Aarogya setu app क्या है और इसे कैसे डाउनलोड करे।

आपका स्वागत है indiakabest.in पर और आज में आपको बताने वाला हूँ कि Aarogya setu app क्या है ? और Aarogya setu app download कैसे करे और Aarogya setu app से खुद का CoronaVirus Test कैसे करे

CoronaVirus (Covid-19) जो कि शूरु हुआ था चीन से वो आज दुनिया के लगभग हर देश तक फैलता जा रहा है, इस virus ने बड़े-बड़े देशों को भी मुश्किल में डाल दिया है और इसी तरह हमारा देश भी इस वायरस से लड़ाई लड़ रहा है।

जैसा कि आप सभी जानते है इस वायरस से बचने के लिए हमारे प्रधानमंत्री ने Lockdown का फैसला किया है ताकि जितना हो सके लोग अपने-अपने घरों मे रहे और इस वायरस से सुरक्षित रहे।

Aarogya setu app download kaise kare

लेकिन बोहोत जरूरी कामों के लिए अभी भी लोग घर से निकल रहे है और ऐसे में वे लोग कई सारे अनजान लोगों के संपर्क में भी आते रहते है और किसी को भी देख कर समझना बोहोत मुश्किल है कि वो इस वायरस से ग्रस्त है या नही।

ऐसे में हो सकता है कि आप भी जब घर से निकलते हो तो आपके संपर्क में भी कई सारे अनजान व्यक्ति ज़रूर आते होंगे और इससे इस वायरस के फैलने का खतरा बढ़ जाता है और इसी लिए हमारी सरकार ने एक app devolop किया है जिसका नाम है Aarogya setu

Aarogya setu app क्या है ?

Aarogya Setu सरकार द्वारा बनाई गई Application है जिसे आप Android और ios phone में इस्तेमाल कर सकते है, इस app का मुख्य उद्देश्य आपको CoronaVirus से बचाना है।

अगर आपके पास से कोई ऐसा व्यक्ति गुजरता है जिसको CoronaVirus के लक्षण है या उसके CoronaVirus से संक्रमित होने होने की उम्मीद ज्यादा है तो ये app आपको Alert कर देगा जिससे आप सावधान रह सकते है। और इसके अलावा आप इस app से खुद का CoronaVirus Test भी कर सकते है।

Aarogya Setu app download कैसे करे।

Aarogya Setu app को आप बोहोत ही आसानी से Google Play Store से डाउनलोड कर सकते है बस आपको Google Play Store Aarogya Setu लिख कर सर्च करना है और आपके सामने Aarogya Setu app आ जायेगा या फिर आप नीचे दिए गए Download बटन से भी इस app को download कर सकते है।

Aarogya setu app कैसे काम करता है

आरोग्य सेतु app आपके मोबाइल के Blutooth, GPS और Internet के सहारे काम करता है, मान लीजिये आपको Covid-19 के कोई भी लक्षण नही है और आप घर से बाहर निकलते है और आपके पास से कोई ऐसा व्यक्ति गुजरता है जिसमें Covid-19 के लक्षण है या उसमे Covid-19 से संक्रमित होने के ज्यादा चांस है तो ये app आपको alert कर देगा।

या फिर कोई नार्मल व्यक्ति आपके पास से गुजरता है और उसे कुछ दिन बाद Covid-19 positive पाया जाता है तो ऐसे में भी आपको Aarogya setu app द्वारा आपको Alert कर दिया जाएगा।

Note : ये app आपके mobile में है और आपके पास से जो गुज़र रहा है उसके भी मोबाइल में है तभी ये app काम करेगा। मान लीजिए आपके पास को कोई Coronavirus से संक्रमित व्यक्ति गुजरता है और उसके मोबाइल में आरोग्य सेतु app नही है तो आपको इस app में किसी भी तरह का alert नही मिलेगा

और आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि जब भी आप घर से बाहर निकल रहे है तो आपका Internet, Bluetooth और GPS on रहे तभी ये app सही तरीके से काम कर पायेगा।

Aarogya setu app कैसे चलाए

आरोग्य सेतु app का इस्तेमाल करने में आपको किसी भी तरह की परेशानी नही आएगी क्योंकि इस app का interface बोहोत ही सरल है जिसमे आपको कुछ भी समझने में किसी तरह की परेशानी नही होगी।

इसी के साथ इस app के dovolopers ने इस app को काफी कुछ ध्यान में रख कर बनाया है और इसमे आपको 11 भाषाएं मिलेंगी जिस्से आप इस app का इस्तेमाल कर सकते है।

इस app को setup करने में आपको किसी तरह की परेशानी न हो इसलये मेने नीचे Screenshot के साथ step by step  बताया है Aarogya app कैसे setup कैसे करते है।

Step1. सबसे पहले तो आपको इस app को Google Play Store से download करके इसे Open करे और अपनी भासा को select करे।

