी अच्छा है।
    स्पीड भी अच्छी है। आप कौनसा होस्टिंग यूज़ करते है क्या आप बता सकते है !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here