Aarogya setu app kaise chalaye

Step2. अब एक नया page आएगा इसे आप 3 बार बाई तरफ खिसकाए और रजिस्टर करें पर क्लिक करे।

Aarogya setu app kya hai

Step3. इस page पर आप Aarogya setu app की गोपनीयता की शर्तें पढ़ चाहे तो पढ़ ले और फिर मैं सहमत हूँ पर क्लिक करे।

Coronavirus ka pata lagane wala app

Step4. अब यहा आप अपना मोबाइल नंबर Enter करे और सबमिट करें के बटन पर क्लिक करे और कुछ देर में आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा और आपको कुछ नही करना है और आपका OTP अपने आप Verify हो जाएगा।

Aarogya setu app

Step5. इस पेज में आप मैं सहमत हूँ पर क्लिक करे।

Aarogya setu policy

अब आपका setup complete हो चुका है और आप इस page में देख सकते है कि आपको Coronavirus का खतरा कितना है।

Aarogya setu app Homescreen

Aarogya Setu app se अपना Coronavirus Test कैसे करे

आरोग्य सेतु app की मदद से आप अपने आप से खुद का CoronaVirus का test कर सकते है, मैं आपको बता दूं इस Test में आपसे कुछ सवाल किए जाएंगे जैसे आपका Gender क्या है आपकी age कितनी है आपको खांसी या भुखार तो नही इस तरह के सवाल आपसे किये जायेंगे और उसके बाद आपको यह app बताएगा कि आपको Covid-19 से संक्रमित होने के Chances कितने है।

इस Test को करने के लिए आपको कुछ खास करने की जरूरत नही है बस आपको इस app को ओपन करना है और आपको नीचे पुनः टेस्ट करे का बटन दिखेगा आपको उसपर क्लिक करना है और वहा आपसे जितने सवाल पूछे जाएंगे आपको उनके सही जवाब देना है

Coronavirus test Aarogya setu app

सभी सवालों के जवाब देने के बाद आपको यह app बात देगा कि आपको संक्रमण का खतरा कितना है और क्या करना चाहिए अगर आपके संक्रमण का खतरा ज्यादा है तो आप 1075 इस Tollfree नंबर पर call करके अपने परीक्षण को शेड्यूल करा सकते है।

मैं आपको पहले ही बता दूं कि ये app के रिजल्ट पर पूरी तरह से भरोसा नही किया जा सकता है क्योंकि ये सिर्फ आपके जवाब को देख कर एक रिजल्ट दे देता है, और कई बार CoronaVirus के एक भी लक्षण नही दिखते है या फिर बोहोत ही कम लक्षण दिखते है लेकिन व्यक्ति CoronaVirus से संक्रमित होता है।

इसीलिए आपको लगे कि आप Covid-19 से संक्रमित है तो आप जल्द से जल्द आप किसी डॉक्टर से बात करके अपना CoronaVirus का test कराए या फिर आप 1075 इस Tollfree नंबर पर call करे।

Arogya Setu app के फायदे

इन सब के अलावा आपको Aarogya setu app में और कई सारी चीज़ें मिलेंगी जैसी आपको इस app में Covid-19 से खुद को सुरक्षित रखने के तरीके बताए जाएंगे और आपको आपको Coronavirus से बचे रहने के लिए क्या-क्या करना चाहिए और क्या-क्या नही करना चाहिए आपको ये सारी जानकारी इस app में मिल जाएंगी।

Final Words

यह app बोहोत ही कमाल का app है जिससे कि हो सकता है आप इस app की वजह से आप CoronaVirus से  संक्रमित होने से भी बच जाए लेकिन यह तभी होगा जब ये app सभी के मोबाइल में install हो।

इसीलिए मेरी आपको गुज़ारिश है कि आप इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा share करे ताकि ये जानकारी सभी लोगो तक पोहोच सके और हर कोई इस app को अपने मोबाइल में install कर सके।

और मुझे उम्मीद है कि आपको अभी तक अच्छे से समझ मे आ गया होगा कि Aarogya setu app क्या है और इसे कैसे चलाते है। और आप ऐसी ही जानकारियों से जुड़े रहने चाहते है तो आप हमारे Telegram Channel India Ka Best को join कर सकते है आपको वहा पर हमेशा Internet और Android से जुड़ी जानकारियाँ मिलती रहेगी।

Advertisement
आपका स्वागत है Indiakabest.in पर , मैं हूँ Shehzad Ansari इस website का founder और यहां आपको Android और Internet से जुड़ी हर जानकारी मिलेगी, अगर आप भी Android user है तो आप हमारे blog को follow जरूर करे यहां आपको हर रोज नई जानकारिया मिलती रहेगी। आप google पर IndiaKaBest search करके हमारे blog पर आ सकते है।

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here